Connect with us

झाबुआ

अनूठी प्रतियोगिता,जबरदस्त उत्साह और पर्यावरण संरक्षण का बेहतरीन संदेश

Published

on

थांदला (वत्सल आचार्य)आपने प्रतियोगिताएं आयोजन और कई संदेश वाहक कार्यशालाएं देखी होगी परंतु एक ऐसा आयोजन जिसमें पर्यावरण को संदेश भी था, आस्थाओं से जुड़ाव भी था, साथी कलाकारों और बच्चों का उत्साह भी था। बात की जा रही है थांदला मैं आयोजित हुए एक अनूठी प्रतियोगिता जो की मिट्टी के गणेश जी बनाओ प्रतियोगिता के नाम से बीते 8 वर्षों से आयोजित की जा रही थी परंतु बीते 2 वर्षों से इस प्रतियोगिता में सैकड़ो प्रतिभागी अपने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा ले रहे हैं और पुरस्कृत भी हो रहे हैं। थांदला की नगर विकास समिति जो की एक स्वयंसेवी समिति है समिति है के द्वारा प्रतिवर्ष मिट्टी के अथवा पर्यावरण हितैषी गणेश जी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन करती आ रही है। का आयोजन इस वर्ष भी किया गया जिसमें रिकॉर्ड तोर प्रतिभागियों द्वारा हिस्सा लिया गया उक्त प्रतियोगिता में 100 200 400 500 नहीं बल्कि इस वर्ष 1200 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया , और अपने पर्यावरण प्रेम एवं श्री गणेश से आस्था का परिचय दिया। आयोजन में स्कूली बच्चों के साथ में नगर वासियों ने बढ़-कर का हिस्सा लिया तो वहीं इस आयोजन ने धर्मनिरपेक्षता से परे एक अनूठा संदेश भी दिया जिसमें सभी संप्रदाय के चाहे वह मुस्लिम हो इसी हो या हिंदू हो सभी समुदाय के बच्चों ने व कलाकारों ने हिस्सा लिया । साथ ही किसी ने पंच मुखी गणेश बनाए , तो किसी ने इसरो और चंद्रयान की सफलता के संदेश को प्रदर्शित किया तो वही अनुविभागीय अधिकारी तरुण जैन की पत्नि प्रियंका जैन ने मतदाता जागरूकता हेतू वोट देते गणेश जी बनाए।

अतिथियों ने मंच से बच्चो के प्रयास को सराहा

स्थानीय नई कृषि उपज मंडी मैं उक्त प्रतियोगिता का आयोजन किया गया , कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर अतिथियों द्वारा किया गया। आयोजन की अतिथि अतिथि ना होकर इस आयोजन से अपना जुड़ाव दिखाते नजर आए वह मुख्य अतिथि की बजाए ,एक समिति सदस्य के रूप में पूरे आयोजन में अपनी सहभागिता देते नजर आए । भाजपा अ ज जा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भाबर मैं संबोधित करते हुए कहा कि बीते 9 सालों से आयोजन को देख रहा हूं हर बार कुछ नई कलाकृतियों को बच्चों द्वारा मिट्टी के गणेश जी के रूप में उकेरा जा रहा है, संस्कृति पर्यावरण और आस्था का जबरदस्त समागम इस आयोजन में देखने को मिलता है और बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने का शुभ अवसर प्राप्त होता है। आयोजन को संबोधित करते हुए प्रदेश मंत्री संगीता विश्वास सोनी ने संबोधित करते हुए कहा कि एक छोटे से प्रयास से शुरू इस आयोजन ने एक विशाल स्वरूप ले लिया है जो की काबिले तारीफ है इसमें समिति के सदस्यों के साथ में प्रतिभागी लेने वाले समस्त बच्चों एवं अन्य नगर वासी का में आभार व्यक्त करती हूं कि पर्यावरण और गणेश जी के प्रति अपनी आस्था का जबरदस्त समागम इस आयोजन में देखा गया। नगर परिषद अध्यक्ष लक्ष्मी सुनील पणदा ने स्वच्छ भारत स्वच्छ थांदला से आयोजन को जोड़ते हुए कहा की नगर का प्रत्येक व्यक्ति हमारी प्रकृति हमारी जिम्मेदारी के संकल्प के साथ अगर नगर के प्रत्येक कार्य में सहभागी बने तो नगर का स्वरूप बदल जाएगा। भाजपा महामंत्री सुनील पणदा ने कहा कि गणेश जी हमें सीख देते हैं विशेष कर मिट्टी के गणेश जी कि मानव शरीर भी मिट्टी का ही है और अंत में मिट्टी ही बन जाना है। साथियों उन्होंने गणेश जी कार्तिकेय जी और शिव पार्वती की कहानी काफी बखान उपस्थित जनों के समक्ष किया। पूर्व मंडल अध्यक्ष एवं नगर परिषद पार्षद गोलू उपाध्याय ने कहां की इस आयोजन से जुड़ना हमारा परम सौभाग्य है प्रकृति से जुड़ा यह अनूठा आयोजन है जिसमें संस्कृति का भी दर्शन होता है। पार्षद राजू धानक में भी संबोधित करते बच्चों की कला एवं समिति के प्रयासों को सराहा। आयोजन में उपस्थित समाजसेवि सचिन सोलंकी संस्कार पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर ममता कांकरिया एवं प्रिंसिपल ललित कांकरिया, नगर परिषद थांदला , डा मनीष दुबे, किशोर पडियार, ब्लैक गोल्ड टी के मालिक अर्चना सचिन पिंडारमा, अजय सेठिया , सहित मंच पर उपस्थित अतिथियों को विषेश सहयोग हेतु सम्मानित भी किया गया । आयोजन में जिला योजना समिति सदस्य भूमिका सोनी , पार्षद कन्नू मोरिया भी मंच पर उपास्थित रहे ।अतिथियों का स्वागत समिति के ऋषि भट्ट, प्रशांत उपाध्याय ने कार्यक्रम का संचालन समिति के रितेश गुप्ता ने, स्वागत भाषण एवम समीति परिचय समिति अध्यक्षा डा सीमा शाहजी एवम आभार संजय धानक ने किया।

ये रहे विजेता

तीन वर्गों में आयोजित इस प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में प्रथम तनया पंचाल, द्वितीय हिया उपाध्याय, तृतीय सौम्य सोनी , जूनियर वर्ग में प्रथम तनवी वैध, द्वितीय रिदम सेठिया, तृतीय जानवी सोलंकी रही । ओपन वर्ग में प्रथम भानु प्रिया, द्वितीय अनुष्का अड़, तृतीय पार्थ नागर रहे । जिन्हे अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया । साथ ही प्रविष्ठि पडियार,शिवि राठोड़, प्रीतम पंचाल, शुभम पाटीदार, कुशाग्र सोनी सहित अन्य को विशिष्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा7 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद8 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ10 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ11 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!