Connect with us

झाबुआ

फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार-प्रसार के लिए हुई जिला स्तरीय कार्यशाला

Published

on


समाचार प्रदेश मे सभी उचित मूल्य की दुकानों से हितग्राहियो को फोर्टिफाइड चावल और डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण किया जा रहा है फोर्टिफाइड चावल व नमक जन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल द्वारा निर्मित आईईसी सामग्री के वितरण और उपयोग के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार-प्रसार हेतु शुक्रवार को अपर कलेक्टर श्री एस.एस. मुजलदा की अध्यक्षता मे जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजना खाद्य विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से आजीविका मीटिंग भवन झाबुआ मे किया गया। कार्यशाला मे न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल- एमपीवीएचए इंदौर से संभागीय समन्वयक नयन पाण्डेय द्वारा बताया गया कि फोर्टिफाइड चावल के कर्नल और चावल को फोर्टिफाइड मिल मे किया जाता है। इस दौरान चावल मे कुछ अलग से दिखने वाले दाने पोषकतत्वो के होते है जो कि चावल मे शासन कि मार्गदर्शिका के अनुसार एक निश्चित मात्रा मे मिलाए जाते है। इनमे आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाए जाते है, जो कि मानव शरीर को बेहतर पोषण प्रदान करते है। इसमे आयरन जो कि खून की कमी जैसी स्थिति या एनिमिया से बचाव करता है, वही फोलिक एसिड गर्भवती महिला मे गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के उचित विकास के लिए आवश्यक होता है और विटामिन बी 12 खून मे लाल रक्त कणिकाओ के निर्माण मे सहायक होता है। साथ ही नमक मे भी आयोडीन के साथ आयरन मिलाया गया है, यह फोर्टिफाइड चावल और नमक कैसे मिल मे बनता है कैसे इसमे पोषक तत्वो को मिलाया जाता है, यह सभी बाते विडियो के माध्यम से बताते हुए इनसे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करते हुए वास्तविक तथ्य बताए कि नमक मे जो कभी कभी काले कण दिखाई देते है, वह आयरन के है। यह कचरा,मिट्टी या रेत नहीं है। चावल मे भी जो अलग से दिखने वाले दाने है वह पोषकतत्व से भरपूर है, प्लास्टिक या अन्य पदार्थ नहीं है यह चवाल के आटे और पोषक तत्व के पाउडर से मिला कर बना होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएसओ श्री संजय पाटिल द्वारा सभी को मार्गदर्शन देते हुए आग्रह किया कि सभी प्रतिभागी अपने क्षेत्रों मे यह जानकारी जनसाधारण तक पहुचाए और भ्रांतियों से बचने को कहे व वास्तविक तथ्यो को बताते हुए प्रचार-प्रसार करे। जिला स्तरीय कार्यशाला में डबल फोर्टिफाइड नमक व फोर्टिफाइड चावल शासन की उचित मूल्य दुकानों से एनएफ़एसए हितग्राहियो, आंगनवाड़ियों और मध्यान्ह भोजन मे प्रदान किया जा रहा है, कार्यशाला मे स्वास्थ्य विभाग से डीपीएम व ब्लॉक से बीईई और आशा पर्यवेक्षक, महिला बाल विकास से परियोजना अधिकारी व पर्यवेक्षक खाद्य विभाग से डीएसओ व सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, म. प्र. सिविल सप्लाई को. ली. से जिला प्रबंधक व पूर्ण स्टाफ के साथ ही शिक्षा विभाग, एसी ट्राइबल इत्यादि प्रतिभागी उपस्थित थे। कार्यशाला मे आए अतिथियों व प्रतिभागियो का आभार प्रदर्शन म. प्र. सिविल सप्लाई को. ली. से जिला प्रंबंधक श्री विवेक रंगारी द्वारा किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ14 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा15 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद16 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ17 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ19 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!