Connect with us

RATLAM

जन संपर्क के झरोखे से-~~~~आयुष औषधियों एवं स्वास्थ्य हेतु आयुष विभाग द्वारा किया जा रहा आमजन को जागरूक~~मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना रतलाम जिले के 220 यात्री जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा का लाभ प्राप्त करेंगे यात्रा 5 सितम्बर से, इच्छुक व्यक्ति आवेदन करें~~

Published

on

आयुष औषधियों एवं स्वास्थ्य हेतु आयुष विभाग द्वारा किया जा रहा आमजन को जागरूक

रतलाम 04 अगस्त 2023/ कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में आयुष विभाग आयुष आपके द्वार योजना के अंतर्गत चिकित्सा सुविधा विहीन क्षेत्रों में आयुष विभाग के मानव संसाधनों द्वारा घर घर जाकर सामान्य वर्षा ऋतु जन्य बीमारियों एवं अन्य दैहिक विकार के निवारण के लिए आयुष औषधियों एवं दिनचर्या ,ऋतुचर्या आदि के संबंध में जानकारी दी जा रही है एवं आवश्यकता अनुसार आयुष औषधियों का वितरण भी किया जा है।

अभियान के अंतर्गत संबंधित संस्थाओं के क्षेत्र में जन सामान्य के निवास स्थान तथा सामूहिक स्थानों पर विशेष रूप से वर्षाजनित बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड, उल्टी- दस्त, त्वचा के रोग, श्वास रोग या दमा आदि से बचाव हेतु जानकारी दी जा रही है तथा आवश्यकता अनुसार औषधियां भी वितरित की जा रही है।  इसके अतिरिक्त वर्षाजनित बीमारियों से बचाव हेतु आयुष औषधियां जिला आयुष चिकित्सालय, आयुष विंग जिला चिकित्सालय तथा समस्त आयुष औषधालयों पर उपलब्ध है। जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान ने आमजन से आयुष औषधियों का अधिक से अधिक लाभ देने की अपील की है।

खेल और युवा कल्याण अधिकारी सुश्री रुचि शर्मा ने पदभार ग्रहण किया

रतलाम 04 अगस्त 2023/ जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी रुबिका देवान का भोपाल स्थानान्तरण होने पर उनके स्थान पर सुश्री रुचि शर्मा ने 2 अगस्त को पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोधा के समक्ष पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर खेल प्रशिक्षक श्री अमितसिंह राजपूतश्री जितेन्द्र धूलियासुश्री निर्मला डामोरकृष्णा गोपालछाया शर्माश्री दुर्गाशंकर मोयलश्री राशिद खानश्री शाहीद हुसैनममतासिंहदुर्गा डामोरप्रीति चरपोटाविजया सोलंकीश्री सुनील राठौड आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

रतलाम जिले के 220 यात्री जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा का लाभ प्राप्त करेंगे

यात्रा 5 सितम्बर सेइच्छुक व्यक्ति आवेदन करें

रतलाम 04 अगस्त 2023/ मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत रतलाम जिले के 220 यात्रियों को जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा का लाभ आगामी दिनों प्राप्त होगा। जिले से 5 सितम्बर को यात्रा प्रारंभ होगीयात्रा 10 सितम्बर तक जारी रहेगी। यात्रा में सम्मिलित होने के इच्छुक व्यक्ति अपनी संबंधित स्थानीय निकायजनपद पंचायत कार्यालयनगर पालिकानगर परिषदनगर निगम में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 25 अगस्त 2023 है।

अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि तीर्थ दर्शन यात्रा संबंध में संबंधित नगरीय तथा जनपद निकायों को अपने क्षेत्र के यात्रियों की आवेदन प्राप्त करने के निर्देश जारी किए गए हैं। यात्रियों का चयन लॉटरी सिस्टम से होगा। योजना में वरिष्ठ नागरिक जो 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैंमहिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छूट है। ट्रेन रतलाम से रवाना होकर मंदसौरनीमच होते हुए जगन्नाथपुरी पहुंचेगी। तीर्थ यात्रियों के साथ अनुरक्षकसुरक्षाकर्मी एवं डाक्टर भी साथ रहेंगे। योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु श्री बालेश्वर मईडामुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन शाखा प्रभारी से मो.नं. 7389364450 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

ई-स्कूटी योजना क्रियान्वयन हेतु कार्यशाला आयोजित

रतलाम 04 अगस्त 2023/ शासन की महत्वपूर्ण ई-स्कूटी योजना के क्रियान्वयन हेतु 2 अगस्त को शासकीय कमला नेहरू उ.मा.वि. जावरा एवं शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.वि. में शासकीय उ.मा.वि. स्कूलों के प्राचार्योंसंबंधित हितग्राही छात्र-छात्रा एवं अभिभावकों की बैठक आयोजित की गई।

ई-स्कूटी योजनान्तर्गत समस्त शासकीय हायर सेकेण्डरी विद्यालय के कक्षा 12 वीं के सत्र 2022-23 के टापर्स छात्र-छात्राओं को राज्य शासन की ओर से ई-स्कूटी/आईसी स्कूटी (मोटराराईज्ड) क्रय करने के लिए संबंधित विद्यार्थी के बैंक खाते में राशि डी.बी.टी. के माध्यम से अंतरित की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने योजना के प्रत्येक पहलू पर विस्तार से प्रकाश डाला। प्राचार्यों को निर्देश दिए गए कि अभिभावक या विद्यार्थी अपनी पसंद की उक्त स्तर की स्कूटी के कोटेशन जो डीलर से प्राप्त किए गए हैंविद्यार्थी के आधार कार्ड की छायाप्रतिबैंक खाते की पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति तथा अभिभावक द्वारा स्कूटी द्वारा क्रय किए जाने के सम्बन्ध में शपथ पत्र द्वारा प्रस्तुत कर सकेंगे। बैठक में उपस्थित विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों की उक्त योजना के सम्बन्ध में जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया। बैठक में समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!