Connect with us

RATLAM

जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण की तैयारियां कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक लेकर रूपरेखा निर्धारित की~~ मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 के लिए राजस्व विभाग की तैयारियां

Published

on

जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण की तैयारियां

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक लेकर रूपरेखा निर्धारित की

रतलाम जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण की तैयारियां जोरों पर हैं। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा शुक्रवार को एक बैठक लेकर जिले में क्रियान्वयन की रूपरेखा निर्धारित की गई। अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए कि अभियान की तैयारियों के दृष्टिगत जुड़े हुए विभागों के सभी अधिकारियों कर्मचारियों के अवकाश प्रतिबंधित किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार जिले में अभियान का क्रियान्वयन गंभीरता के साथ किया जाकर पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। अभियान की तैयारियों को लेकर गंभीरता बरती जा रही है। कलेक्टर द्वारा प्रतिदिन रात्रि में बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लियाजाएगा। जिला मुख्यालय और जनपद रतलाम के अधिकारी, कर्मचारी बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मे उपस्थित रहेंगे। जनपद पंचायतों के अधिकारी, कर्मचारी वीसी के माध्यम से जुड़े रहेंगे। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण आगामी 10 मई से 25 मई तक आयोजित किया जाएगा। इसके तहत 15 विभागों के 67 सेवाओं का लाभ हितग्राहियों को मिलेगा।

कलेक्टर ने अधिकारियों को सुनिश्चित करने को कहा कि 25 मई के पश्चात उक्त विभागों के कोई भी हितग्राही लाभ से वंचित नहीं रहे अर्थात अभियान के अंतिम तिथि के पश्चात कोई भी हितग्राही वंचित रहा तो संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होगा। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के क्रियान्वयन के दौरान संभवत प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान का जिले में आगमन हो सकता है। इसके अलावा जिले के प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया भी जिले में आएंगे। अभियान के दौरान विभागों में प्राप्त आवेदनों के अलावा जनप्रतिनिधियों से प्राप्त हितग्राहियों के आवेदनों का निराकरण भी किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि अधिकारी, कर्मचारी अभियान के दौरान लोगों के घर घर जाकर पूछेंगे कि आपको कोई प्रॉब्लम तो नहीं है। यदि उनके कोई समस्या होगी तो तत्काल निराकरण किया जाएगा। अभियान के दौरान कई विभागों द्वारा नवाचार किए जाएंगे कार्यक्रम का प्रारंभ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगा।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 के लिए राजस्व विभाग की तैयारियां

रतलाम कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 की तैयारियों को लेकर जिले के संबंधित विभागों को अभियान की तैयारी करने हेतु निर्देशित किया गया। तहसील कार्यालय रतलाम शहर द्वारा अपने क्षेत्रान्तर्गत आने वाली विभिन्न सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने की तैयारियां शुरु कर दी गई है।

10 मई से 25 मई तक चलने वाले मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 को सफल बनाने हेतु कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देशन में राजस्व विभाग द्वारा प्रारम्भिक तैयारियों के तहत 5 मई को तहसील शहर अन्तर्गत आने वाली 21 ग्राम में हल्का पटवारी द्वारा बी-1 का वाचन किया गया जिसके तहत राजस्व अभिलेख में दर्ज मृतक खातेदारों के नामों को चिन्हांकित कर उनके विधिक वारिसानों के नाम एकत्रित किए गए एवं फौती नामान्तरण एवं विभिन्न सेवां के 223 आवेदन प्राप्त किए गए जिनका निराकरण जनसेवा 2.0 अभियान के तहत किया जाना है।

परिवारिक एवं अविदित बंटवारा के आवेदन प्रस्तुत करने की प्रक्रिया से लोगों को अवगत कराया गया एवं लोगों से राजस्व विभाग की चिन्हांकित सेवाओं के सम्बन्ध में अधिकाधिक आवेदन करने हेतु जागरुक किया गया। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 के अन्तर्गत राजस्व विभाग द्वारा चिन्हांकित सेवाओं में चालू खसरा खतौनी की प्रतिलिपि का प्रदाय, चालू नक्शा प्रतिलिपि का प्रदाय, अविवादित नामान्तरण, अविवादित बंटवारा शामिल हैं।

इसी प्रकार सामान्य प्रशासन द्वारा चिन्हांकित सेवाओं में कानूनी बाध्यता के कारण स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र जाररी करना, आय प्रमाण पत्र प्रदाय करना, अनुसूचित जाति, जनजाति के जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करना, अन्य पिछडा वर्ग के जाति प्रमाण पत्र, विमुक्त, घुमक्कड, अर्द्ध घुमक्कड जाति के प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्रों में जन्म तिथि, आधार और समग्र में सुधार करना, आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के प्रमाण पत्र एवं सम्पत्ति प्रमाण पत्र प्रदाय करना शामिल है।

जनसेवा अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर जैसे अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय, तहसील कार्यालय एवं पटवारी हलका कार्यालयों में शिविरों का आयोजन कर आवेदन लिए जाएंगे एवं प्राप्त आवेदन पत्रों का त्वरित निराकरण किया जाएगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ12 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ12 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ12 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!