Connect with us

RATLAM

अमृत 2.0 की कार्य योजना कई विसंगतियों के कारण समिति द्वारा नामंजूर की गई

Published

on

अमृत 2.0 की कार्य योजना कई विसंगतियों के कारण समिति द्वारा नामंजूर की गई

रतलाम 25 जुलाई 2023/ नगरीय प्रशासन विभाग के अंतर्गत मंगलवार को आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा निगरानी समिति की बैठक में अमृत 2.0 कार्ययोजना कई विसंगतियों के कारण अनुमोदित नहीं की गई। नगरीय निकायों के लिए अमृत 2.0 के द्वितीय चरण की उक्त कार्य योजना में तालाब निर्माणगहरीकरणसौंदर्यीकरण आदि कार्य सम्मिलित किए गए थे। आपत्ति के कारण अब उक्त कार्य योजना नए सिरे से तैयार की जाएगी। कार्य की जरुरत के आधार पर पुनरीक्षित प्रस्ताव तैयार करके पुनः परीक्षण पश्चात् नवीन प्राक्कलन के साथ नवीन कार्य योजना नगर परिषदों एवं नगर पालिका की प्रेसिडेंट इन काउंसिल को जाएगी वहां से अनुमोदन के बाद पुनः जिला समीक्षा एवं निगरानी समिति की बैठक में आएगी। समिति के अनुमोदन पश्चात स्वीकृति हेतु शासन को भेजी जाएगी। शासन से स्वीकृति होने पर टेंडर होंगेकार्य योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

बैठक में कार्य योजना की समीक्षा में पाया गया कि कई कार्य ऐसे लिए गए जो अनुपयुक्त हैं जिनकी आवश्यकता नहीं है। कई कार्यों में अनावश्यक रुप से प्राक्कलन की राशि ज्यादा है। नगर पालिका अधिकारियों तथा उपयंत्रियों द्वारा ठीक से स्थल परीक्षण भी नहीं किया गया है। जनप्रतिनिधियों को कार्यों की पूर्ण रुप से जानकारी नहीं दी गई है।

सीईओ श्री अमन वैष्णव ने निर्देश दिए कि कार्य प्रस्तावों पर नगर पालिका अध्यक्षउपयंत्री एवं नगर पालिका अधिकारी की टिप्पणी नोटशीट पर अंकित करने के पश्चात ही काम को अंतिम रूप से कार्ययोजना में सम्मिलित करें। जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर कार्य प्रस्ताव तैयार किए जाएं। कार्य की उपयोगिता का भी पूर्व परीक्षण कर लिया जाएकार्य आवश्यक हो तभी योजना में शामिल करें। बैठक में प्रस्तुत कार्ययोजना में विसंगतियों के कारण जनप्रतिनिधियों के साथ ही सीईओ जिला पंचायत  अमन वैष्णव द्वारा सख्त आपत्ति जताई गई।

बैठक में प्रस्तुत कार्ययोजना में जो कार्य शामिल किए गए थेउनमें नगर परिषद आलोट में 33 लाख रुपए का पार्क डेवलपमेंट तथा 83 लाख 78 हजार लागत का तालाब गहरीकरण एवं सौदर्यीकरणताल में 20 लाख 33 हजार रुपए की जल संरचना निर्माणपिपलौदा में 6 लाख 13 हजार रुपए की रिजवेशन वाटर बॉडी तथा 9 लाख 89 हजार रुपए का रिजूवेशन ऑफ़ ग्रीन स्पेसनामली में 13 लाख 85 हजार रुपए का उद्यान विकाससैलाना में 16 लाख 41 हजार रुपए का उद्यान विकास तथा 35 लाख 34 हजार का रिजुवेशन वाटर बॉडी तथा नगर परिषद नामली में 11 लाख 45 हजार रुपए लागत का उद्यान विकास शामिल है।

सीईओ श्री वैष्णव ने निर्देश दिए कि शासन द्वारा अमृत 2.0 के संबंध में जारी की गई गाइड लाइन का बारीकी से अध्ययन सभी नगर पालिका अधिकारी करेंदिए गए निर्देश अनुसार ही कार्य प्रस्ताव तैयार करें। इस बात का ध्यान रखा जाए कि अमृत 2.0 के संबंध में शासन ने किस मद में कितनी राशि किस कार्य के लिए दी हैवही कार्य किया जाएगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!