Connect with us

झाबुआ

महिलाओं के लिए जीने की राह सुगम कर रही है मध्यप्रदेश सरकार*

Published

on

*विशेष लेख*

*महिलाओं के लिए जीने की राह सुगम कर रही है मध्यप्रदेश सरकार*
—–
*मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए चलायी जा रही है विभिन्न सरकारी योजनाएं*
——
झाबुआ 11 जून 2023। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में मध्यप्रदेश में महिलाओं के जीवन की राह सुगम हुई है। मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए अनेकों योजनाएं चलायी जा रही है। लाड़ली बहना योजना एक सामाजिक क्रांति का आधार बन रही है, जिसके दूरगामी परिणाम आने वाले समय में मिलेंगे।
➡️*लाड़ली बहना योजना–*
लाड़ली बहना योजना केवल ऐसी योजना नहीं है जिसमें सरकार कोई आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है अपितु यह मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अपनी बहनों के प्रति राजकीय कर्तव्य और बहनों का अपने भाई शिवराज सिंह चौहान के प्रति भरोसे का विस्तार है। योजना के तहत 10 जून को जब महिलाओं के खातें में एक हजार रूपये आये तो संभाग के हर ज़िले के हर गांव में उल्लास उमंग और उत्साह का चहुंओर वातावरण देखने को मिला। यह ऐतिहासिक दिन बन गया। गाँव-गाँव कलश यात्रा निकाली गई। भजन संध्या आयोजित हुई। महिलाओं के नृत्य हुए। सायंकाल दीपोत्सव का नज़ारा था। हर लाभान्वित के घर में खुशियां के दीये जलाए गए।
सभी लाड़ली बहनों ने ऐसा जश्न मनाया कि 10 जून का दिन ऐतिहासिक दिन हो गया। यह दिन लाड़ली बहनों के जीवन का अविस्मरणीय दिन बन गया। लाड़ली बहनों ने अनेक माध्यमों से अपनी खुशियों का इजहार किया। लाड़ली बहने पिछले कई दिनों से कार्यक्रम में सहभागी बनने के लिए जुटी थी। गांव-गांव और घर-घर जाकर पीले चावल देकर खुशियों में शामिल होने का न्यौता दिया गया। लाड़ली बहनें सुबह से ही बेहद उत्साहित थी कि उनकी मुराद पूरी होने वाली है। भैय्या शिवराज उनके बैंक खातें में एक हजार रूपये जमा करने वाले है। लाड़ली बहनें सुबह से ही हाथों में मेहंदी लगाकर और जैसे उत्सव के लिये तैयार होते है, वैसे ही तैयार होकर सामुहिक रूप से कार्यक्रम स्थलों पर पहुंचने लगी थीं। कार्यक्रम में लाड़ली बहने कलश यात्राओं के माध्यम से पहुंची। सुबह से ही जगह-जगह लोक-गीत और भजनों के माध्यम से शिवराज भैय्या को बधाईयां दी गई। शाम को वे अपनी खुशियों को रोक नहीं पाई, कहीं गरबा तो कहीं लोक नृत्यों के माध्यम से ढोल-तासों के बीच नाचकर अपनी खुशियों को व्यक्त किया गया।
लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी महिला एक नए उल्लास से परिपूर्ण और आशाओं के नए द्वार पर खड़ी है। उन्हें लग रहा है कि अब वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने जा रही है। अपनी छोटी-छोटी आवश्यकताओं के लिए उन्हें किसी का मोहताज नहीं होना पड़ेगा। गाँव-गाँव से महिलाओं ने अपने साथ जुड़े सपनों को हकीकत में बदलने के लिए तैयारी कर ली है। कोई अपना रोज़गार प्रारंभ करने वाली है, तो कोई बच्चों की पढ़ाई, दवाओं का छोटा मोटा ख़र्चा, तो कोई नए कपड़े खरीदने की खुशियों से सरोबार है। प्रत्येक पात्र महिला को महीने के 1 हज़ार रुपए मिलने सुनिश्चित हो रहे हैं और कल मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार उन्हें क्रमिक रूप से महीने में मिलने वाली राशि आने वाले समय में 3 हज़ार रुपए तक पहुंच जाएगी। यदि परिवार में बहु और सास 60 वर्ष की आयु तक के हैं तो ऐसे में यह सहायता दोगुनी होकर मिलेगी।
*➡️इंदौर संभाग में 19 लाख 34 हजार 951 बहनों को मिला मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ–*
इंदौर संभाग में मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया गया है। इंदौर संभाग के सभी 8 जिलों में कुल 19 लाख 34 हजार 951 बहनों को लाडली बहना योजना का लाभ मिला है। इंदौर जिले में 4 लाख 17 हजार 616 महिलाओं को योजना का लाभ मिला है। इसी तरह धार जिले में 3 लाख 63 हजार 774, बड़वानी जिले में 2 लाख 26 हजार 845, खरगोन जिले में 2 लाख 99 हजार 155, खंडवा जिले में 2 लाख 1 हजार 509, बुरहानपुर जिले में 1 लाख 21 हजार 33, अलीराजपुर जिले में 1 लाख 17 हजार 486, झाबुआ जिले में 1 लाख 87 हजार 533 महिलाएं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से लाभान्वित हुई हैं।
*➡️लाडली लक्ष्मी योजना–*
एक बच्ची का जन्म जब होता है तो वह एक महिला को माँ की संज्ञा से अलंकृत करती है। जन्म के समय से ही बेटी को लाड़ली लक्ष्मी का लाभ मिलने लग जाता है। लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसका उद्देश्य बालिकाओं के कल्याण को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, बालिकाओं वाले परिवारों को उनकी शिक्षा में सुधार और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने पर ध्यान देने के साथ वित्तीय सहायता और प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बालिका के नाम से शासन की ओर से रूपये 1,43,000/- का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है । योजनांतर्गत पंजीकृत बालिका को कक्षा 6 वीं में प्रवेश पर रूपये 2000/-, कक्षा 9 वीं में प्रवेश पर रू. 