Connect with us

DHAR

आंगनवाड़ियाँ ऐसी हों कि समाज का सभी वर्ग वहाँ बच्चों को भेजने को तत्पर रहे-कलेक्टर श्री मिश्रा

Published

on



महिला एवं बाल विकास विभाग योजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न

धार, 22 जून 2023/ आंगनवाड़ियाँ ऐसी हों कि समाज का सभी वर्ग वहाँ बच्चों को भेजने को तत्पर रहें। पोषण ट्रैकिंग पोर्टल पर की गई बच्चों की उपस्थिति और पोषण आहार वितरण की प्रविष्टियों की समीक्षा करें। आकस्मिक रूप से आंगनवाड़ी का भ्रमण कर इसकी जाँच करें, अनियमितता पर पर्यवेक्षण के लिए जवाबदार अधिकारियों से जवाब तलब किया जाएगा। यह निर्देश कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने गुरूवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान दिए।
बैठक में कलेक्टर श्री मिश्रा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे आंगनवाडी केंद्रो पर बच्चों को पोषण आहार वितरण किये जाने हेतु समस्त पात्र बच्चों को पोषण आहार का वितरण करे एवं जानकारी को पोषण ट्रेकर पोर्टल पर सही एवं वास्तविक जानकारी दर्ज करे। गलत जानकारी दर्ज करने पर दोषी अधिकारी / कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। साथ ही समस्त परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया है कि फिल्ड में जाकर आंगनवाडियों के रजिस्टरों में दर्ज जानकारियों का भौतिक रूप से सत्यापन करे और इसकी मॉनिटरिंग करें कि कौन सी आंगनवाड़ी कमजोर है के संबंध में जानकारी लेवें एवं वहा सुधार करें। समस्त पर्यवेक्षक को प्रतिदिन मॉनिटरिंग का कार्य सही करने एवं एप में एन्ट्री सही करने के संबंध में निर्देशित किया गया। पोषण ट्रेकर एप में open/close/login नहीं किया गया या गलत एन्ट्री कितनों के द्वारा किया गया के संबंध में मॉनिटरिंग करें ,जिन कार्यकर्ता को उक्त संबंध में जानकारी नहीं है उन्हें प्रशिक्षित करें, इसकी निगरानी एवं समीक्षा की जायेगी।
उन्होंने कहा कि पोषण ट्रेकर एप में अच्छा कार्य कर रही है उक्त कार्यकर्ता को 15 अगस्त में पुरस्कृत करें। पोषण ट्रेकर एप का प्रत्येक सोमवार को समय सीमा बैठक में समीक्षा कराने के संबंध में निर्देशित किया गया है। शहरी स्तर पर जिन आंगनवाडियों में उपस्थिति कम है उसे विकसित करें ताकि बच्चे आए जिन आगनवाड़ी में कार्यकर्ता / सहायिका अनुपस्थित रहने एवं कार्य नहीं करने पर पर्यवेक्षक को उसकी जानकारी होना चाहिए अन्यतः कोई ऐसे शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित पर्यवेक्षक के विरूद्ध कार्यवाही करें। आगामी 11 से 20 जुलाई तक के बीच में बच्चों का वजन मापन कार्य किया जाएं। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रो का निरीक्षण किया जायेगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!