Connect with us

झाबुआ

फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार-प्रसार के लिए हुई जिला स्तरीय कार्यशाला

Published

on

प्रदेश मे सभी उचित मूल्य की दुकानों से हितग्राहियो को फोर्टिफाइड चावल और डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण किया जा रहा है फोर्टिफाइड चावल व नमक जन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल द्वारा निर्मित आईईसी सामाग्री के वितरण और उपयोग के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार प्रसारहेतु शुक्रवार को अपर कलेक्टर श्री एस.एस. मुजाल्दा की अध्यक्षता मे जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजना खाद्य विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम सेआजीविका मीटिंग भवन झाबुआ मे किया गया। कार्यशाला मे न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल, एमपीवीएचए इंदौर से संभागीय समन्वयक नयन पाण्डेय द्वारा बताया गया कि फोर्टिफाइड चावल के कर्नल और चावल को फोर्टिफाइड चावल की मिल मे किया जाता है इस दौरान चावल मे कुछ अलग से दिखने वाले दाने पोषकतत्वो के होते है, जो कि चावल मे शासन कि मार्गदर्शिका के अनुसार एक निश्चित मात्रा मे मिलाए जाते है। इनमे आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाए जाते है, जो कि मानव शरीर को बेहतर पोषण प्रदान करते है। इसमें आयरन जो कि खून की कमी जैसी स्थिति या एनिमिया से बचाव करता है वही फोलिक एसिड गर्भवती महिला मे गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के उचित विकास के लिए आवश्यक होता है और विटामिन बी 12 खून मे लाल रक्त कणिकाओ के निर्माण मे सहायक होता है, साथ ही नमक मे भी आयोडीन के साथ आयरन मिलाया गया है, यह फोर्टिफाइड चावल और नमक कैसे मिल मे बनता है? कैसे इसमे पोषक तत्वो को मिलाया जाता है? यह बाते विडियो के माध्यम से बताते हुए इनसे जुड़ी भ्रांतिया को दूर करते हुए वास्तविक तथ्य बताए, कि नमक मे जो कभी कभी काले कण दिखाई देते है। वह आयरन के है यह कचरा, मिट्टी या रेत नहीं है। चावल मे भी जो अलग से दिखने वाले दाने है वह पोषकतत्व से भरपूर है प्लास्टिक या अन्य पदार्थ नहीं है यह चवाल के आटे और पोषक तत्व के पाउडर से मिला कर बना होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएसओ श्री संजय पाटिल द्वारा सभी को मार्गदर्शन देते हुए आग्रह किया कि सभी प्रतिभागी आपने क्षेत्रों मे यह जानकारी जनसाधारण तक पहुचाए और भ्रांतियों से बचने को कहे व वास्तविक तथ्यो को बताते हुए प्रचार प्रसार करे। डबल फोर्टिफाइड नमक व फोर्टिफाइड चावल शासन की उचित मूल्य दुकानों से एनएफ़एसए हितग्राहियो, आंगनवाड़ियों और मध्यान्ह भोजन मे प्रदान किया जा रहा है। कार्यशाला मे स्वास्थ्य विभाग से डीपीएम व ब्लॉक से बीईई और आशा पर्यवेक्षक, महिला बाल विकास से परियोजना अधिकारी व पर्यवेक्षकए खाद्य विभाग से डीएसओ व सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारीए म.प्र. सिविल सप्लाई को. ली. से जिला प्रंबंधक व पूर्ण स्टाफ के साथ ही शिक्षा विभागए एसी ट्राइबल इत्यादि प्रतिभागी उपस्थित थे। कार्यशाला मे आए अतिथियों व प्रतिभागियो का आभार प्रदर्शन म.प्र. सिविल सप्लाई को. ली. से जिला प्रंबंधक विवेक रंगारी द्वारा किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कल्याणपुर3 hours ago

25 साल से फरार  10,000 हजार का स्थाई वारंटी को किया गुजरात पुलिस के सुपुर्द

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत मेघनगर से 200 तीर्थ यात्रियों का जत्था मथुरा वृंदावन की यात्रा के लिए रवाना

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ पुलिस द्वारा महिला संबंधी अपराधों के अपराधियों के विरूद्ध की गई प्रभावी कार्यवाही

झाबुआ5 hours ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!