Connect with us

RATLAM

JAN SAMPARK RATLAM SAMACHAR ~~रतलाम जिले में विकास पर्व के अंतर्गत पोने दो करोड़ रुपए से भी अधिक लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण किया गया~~आयुष विभाग में परामर्शदात्रीसमिति की बैठक सम्पन्न~~जिले में संत रविदास यात्रा की तैयारियां स्थान-स्थान पर जारी~~कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देश संयुक्त दल द्वारा बड़ी कार्रवाई पौने चार क्विंटल मावा मिलावट की शंका में जप्त

Published

on

रतलाम जिले में विकास पर्व के अंतर्गत पोने दो करोड़ रुपए से भी अधिक लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण किया गया

रतलाम 26 जुलाई 2023/ रतलाम जिले में विकास पर्व के अंतर्गत बुधवार को सैलाना तथा रतलाम ग्रामीण जनपदों में पोने दो करोड रुपए से भी अधिक लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया। रतलाम ग्रामीण में विधायक श्री दिलीप कुमार मकवाना ने लोकार्पण भूमिपूजन किए।

 

रतलाम ग्रामीण में 73 लाख 41 हजार रुपए लागत सेमुख्य रूप से जिन कार्यों का लोकार्पण किया गया। उनमें 12 लाख रुपए की लागत का कोटडी चेक डैम निर्माण, 10 लाख लागत का लपटिया सीसी रोड निर्माण, 10 लाख 50 हजार रूपए लागत का सुकना खाल पर चेक डैम निर्माण, साडे 12 लाख रुपए लागत का ग्राम चौराना चेक डैम निर्माण शामिल है।

इसी प्रकार सैलाना जनपद पंचायत क्षेत्र में 96 लाख रुपए लागत के लोकार्पण तथा 11 लाख 13 हजार रुपए लागत के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया। इनमें मुख्य रूप से सीसी रोड निर्माण, चबूतरा निर्माण, पानी की टंकी, बाउंड्रीवाल आदि शामिल है।

आयुष विभाग में परामर्शदात्रीसमिति की बैठक सम्पन्न

रतलाम 26 जुलाई 2023/ कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी के निर्देशन में जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज चौहान की उपस्थिति में जिला संयुक्‍त परामर्शदात्री समिति की बैठक जिला आयुष कार्यालय पर  आयोजित की गई। बैठक के दौरान कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा विभाग को कर्मचारियों की समस्‍याओं के बारे में विस्‍तार से अवगत कराया गया।

डॉ. चौहान ने समय सीमा में निराकरण करने हेतु आश्‍वस्‍त किया गया। संगठनों द्वारा प्रमुख समस्‍याओं के रूप में बात रखी गई, जिसमें मुख्‍य रूप से प्रथम द्वितीय तृतीय एवं चतुर्थ क्रमोन्‍नति एवं समयमान वेतन स्‍वीकृत करने, वर्ष में दो बार डीपीसी की बैठक आयोजित कर कर्मचारियों के स्‍वत्‍वों का लाभ प्रदान करने, कर्मचारियों के गोपनीय प्रतिवेदन प्राप्‍तकर समय सीमा में मतांकन करने, मुकदमा निपटान प्रबंध समिति का गठन कर न्‍यायालयीन प्रकरणों का न्‍यायालय में वाद लगने से पूर्व निराकरण करने, संविदा प्रतिनियुक्ति के संलग्‍नीकरण के प्रकरणो की जानकारी प्रदान करने,वर्दी के लिए समय पर भुगतान कर सिलाई हेतु राशि का भुगतान करने,एरियर राशि,मेडिकल अवकाश की स्‍वीकृति,वरिष्‍ठता सूची जारी कर प्रकाशित करने, आरक्षण रोस्‍टर का पालन करने, 3 वर्ष से अधिक समय से एक ही कार्य को करने वाले कर्मचारियों का पदभार बदलने आदि के संबंध में चर्चा की गई।                                                                 डॉ. चौहान द्वारा कर्मचारियों की समस्‍याओं का शीघ्र निराकरण करने हेतु आश्‍वस्‍त किया गया। बैठक में म प्र राज्य कर्मचारी संघ के संभागीय उपाध्यक्ष श्री प्रमोद पाठक, म.प्र.राज्‍य कर्मचारी संघ के जिलाध्‍यक्ष श्री सुरेश जोशी, सचिव श्री अनिल मेहता, जिलाध्‍यक्ष अजाक्‍स संगठन श्री चंद्रशेखर लश्‍करी म.प्र.लिपिकवर्गीय कर्मचारी संघ के जिलाध्‍यक्ष  श्री अरूण शर्मा, म.प्र. लघु वेतन कर्मचारी संघ के श्री दीपक छपरी, म.प्र.तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के जिलाध्‍यक्ष श्री शरद शुक्‍ला, जिलाध्‍यक्ष श्री तेजपाल सिंह राणावत, लेब टेक्‍नीशियन एसोसिएशन से सचिव श्री दुष्‍यंत राजपुरोहित, म.प्र.शास आयुर्वेद होयोपेथी कर्मचारी संघ प्रदेश अध्यक्ष श्री राकेश बोरिया, म.प्र. डिप्लोमा इंजीनियरिंग एसोसिएशन अध्यक्ष श्री सुकेश राय, राजपत्रित आयुष चिकित्सा अधिकारी संघ अध्यक्ष डॉ. आशीष राठौर, सचिव डॉ. सुरेश भूरा, श्री अशोक शर्मा, श्री कमलेश सेन आदि संगठन एवं विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिले में संत रविदास यात्रा की तैयारियां स्थान-स्थान पर जारी

