Connect with us

झाबुआ

गुडमार्निग क्लब हाथीपावा ने पहाडी पर विधि विधान से सूर्य को अध्र्य देकर नववर्ष का स्वागत किया । त्रिवेणी अर्थात पीपल,नीम एवं वटवृक्ष का तीन पीढीयों द्वारा रोपण का पर्यावरण सरंक्षण का संकल्प लिया ।

Published

on

गुडमार्निग क्लब हाथीपावा ने पहाडी पर विधि विधान से सूर्य को अध्र्य देकर नववर्ष का स्वागत किया ।
त्रिवेणी अर्थात पीपल,नीम एवं वटवृक्ष का तीन पीढीयों द्वारा रोपण का पर्यावरण सरंक्षण का संकल्प लिया ।

झाबुआ । नगर का प्राकृर्तिक सुन्दरता से आच्छादित, पर्यटन स्थल का आकार ले चुके हाथीपावा टेकरी पर गुड मार्निग क्लब हाथीपावा द्वारा चैत्र नवरात्री के प्रथम दिन गुडी पडवा के अवसर पर सूर्योदय के साथ ही विधि विधान से सूर्य भगवान को अध्र्य अर्पित कर संवत 2080 का आत्मीय स्वागत परम्परागत रूप से वैदिक मंत्रों के साथ किया गया । गुड मार्निग क्लब के सदस्य अर्पित कटकानी ने जानकारी देते हुए बताया कि हर साल चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है. इसी दिन देश भर में गुड़ी पड़वा का पर्व भी मनाया जाता है और हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो जाती है. । गुड़ी पड़वा को लेकर यह मान्यता है कि इस दिन भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड बनाया था। इस दिन मराठी लोग गुड़ी बनाते हैं। इसी कडी में 22 मार्च याने वर्ष प्रतिप्रदा के दिन हाथीपावा मॉर्निंग क्लब द्वारा झाबुआ में उगादी एवं गुड़ी पड़वा को नववर्ष पर्व के रूप में मनाया गया ।

इस शुभ दिवस पर प्रातः काल कर सभी सदस्यगणों ने भगवान सूर्यनारायण को वैदिक मंत्रो के साथ से अधर््य दिया गया। प्रत्येक वहां पर आये समाज जन को चंदन रोली का टीका लगाया गया और मंत्रोच्चार के साथ सूर्य को प्रणाम करते हुए संवत 2080 का स्वागत किया गया। तत्पश्चात पर्यावरण के प्रति समर्पित हाथी पावा गुडमार्निग ग्रुप नें अपने समर्पण को दिखाते हुए त्रिवेणी अर्थात पीपल, निम और वट का वृक्ष का रोपण किया और सभी ने अपनी प्रकृति के प्रति जिम्मेदारियों को निर्वाह करने का संकल्प लिया । इस वर्ष वर्षा के पूर्व हाथी पावा पर सैकड़ों की तादाद में नए पौधे लगा कर उनकी देखरेख करने का सभी ने समवेत स्वरों में संकल्प लिया। त्रिवेणी का रोपण तीन पीढ़ी दादा, पिता और पुत्र ने किया । पौधा रोपण के पश्चात पशु पक्षी,मयूर को चावल गेहूं दाने डाले गए । यह कार्य हाथी पावा गुडमॉर्निंग क्लब के द्वारा नियमित रूप से किया जाता है। इसीके साथ वृक्षों को जल भी दिया जाता है तथा उसकी व्यवस्था मॉर्निंग क्लब स्वयं करता है।

नव वर्ष 2080 इसके पश्चात सभी सदस्यगण राजवाड़ा पर आयोजित नववर्ष 2080 पर आयोजित प्रभात फेरी के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर कमलेश पटेल , ओम प्रकाश राय, अर्पित कटकानी ,अजय रामावत, अजय शर्मा, नितिन साकी, प्रमोद मिश्रा जी, लाला शाह, राजेंद्र शाह, सुनील चैहान, नवीन पाठक, सचिन महाराजा जी, रवीन्द्र सिसोदिया, ओम प्रकाश शर्मा सहित बड़ी संख्या में समाज जन उपस्थित रहे।सभी सदस्यों ने वर्ष प्रतिपदा पर परस्पर नववर्ष की बधाईया दी ।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन ने झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया के माध्यम से प्रदेश के मुखिया को भेजा ज्ञापन । पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है- अरविन्द व्यास

अलीराजपुर5 hours ago

अलीराजपुर – हजरी बाई खरत होंगी जिला पंचायत अध्यक्ष , भाजपा का कब्जा बरकरार ।

अलीराजपुर7 hours ago

अलीराजपुर – उमराली एकलव्य आवासीय छात्रावास के छात्रो का प्राचार्य के प्रति आक्रोश , कलेक्टर से मिलने पैदल निकले ।

झाबुआ20 hours ago

सेवा भारती द्वारा चलित चिकत्सा आरोग्य प्रकल्प के माध्यम से गाव गाव दी जा रही निशुल्क चिकित्सा सेवा।

झाबुआ21 hours ago

नगर सुरक्षा समिति महिला इकाई का गठन  करने के उद्देश्य से पैलेस गार्डन झाबुआ में मातृशक्ति से संवाद किया।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!