Connect with us

RATLAM

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से अभिषेक ने अपना व्यवसाय स्थापित किया

Published

on

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से अभिषेक ने अपना व्यवसाय स्थापित किया

रतलाम मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से लक्ष्मीबाई मार्ग जावरा के रहने वाले अभिषेक सकलेचा ने अपना कंप्यूटर का व्यवसाय स्थापित कर लिया है। अभिषेक पहले सीएससी सेंटर चलाया करते थे जो अभी भी चलाते हैं। इससे उनको पर्याप्त आय नहीं होती थीइसलिए अतिरिक्त रूप से आमदनी के लिए उन्होंने कंप्यूटर कोर्स सिखाने की सोची जिससे अच्छी इनकम होती है। परंतु पूंजी की कमी थी। कंप्यूटर सिस्टम लाने थे। दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी खर्च होना था। पास में पूंजी नहीं थी।

उन्होंने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में सुना जो युवाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की एक बेहतरीन योजना है जिसके माध्यम से रतलाम जिले के बड़ी संख्या में युवा अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बन गए हैं। अभिषेक के लिए भी योजना काम आई। उन्होंने जिला उद्योग केंद्र से संपर्क कियावहां से मार्गदर्शन लेकर ऑनलाइन आवेदन किया। अभिषेक को 19 लाख रूपए का लोन योजना से स्वीकृत किया गया जिससे अभिषेक की राह आसान हो गई। उन्होंने 15 कंप्यूटर सिस्टम खरीदेंआवश्यक फर्नीचर खरीदा। दुकान पहले से ही उनके पास थी। अन्य खर्चों के लिए भी लोन राशि थी जिसका उपयोग करके अभिषेक ने अपने कंप्यूटर कोर्स सिखाने की वर्कशॉप स्थापित कर ली।

विगत सितंबर 2022 में अभिषेक को योजना से लोन मिला था। अभी वह ब्याज ईएमआई चुका रहे हैं। आगामी अप्रैल माह से पूर्ण रुप से ईएमआई प्रारंभ हो जाएगी। जावरा के लक्ष्मीबाई रोड पर स्थापित उनकी कंप्यूटर कोर्स सिखाने की दुकान चल निकली है। दुकान में उन्होंने एक प्रशिक्षक रखा है जहां पीजीडीसीएडीसीएटेली इत्यादि कम्प्युटर कोर्स सिखाए जाते हैं। आने वाले स्टूडेंट से अभिषेक को पर्याप्त आमदनी हो रही है। बीकॉम उत्तीर्ण अभिषेक को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना उसकी उन्नति में सशक्त सहारा बनेगी। अभिषेक का मोबाइल नंबर 7000232725 है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ2 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर द्वारा राजस्व कार्यों के त्वरित निराकरण के लिए “राजस्व समाधान शिविर” के आयोजन की अनूठी पहल*

झाबुआ2 hours ago

पीडीएस हितग्राहीयों ई-केवाईसी के संबंध में समिति प्रबंधक विक्रेताओं की समीक्षा बैठक ली*

झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक संपन्न हुई*
       
*जल संरक्षण संरचनाओं के निर्माण हेतु जियोलाजिकल स्टडी कराए-कलेक्टर नेहा  मीना

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!