रतलाम 26 जुलाई 2023/ मध्यप्रदेश शासन द्वारा आयोजित की जा रही संत रविदास समरसता यात्रा की तैयारियां रतलाम जिले में भी जोरों से जारी हैं। कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में स्थान-स्थान पर बैठकें आयोजित की जाकर तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है। जिले में आलोट क्षेत्र में 28 जुलाई को यात्रा प्रवेश करेगी।

इस तारतम्य में समरसता यात्रा 29 जुलाई को रतलाम जनपद क्षेत्र में प्रवेश कर जाएगी। इस परिप्रेक्ष्य में जनपद रतलाम के अन्तर्गत धामनोद नगर परिषद के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं एव अधिकारी कर्मचारियों की बैठक जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीय की उपस्थिति में आयोजित की गई। बैठक में श्री विजयवर्गीय ने बताया कि सामाजिक समरसता लाना एवं समाज में संत रविदास के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना यात्रा का उद्देश्य है। यात्रा 29 जुलाई को धामनोद में प्रवेश करती हुई डेलनपुर, पलसोड़ा, बंजली होते हुए रतलाम में धर्मसभा के रूप में परिवर्तित होगी। द्वितीय दिवस यात्रा सालाखेड़ी, धराड़ होते हुए सातरूंडा से उज्जैन जिले में प्रवेश करेगी। आमजन से आग्रह किया गया है कि यात्रा का आत्मीय स्वागत करें, समाज को जोडे और संत रविदास को जाने।

विकासखंड समन्वयक श्री शैलेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि जन अभियान परिषद को उक्त कार्य हेतु समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है जिसके अंतर्गत विभिन्न जनप्रतिनिधियों के माध्यम से हम शासन के साथ मिलकर समाज को जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। इस यात्रा में अंतिम पंक्ति पर बैठे हुए व्यक्ति भी शासन एवं समाज के साथ जोड़ते हुए कार्य करें, ऐसी अपेक्षा है। सारा समाज एक है इस भाव को हमें सार्थक करना है। बैठक में नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष श्री परमार ने भी संबोधित किया एवं आभार नगर परिषद उपाध्यक्ष श्री लोकेंद्र सिंह सिसोदिया ने माना। इस अवसर पर नगर परिषद के पार्षदगण, सामाजिक कार्यकर्ता एवं नगरवासी उपस्थित रहे।

रविदास यात्रा के निमित्त रूट प्लान एवं कार्यक्रम की रूपरेखा हेतु विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे के साथ कार्य योजना बनाई

जनअभियान परिषद् द्वारा संत शिरोमणि श्री रविदासजी की यात्रा के निमित्त विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेय, एसडीएम श्री अनिल भाना, जनपद पंचायत जावरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से संपर्क कर यात्रा रूट चार्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर ब्लॉक समन्वयक श्री शिवशंकर शर्मा, नवाअंकुर संस्था के अध्यक्ष श्री प्रकाश जगदेव एवं नगर विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष श्री अभिषेक जैन उपस्थित रहे।

संत शिरोमणी रविदासजी समरसता यात्रा को लेकर विकासखंड आलोट में रूट प्लान, संवाद मंच, स्वागत स्थल, भोजन व्यवस्था, प्रचार रथ, ग्राम पंचायत से मिट्टी व जल का संग्रहण को लेकर एसडीएम श्री सुनील जायसवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राधाकृष्णन वक्तारिया, तहसीलदार श्री मुकेश सोनी, जन अभियान परिषद के विकासखंड समन्वयक श्री मुकेश कटारिया, समस्त नवांकुर संस्था के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि व परामर्शदाता के साथ यात्रा को लेकर चर्चा की गई।

