Connect with us

RATLAM

सिनियर सीटीजन कार्ड 2023 –बुजुर्गो को मिलेगे कई लाभ

Published

on

सिनियर सीटीजन कार्ड 2023 –बुजुर्गो को मिलेगे कई लाभ

Senior Citizen Card 2023

सरकार ने एक नया कार्ड शुरू किया है वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने के लिए। अब उन्हें एक विशेष कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग वे दैनिक जीवन में आने वाली कठिनाइयों को सुलझा सकेंगे। यह कार्ड, जिसे वरिष्ठ नागरिक आईडी कार्ड के रूप में भी जाना जाता है, 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य है कि इस कार्ड के माध्यम से उन्हें अपनी पहचान के संबंध में पूरी जानकारी मिले। यह कार्ड विभिन्न विशेष सुविधाओं और लाभों का आनंद लेने की सुविधा प्रदान करेगा।

Senior Citizen Card 2023 के फ़ायदे

वरिष्ठ नागरिकों को इन कार्डों के माध्यम से, सरकारी योजनाओं के साथ-साथ निजी उपक्रम भी लाभ प्रदान करते हैं। इन कार्डों में कार्डधारक के रक्त समूह, आपातकालीन संपर्क नंबर, एलर्जी और दवाओं के बारे में जानकारी जैसे आवश्यक विवरण शामिल होते हैं। आइए वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया को जानते है। क्षेत्रीय स्तर पर वरिष्ठ नागरिक कार्ड जारी करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है। इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्तियों को अपने संबंधित राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन के साथ, सत्यापन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्तियों को अपने राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना आवश्यक होगा। यह आवेदन पत्र केवल संबंधित राज्य सरकार की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होता है, जहां व्यक्ति इसे ऑनलाइन भर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली के लिए एक वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस लिंक पर जा सकते हैं [http://seniorcitizen.delhipolice.gov.in/]। इसी तरह के फॉर्म अन्य राज्य सरकारों की वेबसाइटों पर भी उपलब्

How to Apply for Senior Citizen Card 2023

1. आयु प्रमाण दस्तावेज: स्वीकार्य दस्तावेजों में पासपोर्ट, पैन कार्ड या स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र शामिल है।

2. निवास प्रमाण पत्र दस्तावेज: आवेदक के नाम पर वैध दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, पासपोर्ट, चुनाव कार्ड, या बिजली/फोन बिल जमा किया जा सकता है।

3. चिकित्सा सूचना दस्तावेज़: इनमें रक्त रिपोर्ट, दवा विवरण और एलर्जी रिपोर्ट शामिल हैं।

4. आवेदन के साथ स्टांप साइज के तीन फोटो भी चिपकाने होंगे।

व्यक्ति को आवेदन पत्र में दो तस्वीरें, पते के प्रमाण और उम्र के प्रमाण सहित दस्तावेज़ों को पंजीकृत करके और जमा करके आवेदन करना होगा। एक बार आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने और पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद, व्यक्ति का वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र अनुमोदित किया जाएगा और उसे दस्तावेज़ों की सत्यापन के बाद जारी किया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिक कार्ड अनेक लाभ प्रदान करता है, जिनमें सस्ती हवाई यात्रा टिकट, कम आयकर दर, कुछ मामलों में कर रिटर्न दाखिल करने से मुक्ति, जमा की गई धनराशि पर अधिक ब्याज दर, डाक सुविधाएं में वृद्धि, सरकारी अस्पतालों में मुफ्त या सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं, और सरकारी टेलीकॉम और ब्रॉडबैंड कंपनियों के लिए पंजीकरण और मासिक किराया में छूट शामिल हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!