Connect with us

झाबुआ

सकल व्यापारी संघ द्वारा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह गरिमामय रूप से मनाने के साथ व्यापारी प्रीमियर लीग का अप्रेल 2020 में होगा आयोजन………………… सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष की चेतावनी यदि बेवजह एवं बिना कारण के प्रशासन ने व्यापारियों को किया परेशान तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा…………….

Published

on

झाबुआ से दाैलत गाैलानी………………….
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ के पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्यों, व्यापारी प्रीमियर लीग (वीपीएल) के कप्तान एवं खिलाडि़यों, तथा स्काउट बैंड के युवाओं की संयुक्त बैठक 1 अगस्त, गुरूवार रात्रि 8.30 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर संपन्न हुई। जिसमें मुख्य रूप से व्यापारी संघ द्वारा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी गरिमामय रूप से मनाए जाने के साथ सभी व्यापारी एवं वीपीएल खिलाडि़यों की सहमति से तय किया गया कि अब व्यापारी प्रीमियर लीग (वीपीएल) का आयोजन दो वर्ष में एक बार किया जाएगा। अगला वीपीएल 2020 में अप्रेल माह करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही बैठक में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के साथ समस्त पदाधिकारियों ने पिछले दिनों खाद्य विभाग द्वारा व्यापारियों की दुकानों पर की गई दबावीपूर्ण एवं बेमतलबी कार्रवाइ्र का विरोध करते हुए करते हुए सख्त चेतावनी स्वरूप कहा कि यदि अगली बार प्रासन ने बेवजह एवं बिना कारण से व्यापारियां को परेान किया तो संघ बर्दात नहीं करेगा।
बैठक के प्रारंभ में संचालन करते हुए एजेंडा सकल व्यापारी संघ सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने प्रस्तुत किया। बाद बैठक आरंभ करने की घोषणा व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों में अशाेक सकलेचा, नुरूद्दीनभाई बोहरा, भरत बाबेल, अशाेक कटकानी, निलेश शाह ने की। बैठक में सकल व्यापारी संघ सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने मुख्य रूप से तीन एजेंडा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह, व्यापारी प्रिमीयर लीग एवं पिछले दिनों खाद्य विभाग द्वारा विद्वेषपूर्ण की गई | कार्रवाई के संबंध में समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी सदस्यों और वीपीएल खिलाडि़यों से सुझाव आमंत्रित किए। जिसमें सर्वप्रथम सुझाव देते हुए व्यापारी संघ के वरिष्ठ अशाेक सकलेचा ने कहा कि खाद्य विभाग द्वारा जो पिछले दिनों कार्रवाई की गई, वह ऊंट के मुंह में जीरे के समान होने के बाद भी खाद्य विभाग के अधिकारियों से इसे बढ़ा-चढ़ाकर किया। प्रशासन के अमले के साथ भारी पुलिस बल मौजूद था, कार्रवाई में यह प्रतीत किया गया कि जैसे व्यापारी चोर होकर प्रशासन उनकी दुकान पर खाद्य सामग्रीयों को सेंपल लेने नहीं, अपितु सीधे छापामार कार्रवाई करने आया हो और इस दौरान प्रशासन की ओर से व्यापारियों पर काफी दबाव भी बनाया गया, तो काफी गलत है। भरत बाबेल ने भी इसका समर्थन करते हुए व्यापारी संघ के 15 अगस्त एवं वीपीएल आयोजन को काफी अच्छा होना ही बताया।
पक्का बिल लेकर ही माल खरीदे……
व्यापारी संघ के सह-कोषाध्यक्ष मधुकर शाह ने कहा कि यदि व्यापारी पक्का बिल रखे, तो उन्हें किसी प्रकार की कोई असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोकेन्द्र बाबेल ने बता कि कपंनी के आयटमों पर थोक व्यापारी छोटे व्यापारियों को बेच नंबर डालकर दे, जिससे छोटे व्यापारियों को दिक्कत ना आए। संदीप जैन ‘राजरतन’ ने कहा कि बाहर से हमे सामग्री क्रय करने के लिए आने वाले थोक व्यापारियों से झाबुआ के व्यापारी कच्चा बिल ना ले, पक्का बिल लेने के बाद ही उनसे लेन-देन करे। साथ ही जानकारी दी कि सकल व्यापारी संघ के 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन उपस्थित रहेंगे।
