Connect with us

RATLAM

जरूरी खबर: 1 अप्रैल से बदलने वाला है सोना खरीदने का नियम, सरकार ने जारी किया आदेश

Published

on

 

जरूरी खबर: 1 अप्रैल से बदलने वाला है सोना खरीदने का नियम, सरकार ने जारी किया आदेश

1 अप्रैल से आभूषणों पर छह अंकों का एचयूआईडी अनिवार्य होगा…..

रतलाम। प्रदेश में एक अप्रैल से सोने-चांदी के आभूषणों पर हालमार्क के स्थान पर छह अंकों वाला एचयूआईडी नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। यह नियम 1 जुलाई 2021 से लागू हो गया था। पर बीएसई ने कारोबारियों को अपना पुराना स्टाक समाप्त करने के लिए 31 मार्च 2023 तक छूट दी थी यह अवधि 15 दिन बाद समाप्त हो रही है। इसको लेकर कारोबारी आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं।

नहीं कर पाएंगे क्रय- विक्रय

पूर्व में दुकान व कारीगर की नाम का आभूषणों पर आता था। इसके बाद सरकार ने पांच अंकों का हालमार्क लागू किया था। इसमें सरकार ने दो ग्राम से अधिक वजन के सोने व चांदी के आभूषणों पर अनिवार्य किया। इसे भी अब समाप्त कर छह अंकों का एचयूआईडी शुरू करने जा रही है। इस एचयूआईडी नंबर के बिना कारोबारी आभूषणों का क्रय विक्रय नहीं कर पाए। अगर विक्रय करते पाए जाने पर बीएसई की ओर से कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर व्यापारियों में आक्रोश है। सराफा एसोसिएशन संघर्ष समिति के संरक्षक झमक भरगट ने बताया कि इस मामले को लेकर हमारी फतेहलाल रांका, राजा सराफ, देवीलाल सोनी आदि से चर्चा की जा रही है। इसके बाद आंदोलन की रूप रेखा बनाई जाएगी।

भरगट का कहना है कि 90 प्रतिशत व्यापारी छोटे है। जो सिर्फ चांदी का कारोबार करते हैं। 20 प्रतिशत ही सोने का कारोबार करते हैं। ऐसे में दो ग्राम से अधिक के आभूषण पर एचयूआईडी कोड लागू करना उचित नहीं है। इससे छोटे व्यापारी का कारोबार ठप हो जाएगा। इसको लेकर पीएम नरेदं्र मोदी को अवगत कराएंगे। कि एचयूआईडी कोड 50 ग्राम वजनी आभूषणों पर लगाने का कष्ट करें। ताकि छोटे व्यापारी प्रतिस्पर्धा के दौर में कारोबार कर अपनी जीविका चला सके।

किस कैरेट का सोना कितना होता है शुद्ध

24 कैरेट का सोना- 99.9 फीसदी.
23 कैरेट का सोना- 95.8 फीसदी.
22 कैरेट का सोना- 91.6 फीसदी.
21 कैरेट का सोना- 87.5 फीसदी.
18 कैरेट का सोना- 75 फीसदी.
17 कैरेट का सोना- 70.8 फीसदी.
14 कैरेट का सोना- 58.5 फीसदी.
9 कैरेट का सोना- 37.5 फीसदी

ऐसे की जाती है शुद्धता की पहचान

गोल्‍ड की प्‍योरिटी चेक करने का एक तरीके होता है. इसमें हॉलमार्क से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, इन निशानों से गोल्‍ड की प्‍योरिटी चेक की जाती है. इसमें 1 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का स्‍केल होता है. अगर 22 कैरेट का गोल्‍ड है तो उसमें 916, 21 कैरेट का सोना है तो उस पर 875 लिखा होता है. 18 कैरेट के गोल्‍ड पर 750 लिखा होता है. वहीं, यदि गोल्‍ड 14 कैरेट का होगा तो 585 अंकित होगा. यदि 24 कैरेट का गोल्‍ड होगा, तो तो उस पर 999 अंकित होता है।( पत्रिका से साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!