Connect with us

झाबुआ

आजादी के अमृत काल में हम सभी को मिलकर  विकलांग सोच को बदलना जरूरी है जो कि सक्षम और अक्षम के बीच खाई खोदने का काम करता है -जिला पंचायत सीईओ अमन वैष्णव । दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र मे 15 जोडो ने अपने जीवन साथी का किया चयन, दिव्यांग परिचय सम्मेलन का हुआ सफल आयोजन।

Published

on

आजादी के अमृत काल में हम सभी को मिलकर  विकलांग सोच को बदलना जरूरी है जो कि सक्षम और अक्षम के बीच खाई खोदने का काम करता है -जिला पंचायत सीईओ अमन वैष्णव ।
दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र मे 15 जोडो ने अपने जीवन साथी का किया चयन, दिव्यांग परिचय सम्मेलन का हुआ सफल आयोजन।

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी एनजीओ प्रकोष्ठ एवं सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को स्थानीय दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र झाबुआ में दिव्यांगजनों के लिये परिचय सम्मेलन का अभिनव आयोजन किया गया । भाजपा  एनजीओ प्रकोष्ठ के जिला संयोजक  मनोज अरोरा ने उक्त परिचय सम्मेलन बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगों की विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ ने जिला प्रशासन के सौजन्य सेे विवाह योग्य हो चुके दिव्यांगों की सुविधा और सहायता के लिए दिव्यांग युवक-युवती विवाह परिचय सम्मेलन का आयोजन 9 जून शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित विकलांग पुनर्वास कल्याण केन्द्र में आयोजित किया गया । जिसमें 15  विकलांग जोडो ने सहभागिता की । विधिवत दीप प्रज्वलित कर व माल्यार्पण कर कार्यक्रम का मुख्य अतिथि ने शुभारंभ किया ।
इस अवसर पर  जिला पंचायत के सीईओ श्री अमन वैष्णव ने कहा कि दिव्यांगजन भी एक वैवाहिक संस्कार से संस्कारित हो। इसके लिए दिव्यांग युवक युवतियों का परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया है। इस पर शासन द्वारा विवाह होने पर अनुदान दिव्यांग जोड़े में दोनों दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए व जोड़े में एक दिव्यांग होने पर दो लाख रुपए का लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होने दिव्यांग जनों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री जी ने मन की बात कार्यक्रम में विकलांग को  दिव्यांग नाम दिया उनके सुझाव के बाद से यह शब्द चलन में है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों के प्रति समाज में दो महत्वपूर्ण कार्य करने की जरूरत है एक तो वैज्ञानिक तरीका और दूसरा वैचारिक बदलाव हो। वैज्ञानिक तरीके में श्रवण यंत्र, चश्मा ,वैशाखी जैसे सहायक ,तकनीकी उपकरणों और सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से लाभान्वित किया जाता है साथ ही प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार ने भी दिव्यांग जनो के परिचय सम्मेलन के माध्यम से विकलांगों के विवाह के लिये कल्याणकारी योजना लाूगे ही है । आजादी के अमृत काल में हम सभी को मिलकर  विकलांग सोच को बदलना जरूरी है जो कि सक्षम और अक्षम के बीच खाई खोदने का काम करता है।

 

प्रदेश भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ के सह संयोजक लोकेन्द्र वर्मा ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार एवं प्रदेश की शिवराज सरकार ने दिव्यांगों के कल्याण के लिए तैयार किए जाने वाले ज्यादातर कार्यक्रमों योजनाओं में कृपा का भाव नहीं होता है, बल्कि समानता की अवधारणा होती है। दिव्यांग जनों के शिक्षण एवं पुनर्वास हेतु  प्राइमरी स्तर से के विशेष विद्यालयों से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक विशेषीकृत शिक्षा का प्रबंधन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे दिव्यांग परिवार जो आवासविहीन, कच्चे ,जर्जर आवास में निवास कर रहे हैं उनको मुख्यमंत्री आवास योजना -ग्रामीण की पात्रता श्रेणी में सम्मिलित कराने का निर्णय ग्राम विकास विभाग द्वारा लिया गया है। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आवास योजना सहित अन्य योजनाओं से गरीबों के जीवन में खुशहाली लाए जा रही है प्रदेश में पहली बार दिव्यांग जनों को आवास देने के लिए प्राथमिकता की श्रेणी में लाया गया है। उन्होने परिचय सम्मेलन के माध्यम से पात्र दिव्यांगजनो की खुशहाल गृहस्थी एवं जीवन की शुभकामनायें देते हुए कहा कि इनके विवाह के लिये शीघ्र ही आयोजन कर परिणय की मंगल बेला का शुभ अवसर प्रदान किया जावेगा तथा शासन द्वारा ऐसे जोडों को यदि विकलांग के साथ विकलांग परिणय सूत्र मे बंधते है तो उन्हे 1 लाख रूपये का प्रोत्साहन तथा सामान्य व्यक्ति यदि विकलांग के साथ विवाह करता है तो उन्हे 2 लाख की राशि के अलावा सभी को सामुहिक विवाह के दौरान पृथक से 49 हजार की राशि का भी भुगतान किये जाने का प्रावधान किया गया है।