सूर्यवंशी समाज की बैठक

रविदास यात्रा को लेकर नगर परिषद आलोट में सूर्यवंशी समाज की बैठक आयोजित की गई। यात्रा 28 जुलाई को आलोट में प्रवेश करेगी। यात्रा के सफल आयोजन हेतु बैठक में बद्रीलाल परिहार, नंदराम परमार, लक्ष्मण माल, प्रकाश ररोतिया, विनोद परिहार, दुर्गाशंकर सूर्यवंशी, विक्रम नावटिया, नन्दलाल चौहान, लक्ष्मीनारायण डामेचा, प्रभुलाल खसरोटिया, मदनलाल राणावत, शांतिलालयादव उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देश संयुक्त दल द्वारा बड़ी कार्रवाई

पौने चार क्विंटल मावा मिलावट की शंका में जप्त

रतलाम 26 जुलाई 2023/ कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सघन रूप से खाद्य पदार्थों में मिलावट के विरुद्ध अभियान छेड़ दिया गया है। बुधवार को अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव द्वारा अधिकारियों का संयुक्त दल गठित कर निरीक्षण के लिए रवाना किया गया। दल द्वारा शहर के चांदनी चौक अन्य स्थानों पर मावा दुकानों का निरीक्षण कर मिलावट की शंका में लगभग पौने 4 क्विंटल मावा जप्त किया जाकर अभिरक्षा में रखा गया।

संयुक्त दल में राजस्व  खाद्य एवम औषधि प्रशासन, नापतोल एवम् पुलिस द्वारा एक साथ चांदनी चौक रतलाम स्थित मावा दुकानों पर आकस्मिक पहुंचकर मावे की दुकानों पर जहा ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मावे को क्रय कर विक्रय किया जाता है वहाँ अधिकारियो  द्वारा सुभाष शैतानमल मावा भंडार से सफेद मावा एवम पीले मावे के नमूने, मोतीलाल ईश्वरलाल मावावाला से मावे का नमूना, शंकरलाल मावा भंडार से सफेद मावा और पीले मावे का नमूना लिया गया। इसके बाद टीम ग्राम मथुरी में स्थित राज कोल्ड केयर पहुंची जहाँ पर मावा निर्माण कर कोल्ड स्टोरेज में मावे का भंडारण किया जाता है वहा से मावे के दो नमूने लिए गए। दल द्वारा अपनी कार्रवाई में मिलावट की शंका के आधार पर लगभग 93 हजार रूपए मूल्य का 3 क्विंटल 73 किलोग्राम मावा जांच रिपोर्ट आने तक मालिक अमित भंडारी की अभिरक्षा में रख दिया गया।

नापतौल विभाग द्वारा मावा दुकानों के कांटे-बाट का निरीक्षण किया। सभी दुकानों के कांटे बाट सत्यापित एवम मुद्रांकित पाए गए। सभी नमूने राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए। जांच रिपोर्ट आने पर खाद्य सुरक्षा एवम् मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत नियमनुसार कार्यवाही की जाएंगी। कार्यवाही में डिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा, राजस्व निरीक्षक, पटवारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश जमरा, ज्योति बघेल, प्रीति मंडोरियानापतौल विभाग के सहायक नियंत्रक श्री नसीम खान एवम् पुलिस बल द्वारा की गई। सभी संस्थानों को स्वच्छता बनाए रखने एवम्  गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों के निर्माण संग्रहण एवं विक्रय करने के निर्देश दिए गए। आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी।

161/1402/2023

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ16 mins ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

झाबुआ19 mins ago

भाजपा कार्यकर्ता रखते है लक्ष्य पूरा करने की काबिलियत:- विधायक डॉ.पांण्डेय एक-दूसरे के सहयोग से पूरा करें सदस्यता का लक्ष्य:- विधायक डामर जिले मे बन चुके है 1,70,000 सदस्य:- जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय भाजपा की कामकाजी बैठक सम्पन्न

झाबुआ25 mins ago

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैठक संपन्न***** खुशियों की दास्ता नगर निगम के सफाई कर्मियों को स्वच्छता ही सेवा अभियान की सौगात मिली सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर आयोजित स्वास्थ्य को लेकर हुई परेशानी दूर****अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा

झाबुआ38 mins ago

वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स एसोसिएशन, द्वारा संगठन के कार्यालय के लिये स्थान प्रदाय हेतु, कलेक्टर से भेंट कर अनुरोध किया । कलेक्टर ने सहयोग का दिया भरोसा

अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – गायत्री शक्तिपीठ नेत्र संकलन केंद्र को मिला 114 वा नेत्रदान , राठौड़ समाज के वरिष्ठ स्व श्री सुपडीलाल शंकर लालजी राठोड़ के मृत्यु उपरांत , परिवार ने नेत्रदान करने की इच्छा जताई ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!