Connect with us

अलीराजपुर

अलीराजपुर – कलेक्टर डाॅ. अभय अरविंद बेडेकर ने आयोग के दिषा निर्देषों की जानकारी देते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए , निर्वाचन कार्य को लेकर सेक्टर एवं पुलिस सेक्टर ऑफिसर का प्रशिक्षण आयोजित हुआ ।

Published

on

अलीराजपुर से ब्यूरो चीफ नयन टवली की खबर ✍️

फोटो


अलीराजपुर – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. अभय अरविंद बेडेकर की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत सेक्टर आफिसर एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर का प्रशिक्षण आयोजित हुआ। प्रशिक्षण में कलेक्टर डाॅ. बेडेकर ने निर्देश दिए कि आयोग के दिशा निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन तथा वहां पायी जाने वाली व्यवस्थाओं और प्रबंधों का जायजा लिया जाए। क्रिटिकल एवं वल्नरेबल मतदान केंद्रों की स्थिति का जायजा लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। इसके लिए मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए मतदान केन्द्र वार जानकारी एकत्र करते हुए समय सीमा में जानकारी प्रस्तुत की जाए। कलेक्टर डाॅ. बेडेकर ने बताया कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के अंतर्गत 2 अगस्त से 31 अगस्त 2023 तक डाॅफ्ट मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। बीएलओ द्वारा मतदाताओं के नाम जोडने, नाम सुधार तथा मृत अथवा स्थान छोड चुके मतदाताओं के नाम हटाने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए 12 एवं 13 तथा 19 एवं 20 अगस्त को जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर स्पेशल कैंप आयोजित होंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि सेक्टर अधिकारी सुनिष्चित करें कि किसी भी मतदाता के नाम हटाने का पर्याप्त और ठोस प्रमाण होने पर ही मतदाता सूची से नाम हटाने की कार्रवाई सुनिष्चित की जाए। सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के बीएलओ के उक्त आवेदन फार्म का अवलोकन करें। किसी भी मतदाता का नाम हटाने की कार्रवाई पूर्ण गंभीरता के साथ सुनिष्चित हो। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर मूलभूत व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाए। मतदान केन्द्र पर रैम्प, पेयजल की व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, पहुंच मार्ग की सुलभता, पृथक-पृथक शौचालय, मौसम अनुकूल पहुंच की स्थिति आदि का भौतिक सत्यापन करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस अवसर पर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत सेक्टर एवं पुलिस सेक्टर आफिसर स्तर से की जाने वाली कार्रवाई तथा प्रस्तुत की जाने वाली रिपोर्ट के संबंध में विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुपमा चौहान एसडीएम अलीराजपुर श्री तपीस पांडे सहित सेक्टर एवं पुलिस सेक्टर आफिसर उपस्थित थे। प्रशिक्षण प्रोफेसर डाॅ. राकेश भिंडे एवं डाॅ. अवास्या ने दिया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!