सेंपल लेने मात्र से व्यापारी दोषी करार नहीं
वरिष्ठ अभिभाषक उमंग सक्सेना ने कानूनी जानकारी देते हुए कहा कि प्रशासन के किसी भी विभाग के अधिकारी को व्यापारी की दुकान से सेंपल लेने का अधिकार नही ंहोता है, बल्कि इसके लिए जिस विभाग को दायित्व सौंपा जाता है, उसी विभाग के प्रमुख को ही सेंपल लेने का अधिकार रहता है। साथ ही सेंपल लेने मात्र से ही कोई व्यापारी अपराध या कानूनी शिंकजे का शिकार नहीं हो जाता है। सेंपल बिगड़ने पर उसके विरूद्ध प्रकरण दर्ज होता है और केस कोर्ट मेंं आता है। सेंपल लेने मात्र से ही व्यापारी को दोषी ना समझा जाए, यदि सेंपल सहीं पाया जाता है, तो किसी भी व्यापारी पर किसी प्रकार का कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं किया जा सकता है।
देभक्तिमय होता है स्वतंत्रता दिवस समारोह
आशिष कटलाना ने कहा कि सकल व्यापारी संघ द्वारा प्रतिवर्ष 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस पर निकाले जाने वाली प्रतिभा फैरी एवं राजवाड़ा पर ध्वजारोहण समारोह गरिमामय रूप से ही होता है। युवा नीमा ने 15 अगस्त पर सभी व्यापारियों से अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का सुझाव दिया। अंकुश कांठी ने वीपीएल अब दिसंबर माह की जगह अप्रेल 2020 में ही किए जाने की बात कहीं। जय भंडारी ने झाबुआ टेलेंट हंट के शानदार आयोजन होने पर इस हेतु आयोजन के चार संयोजकों की ओर से सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों का महत्वूपर्ण सहयोग हेतु उनका आभार माना। साथ ही 15 अगस्त पर जो व्यापारी साफा पहनते है, उस साफा का रंग तिरंगे के रंगों में होने का सुझाव दिया। नुरूद्दीनभाई बोहरा ने कहा कि 15 अगस्त का कार्यक्रम गरिमामय ही होता है। उन्होंने पिछले दिनों प्रशासन की ओर से की गई दबावपूर्ण कार्रवाई हेतु कहा कि इस हेतु सभी व्यापारियों के हितार्थ सकल व्यापारी संघ एकजुट होकर उनके साथ रहे।
व्यापारियों के साथ अभद्र व्यवहार एवं अपशब्दों का प्रयोग व्यापारी संध नहीं करेगा सहन
सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव ने बताया कि व्यापारी संघ द्वारा पिछले कुछ वर्षों भी जब अपमिश्रण कानून लागू हुआ था, तब व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर प्रासन की ओर से भेदभावूर्ण कार्रवाई के विरोध में पूरा संघ एकजुट होकर उतरा था, यहीं ताकत अभी भी व्यापारी संघ में बनी हुई है। कोई भी व्यापारी के साथ यदि किसी भी प्रकार की तानााही एवं कार्रवाई के दौरान अपशब्दों या हल्के शब्दों में उपयोग किया जाता है, व्यापारी संघ इसे सहन नहीं करेगा। रिते कोठारी ‘भल्ला’ ने भी वीपीएल का आयोजन अब अगले वर्ष अप्रेल माह में करने एवं दो वर्ष में एक बार आयोजन करने का सुझाव दिया, इस पर गोपाल सोनी ने भी अपनी सहमति व्यक्त की। निले शाह ने कहा कि व्यापारी स्वयं की जबवादारी ले कि वे अपने प्रतिष्ठानों पर हल्के किस्म के या गुणवत्ताविहीन सामग्रीयों का विक्रय नहीं करेंगे, ताकि उन पर किसी भी प्रकार कोई प्रकरण हीं पंजीबद्ध ना हो सके। बोहरा स्काउट बैंड की ओर से मुर्तजा बोहरा ने प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी सकल व्यापारी संघ की प्रभात फैरी में उनके स्काउट बैंड की बेहतर से बेहतर प्रस्तुति देने की बात कहीं। व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल ने भी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के समारोह को गरिमामय होना ही बताया। साथ ही पिछले दिनों खाद्य विभाग की बेतलबी कार्रवाई के प्रति विरोध जताया। मनोज सोनी ने स्वतंत्रता दिवस एवं वीपीएल का आयोजन अच्छा होने पर अपनी सहमति व्यक्त की।