4000/-, कक्षा 11 वीं में प्रवेश पर रूपये 6000/- एवं कक्षा 12वीं में प्रवेश पर रू. 6000/- छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है । लाड़ली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के पश्चात् स्नातक अथवा व्यवसायिक पाठ्यक्रम में (पाठ्यक्रम अवधि न्यूनतम दो वर्ष) प्रवेश लेने पर रूपये 25000/- की प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम के प्रथम एवं अंतिम वर्ष में दी जाती है। लाड़ली बालिकाओं की उच्च शिक्षा (स्नातक) हेतु शिक्षण शुल्क शासन द्वारा वहन किया जाता है । बालिका की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर, कक्षा 12 वी की परीक्षा में सम्मिलित होने पर एवं बालिका का विवाह, शासन द्वारा निर्धारित आयु पूर्ण करने के उपरांत होने पर राशि रुपए 1 लाख का अंतिम भुगतान किए जाने का प्रावधान है । लाडली लक्ष्मी को स्कूल जाने के लिए साइकिल भी दी जाती है हैं। गणवेश शासन उपलब्ध कराता है।
*(2)*
➡️*प्रसूति सहायता योजना–*
इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवार व श्रमिक लोगो के लिए 16000 रुपए की धनराशि 2 किश्तों में गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जाती है। प्रथम किश्त 4 हजार और द्वितीय किश्त के रूप में 12 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है।
*➡️मुख्यमंत्री कन्यादान योजना–*
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का ज़िक्र करना भी लाज़मी है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना को समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को उनकी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया है। यह योजना वित्तीय बोझ का सामना किए बिना परिवारों को अपनी बेटियों के विवाह की व्यवस्था करने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता और आवश्यक वस्तुएं प्रदान करती है। एक साधारण परिवार की कन्या जब विवाह योग्य होती है तो उसके लाड़ले मामा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना लाकर सहायता के लिए खड़े मिलते हैं। इस योजना से वधू को 55 हजार रुपए की सहायता मिलती है।
*➡️प्रतिभा किरण योजना–*
बालिका जब बड़ी होकर महाविद्यालय में पंहुचती हैं तो उनके मामा शिवराज सिंह चौहान उनके उच्च अध्ययन के लिए भी योजना चला रहे हैं। अगर बालिका शहरी क्षेत्र की है तो उन्हें प्रतिभा किरण योजना तथा ग्रामीण क्षेत्र की है तो उन्हें गांव की बेटी योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए मदद दिए जाने का प्रावधान है।
*➡️स्वयं सहायता समूह–*
मध्य प्रदेश ने महिलाओं के बीच स्वयं सहायता समूहों के गठन और मजबूती को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है। ये समूह महिलाओं को आय-अर्जक गतिविधियों में संलग्न होने, वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने और उद्यमशीलता कौशल विकसित करने के अवसर प्रदान करते हैं। सरकार स्वयं सहायता समूहों को समर्थन देने के लिए प्रशिक्षण, ऋण सुविधाएं और बाजार लिंकेज प्रदान करती है।
*➡️मुख्यमंत्री महिला सशक्तीकरण योजना–*
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा मुख्यमंत्री महिला सशक्तीकरण योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत महिलाओं को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ा जाता है। कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम द्वारा महिलाओं को अनेक क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है जिससे वे किसी के भरोसे ना रहकर स्वयं तथा अपने बच्चों का आर्थिक भार उठा सकें। योजना के तहत प्रशिक्षण तथा आवास पूर्णत: निशुल्क रहती है।
*➡️शासकीय सेवाओं और निर्वाचन में महिलाओं के लिए आरक्षण–*
जब आती है पढ़ाई के पश्चात नौकरी की बात तो यह शिवराज सिंह चौहान ही हैं जिन्होंने शासकीय सेवाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित किया है। यही नहीं निर्वाचन की प्रक्रिया से चुनकर आने वाले जनप्रतिनिधि समाज, प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अतः ऐसे में मध्य प्रदेश की सरकार ने स्थानीय निकायों के चुनाव में महिलाओं के लिए 50 फ़ीसदी पद आरक्षित किया है और महिलाओं को आगे बढ़ाने की राह सुनिश्चित की है। ग्राम और शहरों के विकास के लिए निर्णय लेने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हुई है।
*➡️निष्कर्ष–⬅️*
मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के उत्थान, उनकी सामाजिक स्थिति को बढ़ाने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं और पहलों की शुरुआत की है। ये योजनाएं शिक्षा, स्वास्थ्य, आर्थिक सशक्तिकरण और सामाजिक कल्याण सहित महिलाओं के विकास के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इन कार्यक्रमों को लागू करके, मध्य प्रदेश का लक्ष्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जहां महिलाएं फल-फूल सकें और राज्य की प्रगति में योगदान कर सकें। निरंतर प्रयासों और प्रभावी कार्यान्वयन के साथ, इन योजनाओं में मध्य प्रदेश में महिलाओं के जीवन में महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!