Connect with us

थांदला

सीएम राइज को लेकर भाजपा ने ही मुख्यमंत्री को झूठ परोसा – उत्कृष्ट विद्यालय जमीदोंज के बाद काम हुआ बन्द जनप्रतिनिधि कर रहें शासन व नगर को गुमराह सीएम राइज पर जमकर हो रही राजनीति

Published

on

सीएम राइज को लेकर भाजपा ने ही मुख्यमंत्री को झूठ परोसा – उत्कृष्ट विद्यालय जमीदोंज के बाद काम हुआ बन्द
जनप्रतिनिधि कर रहें शासन व नगर को गुमराह सीएम राइज पर जमकर हो रही राजनीति
थांदला। मध्यप्रदेश के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शिक्षा के क्षेत्र में प्रभावशाली निर्णय लेते हुए सीएम राइज स्कूल की परिकल्पना के साथ करोड़ो का बजट पास करते हुए प्रत्येक ज़िलें व विधानसभा क्षेत्रों में सीएम राइज स्कूल की स्वीकृति दी। झाबुआ ज़िलें के थांदला शहर में सीएम राइज स्कूल के सबसे बड़े मॉडल 3 की स्वीकृति के साथ ही यहाँ शासकीय उत्कृष्ट उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय थांदला को ध्वस्त करते हुए काम शुरू भी हो गया था कि एक बार फिर स्थानीय भाजपा नेता व जनप्रतिनिधियों ने ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के फैसलें को गलत साबित करते हुए योजना का विरोध शुरू करते हुए मुख्यमंत्री के सामने ही झूठ परोस दिया। दर असल इस स्कूल के बन जाने से अंचल के लाखों बच्चों को उच्च शिक्षा मिलने लग जाती वही निजी विद्यालयों पर नकेल लगना भी स्वाभाविक होता जिससे रसूखदारों के धनबल व जनप्रतिनिधियों के सत्ताबल ने योजना को लेकर अनेक प्रकार के कुतर्क शासन प्रशासन के सामने रख दिये। इन जनप्रतिनिधियों खासकर इस स्कूल के निकट बनने वाली कॉलोनी के रहवासियों जिनकी व्यक्तिगत स्वार्थ सिद्धि के चलते नगर की जनता को आने वालें समय में इसका लाभ नही मिल सकेगा वही इस स्कूल को पिछली बार मॉडल स्कूल जो वर्तमान में नगर से 9 किमी दूर अगराल में स्थित है कि तरह नगर से बाहर किये जाने की साजिश रच दी गई है। ये जनप्रतिनिधि नगर के कुछ नागरिकों के साथ शासन प्रशासन को भ्रमित करते हुए यहाँ स्थित दशहरा मैदान समाप्त किये जाने की बात कह रहे है वही सीमेंट कॉन्क्रीट के मकबरों में दम घुटने लगेगा इस तरह उलूल जुलूल बातें कर रहे है लेकिन ये यह नही बता पा रहे है कि सीएम राइज स्कूल के आवासीय बच्चों के लिए भी तो खेल का मैदान जरूरी होता है जिसे वे कहाँ के जाएंगे। जबकि वास्तविकता तो यह है कि सीएम राइज स्कूल बन जाने से न केवल बच्चों को निःशुल्क उच्च शिक्षा मिलने लगेगी अपितु बच्चों के लिए सुरक्षित खेल का मैदान भी तैयार हो जाएगा जहाँ वर्तमान में कुछ लोग अवैध रूप से आवागमन करते है, वाहन आदि प्रवेश कराते है व मवेशी आदि भी घुस आते है वही धार्मिक, समाजिक व राजनीतिक अनेक प्रकार के आयोजन से मैदान की दशा बिगाड़ने में लगे रहते है ऐसी गतिविधियों से निजात मिलेगी व मैदान सुरक्षित हो जाएगा जिससे  यहाँ पड़ने वालें बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा।
जनता ने सराहा सीएम राइज स्कूल योजना को
वर्तमान समय में आदिवासी अंचल में शिक्षा की दर बढ़ाने की तमाम कोशिश नाकामयाब साबित हो रही थी ऐसे में उम्मीद की एक किरण को कुछ राजनेता अपने निजी स्वार्थ के चलते असफल साबित करने को तुले हुए है जिसका राजनीतिक फायदा भी विपक्ष खूब उठाने लगा है जबकि इस योजना को जनता का अपार जन समर्थन मिल रहा था। फिलहाल नगर की जनता चाहती है कि सीएम राइज स्कूल नगर में ही बने जिससे नगर में रोजगार की संभावनाओं को भी बल मिलेगा वही निजी स्कूलों की महंगी शिक्षा से निजात भी सम्भव है।
ये कहती है नगर की जनता व अधिकारी — 
1.
सीएम राइज स्कूल बन जाने से थांदला व आसपास के सैकड़ों बच्चों को एक साथ निःशुल्क उच्च शिक्षा मिलेगी जिससे निजी स्कूल संचालकों को आर्थिक हानि हो सकती है इसलिए अपने निजी स्वार्थ के चलते वे नही चाहते कि नगर में स्कूल बने जबकि इससे नगर का हित जुड़ा हुआ है। इससे पहले भी मॉडल स्कूल का विरोध किया गया था जिसके कारण आज वह थांदला के नाम से ही अन्य स्थान पर संचालित हो रहा है।
प्रशांत उपाध्याय (समाजसेवी)
2.
नगर में गरीब व मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चों को सीएम राइज स्कूल में अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी इसलिए यहाँ सीएम राइज स्कूल बन जाने से सबको फायदा मिलेगा कुछ लोगों निजी स्वार्थ के चलते अवरोध पैदा कर रहे है।
महेश नागर ( सांसद प्रतिनिधि)
3
सीएम राइज स्कूल के बन जाने से नगर के साथ अंचल के लाखों बच्चों को निःशुल्क बेहतर शिक्षा मिलेगी जिससे इस महंगाई के दौर में मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए वरदान की तरह है। मुझे नही लगता कि इसके बनने से यहाँ मैदान खत्म हो जाएगा बल्कि मैदान और ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।
जीव दया प्रेमी पवन नाहर (राष्ट्रीय संयोजक – जीव दया अभियान)
4
सीएम राइज गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों को उच्च शिक्षा का अधिकार के तहत माननीय मुख्यमंत्रीजी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है इसके नगर में बन जाने से अंचल के अनेक बच्चों को निशुल्क बेहतर शिक्षा का लाभ मिलेगा। यह प्रोजेक्ट भोपाल से संचालित हो रहा है फिलहाल इसका काम क्यों रुका है इसकी मुझे जानकारी नही है।
सरिता ओझा (प्राचार्य व प्रभारी सीएम राइज स्कूल)
5.
 मुझे लगता है सीएम राइज के बन जाने से सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी। सीएम राइज का मॉडल 3 बन रहा है इसमें खेल का मैदान भी छोटा नही होगा  वही अन्य बाहरी गतिविधियों से बचा भी रहेगा इससे नगर के बच्चों का सर्वांगीण विकास ही होगा।
पंकज व्यास (खेल शिक्षक)
6.
खेल मैदान अपनी वर्तमान स्थिति में ही रहेगा और मैदान को और अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया जा रहा है। वही इसके बन जाने के बाद आम लोगो को घूमने फिरने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा लेकिन मैदान को हानि पहुँचाने वालें सार्वजनिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे।
राजाराम कनेल (विभागीय इंजीनियर)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!