Connect with us

RATLAM

महिला शक्ति:ट्रैक चेकिंग, भारी पार्ट्स उठाने से लेकर ट्रेनें भी चला रहीं

Published

on

महिला शक्ति:ट्रैक चेकिंग, भारी पार्ट्स उठाने से लेकर ट्रेनें भी चला रहीं

रतलाम~~आज हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल के सरंक्षा, सुरक्षा, परिचालन सहित विभिन्न विभागों में महिलाएं कार्यरत हैं। हर मौसम में दिन-रात 24 घंटे ड्यूटी करती हुईं रेल यात्रियों को सुरक्षा देने के साथ ही उन्हें सुरक्षित तरीके से गंतव्य तक पहुंचा रही हैं। पटरियां चेक करने सहित रेलवे के भारी भरकम पार्ट्स को उठाने का कार्य भी बखूबी कर रही हैं।

मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्टेशन अधीक्षक व स्टेशन मास्टर के रूप में महिलाएं तैनात हैं। दाहोद स्टेशन पर वैशाली पंड्या, रतलाम में दीपाली द्विवेदी, माया यादव और निष्ठा वर्मा तैनात हैं। स्टेशन मास्टर के रूप में डॉ. भीमराव आंबेडकर स्टेशन पर माधुरी प्रेमी, रतलाम स्टेशन पर सुशांतिका, कालाकुंड स्टेशन पर शीतल यादव, इंदौर स्टेशन पर रश्मि पांडे, मक्सी में सुनीता सिसोदिया, देवास में निशा डोगरा, मांगलिया गांव में रुचिका सैनी, उज्जैन में कृतिका जैन, बेरछा में सृष्टि तोमर, कालापीपल में रुचिका पालीवाल कार्यरत हैं।

वहीं प्लेटफार्म पोर्टल के रूप में मंडल के दाहोद में गंगा बेन, रिंकल बेन, बिलडी में नारू बाई, नागदा में नेहा द्विवेदी, रतलाम में विष्णु बाई, इंदौर में किरण मचार, नेहा बंजारा, आशा बाई, अंजू, भावना, राखी मेहरा, नीलोफर, रंजना चनाल, सपना कुलकर्णी, सोनम कुमारी, उज्जैन में शशि गोयल, जीनत बानो, अलका देवी, रतलाम ब्रॉड गेज सेक्शन में निशा राठौड़, मीना कैथवास, सुनीता, ज्योति नरवरिया, विनीता यादव, आशा बाई कार्यरत हैं।

विभिन्न विभागों के साथ ही ट्रेनों का परिचालन कर रहीं
ट्रेनों को चलाने में भी महिलाएं पीछे नहीं हैं। रतलाम रेलवे स्टेशन पर ट्रेन मैनेजर दीप्ति बैरागी रतलाम से उज्जैन व वडोदरा के बीच कार्यरत हैं। ट्रेनों को चलाने के लिए लोको पायलट अनीता वर्मा, असिस्टेंट लोको पायलट के रूप में पूजा बोरासी, साहिबा समर वाल, नमिता कुमायूं कार्यरत हैं। ये ट्रेनों को चलाकर रतलाम से उज्जैन और बड़ौदा तक ले जा रही हैं।

मेरी सहेली योजना के माध्यम से मदद
महिला रेलवे सुरक्षा बल रेल संपत्ति के साथ ही अकेली यात्रा कर रही महिलाओं की ट्रेन में सहायता कर रहा है। मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों की सुरक्षा में महिला अधिकारी व कर्मी तैनात हैं। ट्रेनों में अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए “मेरी सहेली” योजना के माध्यम से रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मी चलती ट्रेन में उनकी मदद करती हैं। रतलाम से रचना ठाकरे, आरती पटेल, पूजा बेहरा, रंजीता कनौजिया, मोनिका वींज अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रही हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!