Connect with us

RATLAM

रतलाम जिले बारिश के बाद में अगस्त के पहले सप्ताह में ही छलकने लगे जलस्रोत

Published

on

रतलाम जिले बारिश के बाद में अगस्त के पहले सप्ताह में ही छलकने लगे जलस्रोत

रतलाम जिले में रुक–रुककर हो रही बारिश से अब तक औसत 636 मिमी वर्षा, गत वर्ष से 227 मिमी ज्यादा।

 रतलाम। शहर सहित अंचल में बुधवार को दिनभर सावन की रिमझिम–तेज फुहारें आती–जाती रही। इससे मौसम खुशनुमा बना रहा और आमजन ने गर्मी–उमस से राहत महसूस की। रतलाम जिले की बाजना तहसील में सर्वाधिक 809 मिमी तो पिपलौदा में सबसे कम 463 मिमी वर्षा हुई है। जिले की सभी तहसीलों में गत वर्ष के मुकाबले अब तक ज्यादा वर्षा हो चुकी है।

तालाब हो गए लबालब

रतलाम जिले में अब तक औसत 636.88 मिमी वर्षा हो चुकी है। यह गत वर्ष की तुलना में 227.50 मिमी ज्यादा है। जिले की कुल सामान्य वर्षा 918.3 मिमी है। जिले की एकमात्र पिपलौदा को छोड़कर सभी तहसीलों में 500 मिमी से ज्यादा पानी बरस चुका है। अगस्त के पहले सप्ताह में ही जिले के कई तालाब लबालब होकर छलकने लगे हैं तो कई तालाब छलकने को आतुर नजर आ रहे हैं।
तेजी से बढ़ रहा है जलस्तर

रतलाम शहर में बुधवार सुबह से रुक–रुककर रिमझिम–तेज वर्षा से वातावरण में ठंडक घुली रही। झमाझम के दौरान नदी–नालों में बहाव तेज हो रहा, वहीं जलस्रोतों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। सुबह आठ बजे समाप्त हुए बीते चौबीस घंटों के दौरान जिले में औसत 8.25 मिमी वर्षा हुई। ताल तहसील में तीन मिमी, पिपलौदा में सात मिमी, बाजना में पांच मिमी, रतलाम में 28 मिमी, रावटी में 11 मिमी, सैलाना तहसील में 12 मिमी पानी बरसा।

तापमान में मामूली गिरावट दर्ज हुई

आलोट, जावरा तहसील सूखी रही। मंगलवार के मुकाबले बुधवार को अधिकतम तापमान में 2.8 डिग्री सेल्सियस और रात के तापमान में 0.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सुबह की आर्द्रता 95 प्रतिशत व शाम की 92 प्रतिशत रही, जो मंगलवार को क्रमश: 93 व 90 प्रतिशत थी।

किस तहसील में कितनी बारिश

अब तक हुई वर्षा में जिले की सभी तहसीलें आगे निकल चुकी है। गत वर्ष के मुकाबले आलोट तहसील में 362 मिमी, जावरा में 250 मिमी, ताल में 233 मिमी, पिपलौदा में 10 मिमी, बाजना में 415 मिमी, रतलाम में 208 मिमी, रावटी में 167.10 मिमी, सैलाना तहसील में 174.90 मिमी अधिक वर्षा हो चुकी है।(Danik Naiduniya se sabhar)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!