Connect with us

DHAR

अनुग्रह सहायता राशि पेंडिंग रखे जाने पर संबंधित सचिवों का एक दिन का वेतन काटा जाए – एडीएम श्री मीणा

Published

on


25 बिंदुओं की आरटीआई की जानकारी नहीं देने पर सारे बीईओ को नोटिस जारी करें
समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न
धार 3 जुलाई 2023/ सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का समय पर निराकरण हो। इसके लिए अधिकारीगण अधीनस्थों के प्रयासों की लगातार समीक्षा करें। यह काम सतत् जाना है। यह निर्देश अपर कलेक्टर केएल मीणा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कही।
एडीएम श्री मीणा ने निर्देश दिए कि सीएम हाउस मॉनिट के मामलों में देखें की निर्माण संबंधी माँग का पहले परीक्षण करा लें, साईट विजिट् कर लें, स्पष्ट अभिमत दें की माँग की पूर्ति में तकनीकी और वित्तीय दिक़्क़त तो नहीं तदनुसार राज्य शासन को प्रस्ताव भेजें। निर्माण विभाग पिछले एक साल में ज़िले में हुए भूमिपूजन और शिलान्यास के कार्यों की प्रगति से लिखित में अवगत करायें। अगर कार्य अप्रारंभ हो तो उसका कारण बताएँ। स्थानांतरण नीति अनुसार ही ट्रांसफ़र प्रस्ताव दें। प्लांटेशन के लिये वन एनआरएलएम और उद्यानिकी विभाग अपनी तैयारी रखें। इसके साथ ही आगामी दिनों में प्रस्तावित कलेक्टर कांफ्रेंस की तैयारियां पूर्ण रखे। सभी विभाग कोशिश करे की इसी सप्ताह के बुधवार तक सीएम हाउस के प्रकरणों का निराकरण हो जाए और जानकारी ई मेल के माध्यम से भेजे। सभी विभाग पिछले 15 वर्षाे और 1 वर्ष में किए गए कार्यों की विधानसभावार और विकासखंडवार सूची बनाकर रिपोर्ट बनाए। सभी विभागीय अधिकारी सीएम डैशबोर्ड देखें। सभी अधिकारी विधानसभा के पेंडिंग कार्यों में तेज़ी लाएँ।
उन्होंने निर्देश दिए की सभी अधिकारी एचआर के संबंध में जानकारी लेवें और इसमें व्यवस्था बनाकर सभी की सैलेरी का भुगतान समय पर करें तथा इसके साथ ही स्वीकृत एवं रिक्त पदों की सही जानकारी भी भेजें। सभी अधिकारी अपने नवीन अनुबंध समय पर करा लेवें और सुनिश्चित करें की सभी के एम्प्लॉय कोड व्यवस्थित बने रहे। बारिश का मौसम प्लांटेशन के लिए उपयुक्त समय रहता है। इसलिए संबंधित विभाग प्लांटेंशन का कार्य प्रारंभ करें। मनरेगा से प्लांटेशन कराने पर सुनिश्चित करें की समय पर उन्हें मजदूरी मिल जाए। प्लांटेशन वही करे जहाँ आवश्यकता हो और पानी की उपयुक्त व्यवस्था हो। इसके साथ ही सभी अधिकारी अपने मोबाइल में वायदुत एप रखें एवं अपने स्टॉफ को भी एप डाउनलोड करवाएं और उसमे कार्य करावे। उद्यानिकी विभाग इसकी मॉनिटरिंग करें। सभी सीईओ जनपद भी अपने यहां अधीनस्थ अमले को इसी कार्य में लगाएं और रजिस्ट्रेशन भी कराएं।
एडीएम श्री मीणा ने निर्देश दिए की जिनके वन अधिकार पट्टे है, उन्हे पीएम किसान सम्मन निधि का लाभ अवश्य दिलाए। एसी ट्रायबल सुनिश्चित करें की सभी छात्रावासों में वार्डन द्वारा सभी छात्र- छात्राओं की संख्या वेरिफाई करवा कर भेजी जाए ताकि उन्हें प्रॉपर खाद्यान्न मिल सके। सभी एसडीएम और स्वास्थ्य विभाग आयुष्मान ई केवायसी के कार्य शीघ्र करें। साथ ही ध्यान रखें की स्टॉफ द्वारा व्यवस्थित तरीके से ई केवायसी का कार्य किया जा रहा हैं। विद्युत विभाग ध्यान रखें की जिस आंगनवाड़ी केंद्रों में विद्युत व्यवस्था ना हो वहां शीघ्र ही व्यवस्था करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए की जिस भी शालाओं में मतदान केंद्र बनाए जा रहे है। उन मतदान केंद्रों में बिजली, पानी, रैंप सहित अन्य मूलभूत व्यवस्था हो। सभी जगह सेक्टर अधिकारियो की नियुक्ति के लिए सभी जगह से अपनी रिपोर्ट भेजे ताकि ड्यूटी लगाई जा सके। सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्रों का फिजिकल निरीक्षण करें और व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने अनुग्रह सहायता राशि में पेंडिंग रखे जाने पर संबंधित सचिवों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए की सभी एसडीएम आरआरसी वसूली में प्रगति लाएं। इसके साथ ही 25 बिंदुओं की आरटीआई की जानकारी नहीं देने पर सारे बीईओ को नोटिस जारी करें। सभी अधिकारी अपने यहां अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण करें। पीएचई विभाग समस्त विद्यालयों में पानी के कनेक्शन शीघ्र करें।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रृंगार श्रीवास्तव सहित जिला अधिकारी तथा समस्त एसडीएम वर्चुअल जुड़े थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!