Connect with us

झाबुआ

12 वीं के स्कूल टॉपर बच्चे खरीद सकेंगे अपनी पसंद की स्कूटी….

Published

on

झाबुआ – प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान ने मेधावी छात्रों के लिए नि:शुल्क स्कूटी योजना प्रारंभ की है जिसके तहत प्रदेश के मेधावी छात्रों को स्कूल में टॉप आने पर दी जा रही है स्कूटी । नि: शुल्क स्कूटी योजना के तहत पेट्रोल स्कूटी से ज्यादा ई स्कूटी के लिए राशि दी जा रही है पेट्रोल स्कूटी के जहां 12वीं में स्कूल टॉपर करने वाले विद्यार्थी को पेट्रोल स्कूटी के लिए ₹ 90 हजार की राशि मिलेगी , वहीं.ई स्कूटी के लिए ₹1 लाख 20 हजार की राशि दी जाएगी । स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में लोक शिक्षण आयोग के साथ कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी कर दिए हैं उक्त राशि का उपयोग मां-बाप किसी अन्य कार्य में ना लें , इसके लिए उनसे वचन पत्र भी भरवाए जा रहे. हैं । कि उक्त राशि से विद्यार्थी के लिए स्कूटी ही खरीदें ।. इस योजना के तहत करीब झाबुआ जिले से 94 बच्चे लाभान्वित होंगे तथा अपनी पसंद की स्कूटी कहीं से भी खरीद सकेंगे ।

नि: शुल्क स्कूटी योजना लोक शिक्षण संचनालय मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार जिला शिक्षा विभाग के माध्यम से पात्र विद्यार्थियों को ई स्कूटी प्रदान की जाएगी । योजना का उद्देश्य हैं बच्चोको आगामी पढ़ाई के लिए आने जाने में समस्या या परेशानी ना हो ।. योजना के तहत कक्षा 12वीं में (उ.मा.वि ) स्कूल टॉपर बच्चे चाहे विज्ञान संकाय का हो , कॉमर्स का हो या आर्ट संकाय का हो ,योजना के तहत लाभान्वित होगा । शासन द्वारा आदेश में स्पष्ट है कि विद्यार्थी जगह आईसीई स्कूटी का चयन करता है तो अधिकतम राशि ₹ 90 हजार दी जाएगी वही ई स्कूटी के लिए अधिकतम 1 लाख 20 हजार की राशि दी जाएगी । जिसमें गाड़ी की शोरूम कीमत, पंजीयन ,बीमा, हेलमेट और अन्य एसेसरीज शामिल होगी । योजना के लाभार्थी छात्रों की सूची पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है । पात्र विद्यार्थी अपने शहर में अपनी मनपसंद की स्कूटी खरीद सकेंगे । विद्यार्थियों को अपने वाहन का कोटेशन अपने प्राचार्य के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी को देना होगा । शहर में वाहन उपलब्ध ना होने पर जिला शिक्षा अधिकारी से सहमति लेकर अन्य जिले से भी खरीदी की जा सकती है । 30 जुलाई तक संभवत संपूर्ण जानकारी पोर्टल पर अपलोड हो चुकी है । उसके बाद राशि कोटेशन के आधार पर पात्र विद्यार्थियों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी । इसके पूर्व विद्यार्थियों को अपने खाते आधार से लिंक कराने होंगे । विद्यार्थीयो को अपना बैंक खाता नहीं होने पर मां-बाप के खाते में भी राशि ट्रांसफर की जा सकेगी । विद्यार्थी राशि विक्रेता के खाते में राशि हस्तांतरित करेगा । संभवत : 20 अगस्त से पूर्व यह प्रक्रिया पूर्ण कर ली जावेगी । विद्यार्थी की स्कूटी खरीदी के बाद 23 अगस्त को समारोह पूर्वक इसका वितरण किया जाएगा । जिसमें शिक्षा विभाग अपना लोगों लगाएगा ।

जिले में 94 मेधावी छात्र लाभान्वित होंगे ई-स्कूटी योजना से

जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी रूपसिंह बामनिया ने बताया कि मध्य प्रदेश की नि:शुल्क ई स्कूटी योजना अंतर्गत झाबुआ जिले में भी कक्षा 12वीं में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विभिन्न संकाय के 94 बच्चे योजना के तहत लाभान्वित होंगे । जिला शिक्षा विभाग के माध्यम से पात्र विद्यार्थियों का चयन पश्चात 23 अगस्त को समारोह पूर्वक बच्चों को स्कूटी प्रदान की जाएगी । इस योजना के तहत मेधावी छात्र जिले में कहीं से भी स्कूटी खरीद सकता है । कोटेशन आधार पर बच्चों के या माता-पिता के खातों में राशि हस्तांतरित की जावेगी । जिले में कुल 94 बच्चे इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे , जिसमें पेटलावद ब्लॉक में 8 छात्र व 11 छात्राएं कुल 19 , झाबुआ ब्लॉक में 9 छात्र व 7 छात्राएं कुल 16, थांदला ब्लॉक में 5 छात्र व 6 छात्राएं कुल 11 , मेघनगर ब्लॉक में 7 छात्र व 6 छात्राए कुल 13, रामा ब्लॉक में 8 छात्र 10 छात्राएं कुल 18 व राणापुर ब्लॉक में 8 छात्र व 9 छात्राएं कुल 17, योजना के तहत स्कूटी प्राप्त करेंगी ।

वचन पत्र भी भरवाए जा रहे हैं…..।

पात्र विद्यार्थियों के पालकगण से इस संबंध में वचन पत्र भी भरवाए जा रहे हैं जिसमें यह उल्लेख किया जा रहा है कि शासन द्वारा प्रदत उक्त योजना के तहत दी जा रही स्कूटी की राशि का उपयोग हम स्कूटी क्रय के लिए ही करेंगे अन्य किसी और कार्य या खरीदी के लिए नहीं करेंगे । इस वचन पत्र का मात्र यही उद्देश्य है कि इस राशि का उपयोग पालक गण विद्यार्थी की स्कूटी खरीदी के लिए ही उपयोग करें जिससे आगामी पढ़ाई के लिए आवागमन में आसानी हो ।

योजना के क्रियान्वयन के लिए बनी जिला कमेटी

नि: शुल्क स्कूटी योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर कमेटी भी बनाई गई है । जिसमे अध्यक्ष कलेक्टर होंगी। उनके साथ पुलिस अधीक्षक, जिला परिवहन अधिकारी जिला कोषाधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी को सदस्य मनोनीत किया गया है ।

नि: शुल्क स्कूटी योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों को शासन योजना अंतर्गत नि:शुल्क स्कूटी, समारोह पूर्वक प्रदान की जावेगी

रूपसिंह बामनिया , जिला शिक्षा अधिकारी झाबुआ ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!