Connect with us

RATLAM

ईकेवाईसी के लिए लाडली बहने परेशान:ईकेवाईसी के लिए किओस्क सेंटर पर लग रही महिलाओं की भीड़ , कहीं सर्वर डाउन तो कहीं वसूला जा रहा मनमाना शुल्क

Published

on

ईकेवाईसी के लिए लाडली बहने परेशान:ईकेवाईसी के लिए किओस्क सेंटर पर लग रही महिलाओं की भीड़ , कहीं सर्वर डाउन तो कहीं वसूला जा रहा मनमाना शुल्क

रतलाम~~रतलाम में लाडली बहना योजना के रजिस्ट्रेशन के पहले ईकेवाईसी के लिए महिला हितग्राहियों को कियोस्क के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं । वहीं, ईकेवाईसी के लिए इन केंद्रों पर महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ रही है । जहां सर्वर डाउन होने से ईकेवाईसी का कार्य भी प्रभावित हो रहा है । वहीं, कि उसको संचालक मनमर्जी से शुल्क भी वसूल कर रहे हैं । जबकि कलेक्टर ने जिले के समस्त किओस्क सेंटरों पर लाडली बहना योजना के ईकेवाईसी कार्य के लिए कोई शुल्क नहीं लेने के निर्देश जारी किए थे। इस संबंध में मध्यप्रदेश शासन द्वारा मिले निर्देशों के अनुसार ईकेवाईसी के लिए प्रति महिला हितग्राही ₹15 किओस्क सेंटर संचालकों को शासन द्वारा भुगतान किया जाएगा। लेकिन बीते 2 दिनों से कई सेंटरों पर सर्वर डाउन होने की समस्या बताई जा रही है। वहीं, ईकेवाईसी करवाने पहुंच रही महिलाओं से ₹20 से ₹30 तक का शुल्क भी वसूला जा रहा है।

दरअसल समयावधि समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने यह निर्देश दिए थे कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में महिला आवेदकों से ईकेवाईसी( समग्र आईडी में आधार को लिंक करने ) के लिए किओस्क सेंटर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेंगे। किओस्क संचालकों को शासन द्वारा प्रति हितग्राही महिला 15 रुपए भुगतान किया जाएगा। कलेक्टर ने संबंध में सभी अधिकारियों और योजना के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों को यह व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए थे। लेकिन वास्तविकता में इनकी ओर सेंटरों पर किसी प्रकार की मॉनिटरिंग नहीं हो रही है। जहां महिला हितग्राहियों से शुल्क वसूला ही जा रहा है। सर्वर डाउन होने की वजह से महिलाओं की कतारें भी हॉस्पिटल के बाहर लग रहे हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!