Connect with us

झाबुआ

उत्कृष्ट मैदान झाबुआ में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

Published

on

झाबुआ 21 जून, 2023। भारत सरकार आयुष मंत्रालय एवं मध्य प्रदेश शासन आयुष विभाग द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा के निर्देशानुसार एवं जिला आयुष अधिकारी डॉ० प्रमिला चौहान के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन एवं आयुष विभाग झाबुआ द्वारा सम्मिलित रूप से “वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग“ की थीम पर योग दिवस का कार्यक्रम उत्कृष्ट विद्यालय मैदान झाबुआ पर वृहद स्तर पर आयोजित हुआ। योग दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम की शुरुआत कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा एवं पुलिस अधीक्षक श्री अगम जैन द्वारा भगवान धन्वंतरि एवं मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर की गई।
योग दिवस पर क्रमानुसार मुख्यमंत्री, राज्यपाल, उपराष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के द्वारा अपने उद्बोधन में योग का महत्व बताते हुए प्रतिदिन योग करने हेतु प्रेरित किया गया।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अमेरिका से हमारे बीच वीडियों के माध्यम से जुड़े। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सभी देशवासियों को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा गया कि आओ हम सब संकल्प ले कि प्रतिदिन योग करेगे। दुनिया के 180 से अधिक देशों का एक साथ आना ऐतिहासिक है। योगा एक वैश्विक आन्दोलन बन चुका है। जिसे ओसियन रिंग ऑफ योगा कहा गया है। मां सरस्वती पूजन के पश्चात् योग प्रोटोकॉल लाइव कार्यक्रम के माध्यम से समस्त अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि, स्कूल के छात्र-छात्राओं एवं आम जनता के द्वारा योग किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 1500 लोगों के द्वारा योग किया गया। आयुष विभाग भोपाल मध्यप्रदेश शासन द्वारा जारी ऐतिहासिक स्थलों की सूची में झाबुआ में प्राचीन शिव मंदिर देवल फलिया राणापुर में भी योग महोत्सव मनाया गया एवं आयुष विभाग की अन्य समस्त संस्थाएं औषधालय हेल्थ एवं वेलनेस केंद्रों पर भी उत्साह पूर्वक योग दिवस मनाया गया। अधिक से अधिक आमजनता को इस कार्यक्रम से जोड़कर योग एवं आयुष के महत्व को समझाया तथा साथ ही “निरोगी काया प्रथम सुख“ के उद्देश्य को सार्थक करते हुए झाबुआ जैसे ग्रामीण अंचल के लोगो को योग एवं आयुष से जोड़ने का एक सफलतम प्रयास इस अंतराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से किया गया जिसमे आमजनता का भी अत्यधिक उत्साह नजर आया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!