इस अवसर पर राकेश डामोर एनजीओ विधानसभा प्रभारी ने भी कहा कि सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास तथा सबको सम्मान और सबको स्थान व स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के मंत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि हम इसी भावना से  बिना किसी भेदभाव के कार्य कर रहे हैं। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के प्रति हम सभी सम्मान व्यक्त करते हुए पंच तीर्थों को विकसित किया गया है यह सब कार्य भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में होता हुआ देखकर हम सब को गर्व की अनुभूति होती है

भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ के जिला संयोजक मनोज अरोरा ने भी परिचय सम्मेलन की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि भारत में लाखों लोग शारीरिक रूप से दिव्यांग हैंैै ं। इनमें से कुछ ही अपने लिए हमसफर ढूंढ पाते हैं, वहीं बहुत से दिव्यांगजन मन चाहे वर-वधू के लिए परेशान होते हैं. दरअसल, दिव्यांग युवक-युवतियों को विवाह के लिए मनपसंद साथी ढूंढने में काफी परेशानी होती हैं । आज आयोजित दिव्यांग जनो के परिचय सम्मेलन में आये सभी दिव्यांगो की आन्तरिक भावना को मूर्त रूप दिये जाने का यह सार्थक प्रयास है। केन्द्र की मोदी सरकार एवं प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार ने दिव्यांगो के कल्याण के लिये जो योजनायें प्रारंभ की है उसका भरपुर लाभ उठा कर अपने सुखमय जीवन को साकारता प्रदान करने का अवसर आया है, जिसका सभी पात्रताधारियों को लाभ उठाना चाहिये ।
कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए सहकारिता प्रकोष्ठ के यशवंत भंडारी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि दिव्यांगजन अब किसी पर बोझ नही है, केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से  सभी की खुशियों के द्वार खोल दिये है। उन्होने दिव्यांगों को परिचय सम्मेलन की बधाई देते हुए सरकार की योजनाओं का लाभ लिये जाने का आव्हान किया ।
दिव्याग परिचय सम्मेलन में परिचय जोडो का चयन किया गया जिसमें राहूल कटारा गा्रम बडी संगत थांदला संग राधा डामोर भोयडी थांदला, राहूल भाबोर  हेडा  थांदला संग कलिता सिंगाड जामंदा मेघनगर,  जोसेफ डामोर सजेली तेजा भीमजी साथ मेघनगर संग हुमा अमलीयार महूडीपाडा कल्याणपुरा, संतोष अमलियार  पिपलखुटा मेघनगर,संग ललीता भूरिया बहादूरपाडा मेघनगर, वरसिंह पागंला रंभापुर संग केसरीभूरिया रंगपुरा झाबुआ,आकाश अमलियार मुजाल थांदला संग शांता भाबोर बरखेडा कल्याणपुरा, प्रेमसिंह मोहनिया हिम्मतगढ संग लक्ष्मी भूरिया मोर डूण्डिया, सोनू मेडा माधुपुरा झाबुआ संग अन्ना डामोर माधुपुरा, नरेन्द्रसिंह चैहान झाबुआ संग कांता परमार पाटबरडी जोबट, एवं  राजू कालिया मकवाना भीमपुरी संग पुष्पा सिंगाडिया पलासडोर थांदला, अविनाश डाबी झाबुआ संग नम्रता डामोर झाबुआ  ने अपने अपने जीवन साथी का चयन किया । सभी आगन्तुको ने इन सभी को चयन के लिये बधाईया देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अमन वैष्णव, एडिशनल सीईओ दिनेश वर्मा, सामाजिक न्याय विभाग पकँज सावले, प्रदेश सह-संयोजक लोकेन्द्र वर्मा, स्वप्निल गौड, जिला संयोजक मनोज अरोरा जिला संयोजक, सहकारीता प्रकोष्ठ के यशवंत भंडारी, मण्डल संयोजक अजय गंुडिया ,सह संयोजक अजय भूरिया, सह संयोजक रजनीश गामड ,शैलेन्द्र सिंह राठौर और विकलांग केन्द्र का स्टॉफ सहित बडी संख्या मे नगरवासी भी उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन जिला पंचायत के एडिशनल सीईओ श्री दिनेश वर्मा ने किया । सभी दिव्यांग जनो को सभी ने आत्मीय बधाईया भी दी ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!