Connect with us

झाबुआ

बारिश के कारण फसल नुकसान, जनहानि, पशु हानि हुई हो तो तत्काल संज्ञान में लेकर कार्यवाही सुनिशिचत करें – कलेक्टर

Published

on

झाबुआ – । कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह की अध्यक्षता में समयावधि पत्रों (टीएल) की बैठक आयोजित थी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, एडीएम श्री एसएस मुजाल्दा, एसडीएम झाबुआ श्री सुनिल कुमार झा, डिप्टी कलेक्टर एलएन गर्ग एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये कि बारिश के कारण किसी क्षैत्र में फसल का नुकसान हुआ हो या जनहानि, पशु हानि हुई हो तो तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान किसानों को भी साथ में ले। लाडली बहना योजना के अंतर्गत ई-केव्हायसी के लिए तहसीलदार एवं सीईओ जनपद पंचायत अभियान में लेकर मिशन मोड में काम करें एवं शत-प्रतिशत ई-केव्हायसी की प्रगति से अवगत करवायें। वर्तमान में केवल जनपद पंचायत पेटलावद क्षैत्र के द्वारा ही अच्छा कार्य किया गया है शेष सभी जनपद पंचायत कार्यवाही सुनिश्चित करें। ग्राम पंचायतों में समग्र आई डी को लिंक करना, बैंक से आधार लिंक करने, मोबाईल से बैंक खाता लिंक करने की कार्यवाही की जावें जिससे लाडली बहना योजना का लाभ अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ प्रदान करें। जिस ग्राम पंचायतों में नेटवर्क समस्या है उसकी सूची तत्काल इस कार्यलय को भेजे । आगामी सप्ताह में समाधान आनलाईन की बैठक संभावित है। तत्काल समाधान आनलाईन में दर्ज प्रकरणों का निराकरण करें । इसके अतिरिक्त सी.पी ग्राम की समीक्षा का भी निराकरण करें। वे विभाग जिनके बजट लेप्स हो रहे है, तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये की सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई, समयावधि पत्रो वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त आवेदन, माननीय मुख्यमंत्रीजी के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। आगामी टीएल के पूर्व निराकरण प्रतिवेदन समक्ष में प्रस्तुत करे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत विशेष प्राथमिकता के आधार पर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करे। राजस्व मामले के प्रकरण जो सीएम हेल्पलाइन में लबिंत है, उन्हे सज्ञान में लेकर जल्द से जल्द पेशी लगाकर निराकरण करे। लंबित शिकायतों के निराकरण समयसीमा में नहीं होने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
शासन के निर्देशानुसार एवं आमजन के लिये आयुष्मान कार्ड जो ग्रामों में शहरों के वार्डो में लंबित है, उन्हें इस समय जब पलायन पर गयें, ग्रामीण वापस आये है इस समय अभियान के तौर पर कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाये। लाडली बहना योजना के प्रकरण तैयार करे। जहां पर बायोमैट्रिक मशीन है, वहां कैम्प लगाकर बनाये एवं जहां बायोमैट्रिक मशीन नहीं है तत्काल क्रय कर कार्यवाही सुनिश्चित करे। इसके अतिरिक्त जहां नेटवर्क समस्या है, वहां डार्कस्पाट चिन्हित करे एवं आॅफलाइन करने के लिये राज्य शासन से अनुमति की कार्यवाही सुनिश्चित करे। एप के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड बनाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करे। लाडली बहना योजना के प्रकरण तैयार करने के लिये किसी भी प्रकार के दस्तावेज नही मागे जाये केवल आधार से बैंक खाता लिंक करवाना है एवं आवेदक महिला के पास स्वयं का मोबाइल बैंक से एवं आधार से लिंक होना चाहिये। इस संबध में आवेदन पत्र प्रिन्ट कर भेजे जा रहे है, जो 25 मार्च से आरम्भ होगे।
सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण के लिए श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि विभाग अपने शिविर लगाएं। नाॅनअटेंड शिकायतें होने पर सख्त कार्यवाही की जावेगी। इस सप्ताह शत प्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो जाएं इस प्रकार की कार्यवाही की जाएं। निम्न गुणवत्तापूर्ण जवाब दर्ज नहीं करें। सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सी.एम. हेल्पलाईन में 100 दिवस, 300 दिवस व 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को जल्द से जल्द निराकरण करना सुनिश्चित करें। प्रति माह के प्रथम एवं द्वितिय सप्ताह में अभियान चलाकर सभी विभाग सीएम हेल्पलाईन का निराकरण करेंगें। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के संबध में यह निर्धारित कर लिया जाये कि आवेदक पात्र है या अपात्र है इस आधार पर तत्काल निराकरण करे। सम्बल योजना के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करे।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि भू-माफिया, शराब माफिया मिलावटखोरों, खनिज माफिया, शासकीय भूमियों पर अतिक्रमण करने वालों का निरन्तर सर्वे किया जाकर उन पर निरन्तर दण्डात्मक कार्यवाही की जाए। बोर्ड परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए, रात्रि 10ः00 बजे से प्रातः 06ः00 बजे के बीच के समय ध्वनि विस्तारक यंत्रों को चलवाया नहीं जाएगा तथा किसी भी स्थान में तीव्र संगीत बजाया या बजवाया नहीं जाएगा। ऐसा पाये जाने पर कार्यवाही की जाये।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.पी.एस. ठाकुर, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्यविभाग गणेश भाभर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो काफ्रेसिंग के माध्यम से समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत, सीएमओ एवं बीएमओ उपस्थित थे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!