झाबुआ टेलेंट हंट के सहयोगियों का प्रदान किए गए मोमेंटों
बैठक के दौरान ही झाबुआ टेलेंट हंट के आयोजन को सफल बनाने में विष सहयोग प्रदान करने वाले चारों संयोजकों जय भंडारी, पंकज जैन मोगरा, निते कोठारी, र्दान शुक्ला, अंबिका टेंट हाऊस की ओर से नीरजसिंह राठौर, पंकज टेलर, मीडिया की ओर से सहयोग प्रदान करने पर दौलत गोलानी, ग्राफिक्स में सहयोग देने वाले भययू भाई के साथ व्यापारी संघ के पदाधिकारियों में आयोजन को सफल बनाने में सराहनीय भूमिका अदा करने पर अमित जैन, हरि शाह लालाभाई, राजनारायण गुप्ता आदि को व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
व्यापारियों को बेवजह परेशान करने पर आंदोलन का रूख
अंत में सकल व्यापारी संध अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने सर्वप्रथम 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह के स्वल्पाहार के लाभार्थी के साथ बैठक से पूर्व भोजन के लाभार्थी एवं स्वतंत्रता दिवस समारोह की आमंत्रण प्रत्रिका के लाभार्थी संदीप जैन ‘राजरतन’ का पूरे व्यापारी संघ की ओर से विष आभार करते हुए इस कार्य की प्रसां की। साथ ही सभी की सहमति से घोषणा कि अगला वीपीएल अब 2020 में अप्रेल माह में होगा और अब 2 वर्ष में एक बार ही इसका आयोजन किया जाएगा। अपने तेजस्वी एवं ओजस्वी उद्बबाेधन में अध्यक्ष श्री राठौर ने पिछले दिनों खाद्य विभाग द्वारा की गई के संबध्ामें कहा कि यदि कार्रवाइ्र के नाम पर किसी भी व्यापारी को बेवजह परेशान किया जाता है या विद्वेषपूर्ण और दबंगई से कार्रवाई की जाती है, तो व्यापारी संघ यह कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। यदि ऐसी कार्रवाई के विरोध में एक या दो दिन क्या, सप्ताहभर भी शहर के व्यापारियों को दुकान बंद करना पड़े, तो सभी मिलकर करेंगे, फिलहाल हमारी एसडीएम से इस संबंध में चर्चा हुई, तो उन्होंने आशवास्त किया है कि अगली बार कार्रवाई से पूर्व इस तरह की बातों का ध्यान रखा जाएगा। साथ ही उन्हांने व्यापारियों को प्रशासनिक एवं कानूनी जानकारी देने हेतु आमामी दिनों में शिविर आयोजित करने हेतु अपनी सहमति व्यक्त की। व्यापारी संघ सचिव पंकज जैन मोगरा ने बताया कि जल्द ही व्यापारी संघ द्वारा व्यापारियों को कानूनी एवं प्रासनिक जानकारी मिल सके, इस हेतु शिविर का आयोजन रखा जाएगा। युवा व्यापारियों से कहा कि जो केवल वीपीएल के लिए संघ से जुड़ते है, यह उनकी गलत भावना है। हमे व्यापारी संघ को मजबूत बनाना है, जो सभी के निःस्वार्थ सहयोग से ही संभव है।
ये थे उपस्थित
इस अवसर पर व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों मे मनोज संघवी, विधि सलाहकार राजेन्द्र संघवी, कोषाध्यक्ष राजे शाह, नीतिन सांकी, निले घोड़ावत, हनीफ लोधी हार्दिक अरोरा, ताहेर बोहरा, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, रत्नदीप सकलेचा, कमलेश सोनी, वाहिद शेख, एचसी टेलर, पं. विष्णु व्यास आदि सहित बड़ी संख्या में अन्य व्यापारीगण, स्काउट बैंड के युवाजन, वीपीएल के कप्तान-खिलाड़ी उपस्थित थे। अंत में आभार सकल व्यापारी संघ सह-सचिव हरिश शाह लालाभाई ने माना।

फोटो 006 -ः पिछले दिनों खाद्य विभाग की हुई दबावपूर्ण एवं विद्वेषपूर्ण कार्रवाई का सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने जताया विरोध।

फोटो 007 -ः झाबुआ टेलेंट हंट में विशेष सहयोग देने पर प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मान।

फोटो 008 -ः बेठक में उपस्थितजन।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ17 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ17 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ17 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर19 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!