Connect with us

RATLAM

कहीं टंकी, पहाड़ तो कहीं पेड़ पर चढ़कर करना पड़ रहा लाड़ली बहना का पंजीयन

Published

on

कहीं टंकी, पहाड़ तो कहीं पेड़ पर चढ़कर करना पड़ रहा लाड़ली बहना का पंजीयन

बाजना, रतलाम। आदिवासी अंचल के गांवों में लाड़ली बहना योजना के फार्म आनलाइन भरने के लिए कर्मचारी काफी मशक्कत और जतन करना पड़ रहे हैं। कहीं पेयजल टंकी पर तो कहीं पेड़ पर चढ़कर पंजीयन का कार्य सचिवों, सहयोगियों द्वारा किया जा रहा है। ग्राम पंचायत जाम्बूखादन के ग्राम कानवा छावनी में नेटवर्क प्राब्लम से पेड़ पर चढ़कर लाड़ली बहना के आवेदन भरने का कार्य सचिव बीएल देवड़ा, सहयोगी मोबलाइजर तारा बहन, सरपंच मानसिंह डामर द्वारा किया जा रहा है। सचिव बीएल देवड़ा ने बताया कि नीचे बैठकर कार्य करने पर बार–बार नेटवर्क नो कनेक्शन आता है।

ऐसी स्थिति में पेड़ पर बैठकर ही कार्य करना उचित समझा। आज पेड़ पर चढ़ने के बाद से नौ पंजीयन हुए हैं। अब तक 189 पंजीयन हो चुके हैं। ऐसी ही स्थिति केलकच्छ, मानपुरा, झरनिया पंचायत में भी है। इसके चलते मोबाइलाइजर कभी ऊंची टेकरी तो कभी पहाड़ पर चढ़कर पंजीयन कर रहे हैं। जनपद सीईओ अल्फिया खान ने बताया कि नेटवर्क की समस्या सभी जगह है, लेकिन केलकच्छ, मानपुरा में बिल्कुल नेटवर्क नहीं होने की स्थिति में पास के ही झिकली ग्राम में टेकरी (पहाड़) पर नेटवर्क मिलने से वही पर टेंट, पानी, बिछात आदि की व्यवस्था कर पंजीयन कार्य किया जा रहा है।

रतलाम जनपद में सबसे ज्यादा आवेदन, सैलाना आखिरी नंबर पर

रतलाम। लाड़ली बहना योजना में प्रशासकीय अमले ने पूरी ताकत लगा दी है। कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने सभी पात्र महिलाओं को लाभ दिलाने के निर्देश देते हुए जनसेवा मित्र व नगर रक्षा समिति के सदस्यों को भी गांव-गांव घर-घर जाकर आवेदन भरवाने के लिए कहा है। जिले में 4 लाख 64 हजार महिलाओं को लाभ दिलाने का लक्ष्य है। इसमें से सोमवार शाम तक 1.31 लाख आवेदन जमा हो चुके थे। इसमें रतलाम जनपद सबसे आगे जबकि सैलाना सबसे पीछे है। एमपी आनलाइन पर फार्म भरने वाले को शासन से 15 रु मिलेंगे। हितग्राही को कोई राशि नहीं देना है। अवैध रुप से राशि मांगने की शिकायत मिलने पर संबंधित के खिलाफ एफआइआर कराई जाएगी।

रतलाम जिले की यह स्थिति

जिले मे सोमवार शाम तक 1 लाख 31 हजार 110 फार्म भरे गए। इसमें रतलाम जनपद में 25 हजार 342, आलोट में 18 हजार 695, जावरा में 16 हजार 399, पिपलौदा में 15 हजार 511, बाजना में 12 हजार 998, सैलाना में 11 हजार 213 फार्म भरे गए। नगर निगम रतलाम में 13 हजार 489, नगर पालिका जावरा में 6 हजार 558, नगर परिषदों के तहत आलोट में 26668, बडावदा में 965, नामली 1645, पिपलौदा में 1320, सैलाना में 1442, ताल में 1523 तथा नगर परिषद् धामनोद में 1341 फार्म भरे गए थे।

नेटवर्क नहीं मिला तो पानी की टंकी पर चढ़कर कर रहे लाड़ली बहना के लिए रजिस्ट्रेशन

 रतलाम, बाजना । लाड़ली बहना के फार्म भरने के दौरान नेटवर्क और सर्वर डाउन रहने समस्या आने पर क्षेत्र में पेयजल टंकी पर चढ़कर कार्य किया जा रहा हैं कार्य। उक्त स्थिति ग्राम गढ़ीगमना में देखने को मिल रही है। सचिव सज्जनसिंह निनामा ने बताया कि नेटवर्क को लेकर लाड़ली बहनें परेशान थीं। अभी कामकाज का समय भी है। ऐसे में पता चला की टंकी पर थोड़ा ऊपर जाने पर नेटवर्क मिल रहा है तो वहां बैठकर कार्य किया जा रहा है। मोबाइलाइजर रेखा डोडियार, रोजगार सहायक बालचंद के साथ गांव के पढ़े–लिखे युवा व पंचायत टीम सहयोग कर रही है। अभी तक 140 से ज्यादा बहनों के पंजीयन हो गए हैं।(नईदुनिया से साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!