Connect with us

RATLAM

युवा महापंचायत में रतलाम के युवा को बुलावा नहीं

Published

on

युवा महापंचायत में रतलाम के युवा को बुलावा नहीं

तीन हजार से अधिक ग्रामीण छात्राओं को गांव की बेटी योजना में नहीं मिल पाएगी राशि

रतलाम. आमागी 23 मार्च को भोपाल में यूथ महापंचायत का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आथित्य में युवाओं के लिए बनी मध्यप्रदेश की नीति की घोषणा इस दिन की जाएगी। बड़ी बात ये है कि प्रदेश के 53 जिलों में से मात्र 15 जिलों के विद्यार्थियों को ही इसमें बुलाया गया है। रतलाम, मंदसौर व नीमच जिले में चलने वाले 29 शासकीय कॉलेज में पढऩे वाले करीब 10 हजार बच्चों में से एक को भी इस योग्य नहीं माना गया है कि उनको यूथ महापंचायत के लिए बुलाया जाए। इससे बड़ा असर ये होगा कि तीन जिलों की गांव की बेटी योजना में 3500 से अधिक छात्राओं को राशि 23 मार्च को नहीं मिल पाएगी।15 मार्च को मप्र शासन के उच्च शिक्षा मंत्रालय के अपर मुख्य सचिव कैलाशचंद्र गुप्ता ने यूथ महापंचायत के लिए वीसी ली थी। वीसी के बाद ही अलग-अलग जिलों में जिम्मेदारी तय की व ये तय किया गया कि प्रत्येक जिले से कितने विद्यार्थियों को यूथ महापंचायत में जाना है।

इनको किया शामिलयूथ महापंचायत में भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, हरदा, नर्मदापुरम, आगरमालवा, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, सागर, गुना, अशोकनगर को शामिल किया गया है। बड़ी बात ये है कि शाजापुर व देवास रतलाम से छोटे जिले है व वहां शासकीय कॉलेज की संख्या भी कम है, लेकिन वहां के कॉलेज को यूथ महापंचायत के लिए शामिल कर लिया गया है।

होगा आयोजन में भुगतान

असल में इस यूथ महापंचायत में युवा नीति के साथ – साथ गांव की बेटी योजना अंतर्गत छात्राओं को राशि का भुगतान भी किया जाएगा। असल में गांव की बेटी योजना मध्यप्रदेश के अंतर्गत 12वीं की छात्राओं को प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर 500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रतिमाह 10 माह तक प्रतिवर्ष देना होती है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियां भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाए और उनकी स्थिति में सुधार आये। तीनों जिले में करीब 3500 छात्राओं को इस योजना में राशि मिलना हैै, लेकिन भोपाल नहीं बुलाने से अब ये राशि कब मिलेगी ये तय नहीं है।

फैक्ट फाइलजिले – कॉलेज – छात्र

रतलाम – 12 – 20000

मंदसौर – 10 – 18000

नीमच – 07 – 13300

कुल – 29 – 51300

सूचना का इंतजार

यूथ महापंचायत का आयोजन भोपाल में 23 मार्च को होगा। सूचना अनुसार रतलाम, मंदसौर व नीमच जिले के विद्यार्थी इसके लिए नहीं बुलाए गए है।– प्रो. वायके मिश्रा, प्राचार्य, शासकीय कला व विज्ञान महाविद्यालय रतलाम
( पत्रिका से साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!