Connect with us

RATLAM

प्रदेश के कृषि उत्पादन में 700 प्रतिशत वृद्धि हुई है : श्री चौहान मुख्यमंत्री ने रतलाम में प्रबुद्धजनों से किया संवाद मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रतलाम में प्रदेश के पहले गोल्ड काम्पलेक्स का शिलान्यास

Published

on

प्रदेश के कृषि उत्पादन में 700 प्रतिशत वृद्धि हुई है : श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने रतलाम में प्रबुद्धजनों से किया संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रतलाम में प्रदेश के पहले गोल्ड काम्पलेक्स का शिलान्यास

रतलाम अप्रैल 2023/ प्रदेश की गतिशील अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कृषि उत्पादन में म.प्र. में 700 प्रतिशत वृद्धि हुई है। सिंचाई रकबा भी 2003 की तुलना में बढकर 46 लाख हेक्टेयर हो गया है। हमारा लक्ष्य सिंचाई रकबा बढाकर 65 लाख एकड़ करने का है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने शनिवार को रतलाम में प्रबुद्ध जनसंवाद आपकी राय बनेगी एम.पी. की राह’ कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न क्षेत्रों के प्रबुद्धजनों से संवाद करते हुए कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम में प्रदेश के पहले गोल्ड काम्पलेक्स, 300 बिस्तर के चिकित्सालय भवन, आडिटोरियम एवं आवासगृहों का भूमिपूजन कर शिलान्यास पट्टिकाओं का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में रतलाम जिले के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रतलाम एवं प्रदेश का देश में नाम रोशन करने वाले 15 युवा एचीवर्स को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इस मौके पर प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया, रतलाम सांसद श्री गुमानसिंह डामोर, उज्जैन सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक श्री चेतन्य काश्यप, डा. राजेन्द्र पाण्डे, श्री दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती लालाबाई शंभूलाल, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, जिला योजना समिति सदस्य श्री राजेन्द्रसिंह लुनेरा, सुप्रसिद्ध अर्थशास्त्री नीति आयोग के श्री सचिन चतुर्वेदी एवं अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं विभिन्न क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञ तथा प्रबुद्धजन उपस्थित थे ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में आज म.प्र. का योगदान चार फीसदी से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि म.प्र. देश के टाप 10 राज्यों में शामिल हो गया है। आज म.प्र. में तेजी से औद्योगिक निवेश आ रहा है। म.प्र. की औद्योगिक विकास दर 24 प्रतिशत है। म.प्र. में चार लाख किलोमीटर से अधिक सडकें बनी हैं, सडकों का जाल बिछा है। दिल्ली-मुम्बई कारीडोर भी बन रहा है। रतलाम फिर से इंडस्ट्रीयल हब बनेगा।

उन्होंने कहा कि नर्मदा का पानी बदनावर तक ला ही रहे है, नर्मदा के जल को रतलाम तक भी लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नर्मदा एक्सप्रेस-वे, विंध्य एक्सप्रेस-वे, अटल एक्सप्रेस-वे तो बन ही रहे हैं, हम बडे शहरों में यातायात को सुगम बनाने के लिए रोप-वे का निर्माण भी करवाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने म.प्र. के अभूतपूर्व विकास की चर्चा करते हुए कहा कि वर्ष 2003 में प्रतिव्यक्ति आय 13 हजार रुपए थी, जो आज 1.40 लाख रुपए हो गई है। सकल घरेलू उत्पादन भी काफी बढ गया है।

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री श्री सचिन चतुर्वेदी ने म.प्र. के विकास के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण देते हुए कहा कि म.प्र. निरन्तर आर्थिक समृद्धि की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है। म.प्र. भारत का एकमात्र राज्य है जिसका अपना सांख्यिकीय आयोग बना हुआ है। म.प्र के बजट में 1 हजार करोड रुपए का प्रावधान स्कील डेवलपमेंट के लिए किया गया है। म.प्र. का बजट आज 3 लाख करोड का है, म.प्र. में कृषि क्षेत्र में भी भागीदारी बढी है। औद्योगिकीकरण के लिए भी बजट को बढाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक डेवलपमेंट के लिए अप्रेंटिसशिप को भी डेवलप करना पडेगा। म.प्र. में वित्तीय अनुशासन है। म.प्र. ने वित्तीय सीमा में कार्य करते हुए बजट बढाया है, वित्तीय अनुशासन बनाए रखा है। म.प्र. देश का पहला राज्य है जहां सोशल इंपेक्ट बाण्ड शुरू किया गया है। श्री चतुर्वेदी ने कहा कि म.प्र. सर्वसमावेशी विकास के माडल के साथ निरन्तर तेजी से आगे बढ रहा है। उन्होंने रतलाम के प्रबुद्धजनों से आव्हान किया कि वे प्रदेश के विकास में सहभागिता निभाएं और फूड प्रोसेसिंग के लिए निवेशक आगे आएँ। जावरा के एसडीएम श्री हिमांशु प्रजापति ने रतलाम जिले की विकास गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर आधारित प्रजेंटेशन भी प्रस्तुत किया।

प्रारम्भ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा सांसद श्री गुमानसिंह डामोर व विधायकगणों ने श्री सचिन चतुर्वेदी व अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री हिम्मत कोठारी, जन अभियान परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पांडे, महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के चेयरमेन श्री भरत बैरागी, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय व अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण एवं बडी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित थे। अन्त में मुख्यमंत्री एवं मंचासीन अतिथियों को श्री अजीत समदडिया एवं श्री संजय कोठारी ने मोटे अनाज का पैकेट एवं स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

लाडली बहना योजना बहनों की जिन्दगी एवं सामाजिक क्षेत्र में एक क्रांति लाने वाली योजना है योजना बनाकर मेरी जिन्दगी सफल हो गई, मेरा चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया  : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम में 1374 करोड के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बदनावर की पाईप लाईन का विस्तार रतलाम तक करने की घोषणा की मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान रतलाम में लाडली बहना महासम्मेलन में हुए शामिल~~फॉर्म भरने के लिए बहनों को अन्य स्थान पर भी जाना पड़े तो वाहन की व्यवस्था की जाएगी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेसा एक्ट मोबिलाइजर एवं जन सेवा मित्रों से संवाद किया

Don't Miss

कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई, भाजपा नेता सहित 49 पर एफआईआर

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!