Connect with us

RATLAM

प्राइवेट स्कूल ने किया बच्चों का साल खराब, परीक्षा के बीच में लिया बड़ा फैसला

Published

on

प्राइवेट स्कूल ने किया बच्चों का साल खराब, परीक्षा के बीच में लिया बड़ा फैसला

प्रदेश में प्राइवेट स्कूल मोटी कमाई करने के लिए किस हद तक गुजर रहे हैं, इस बात का अंदाजा आप सिर्फ इस बात से लगा सकते हैं कि एक प्राइवेट स्कूल ने परीक्षा के बीच में ही बड़ा फैसला ले लिया.

रतलाम. प्रदेश में प्राइवेट स्कूल मोटी कमाई करने के लिए किस हद तक गुजर रहे हैं, इस बात का अंदाजा आप सिर्फ इस बात से लगा सकते हैं कि एक प्राइवेट स्कूल ने परीक्षा के बीच में ही बड़ा फैसला ले लिया, जिससे केवल बच्चों का साल ही खराब नहीं होगा, बल्कि उनका भविष्य भी खराब हो सकता है, हैरानी की बात तो यह है कि ये फैसला भी महज इसलिए लिया गया कि बच्चे किसी कारणवश अंतिम दौर की फीस नहीं भर पाए।मामला मध्यप्रदेश के रतलाम जिले का है, यहां शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से निजी स्कूलों की मनमानी आसमान छू रही है। शहर के विरियाखेड़ी स्थित रतलाम पब्लिक स्कूल में कक्षा 11 वीं के दो आदिवासी बच्चों को परीक्षा देने से मात्र इसलिए रोक दिया गया, क्योंकि आर्थिक रुप से कमजोर माता – पिता ने शुल्क नहीं भरा था। परेशान बच्चे जिला पंचायत उपाध्यक्ष केशूभाई निनामा के पास भी गए, लेकिन उनको किसी प्रकार की मदद नहीं मिल पाई। पूरे मामले में अब कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा है कि स्कूल की मान्यता को निरस्त करने के लिए पत्र लिखा जाएगा। बता दे कि स्कूल की निदेशक संयोगिता सिंह जिले में सीबीएसइ की जिला प्रभारी है।

ये है पूरा मामला
जिले के आदिवासी क्षेत्र कुंदनपुर निवासी संगीता चरपोटा ने बताया कि उनका बेटा व मित्र क्रमश: आशीष व अर्पित रतलाम पब्लिक स्कूल में कक्षा 11 वीं में पढ़ते है। हम आर्थिक रुप से कमजोर है, इसलिए स्कूल का पूरा शुल्क नहीं भर पाए। बेटे का तो फिर भी आधा शुल्क करीब 15 हजार रुपए भर दिया। फिर भी परीक्षा से वंचीत किया गया। जब स्कूल प्रबंधक को बताया तो आधी परीक्षा में बेटे को शामिल किया गया व आधा पेपर ही बेटा दे पाया।

परीक्षा देने से रोका- शिक्षा अधिकारी को फटकार लगाई
जब अर्पित व आशीष चरपोटा को परीक्षा देने से रोका गया तो दोनों ने अपने परिवार को पूरा मामला बताया। इसके बाद माता – पिता ने जिला पंचायत उपाध्यक्ष केशूभाई निनामा के पास जाने की सलाह दी। निनामा ने जब स्कूल निदेशक से बात की तो निनामा के अनुसार सिंह ने कह दिया कि उनको इस बारे में कुछ नहीं पता है व वे भोपाल में है। इसके बाद निनामा ने जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा को पूरे मामले की जानकारी दी। जिला शिक्षा अधिकारी शर्मा ने सीबीएसइ से संचालित स्कूल के मामले में हस्तक्षेप से इंकार कर दिया। इसके बाद निनामा ने शहर एसडीएम संजीव केशप पांडे से बात की। एसडीएम पांडे ने शिक्षा अधिकारी शर्मा को इसके बाद फटकार लगाई। इसके बाद शर्मा ने निनामा को फोन पर सूचना दी स्कूल प्रबंधक से बात हो गई है, अगली परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि दोनों बच्चों के परिवार के पास इस मामले में कोई सूचना नहीं दी गई है।(साभार पत्रिका)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ9 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ12 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ12 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

झाबुआ12 hours ago

कलेक्टर द्वारा राजस्व कार्यों के त्वरित निराकरण के लिए “राजस्व समाधान शिविर” के आयोजन की अनूठी पहल*

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!