Connect with us

झाबुआ

वर्षा उपरांत मच्छर जनित रोगों पर नियंत्रण हेतु सघन लार्वा सर्वे एवं फॉगिग

Published

on

झाबुआ 20 सितम्बर 2023। वर्षा ऋतु के बाद सामान्यतः मच्छर जनित बीमारी जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुन्या इत्यादि के संभावित प्रसार की संभावना बनी हुई हैं। वाहक रोगों से बचाव एवं नियंत्रण हेतु झाबुआ शहर के वार्ड क्र. 13, माधुपुरा एवं किशनपुरी में सहायक मलेरिया अधिकारी श्रीमती किरण मंडलौई के निर्देशन में शहरी आशा श्रीमती मंजूला भाबोर, एएनएम श्रीमती पुष्पा भूरा एवं फील्ड वर्कर श्री नारायण वसुनिया तथा श्री रमेश भूरिया द्वारा वार्ड के प्रत्येक घरों में जाकर लार्वा सर्वे एवं फॉगिंग कार्य कर वाहक रोगों के प्रसार पर नियंत्रण की कार्यवाही की गई।
इसी तरह ब्लॉक रामा के ग्राम खरडु बड़ी एवं ब्लॉक पेटलावद के ग्राम अमरगढ़ में मलेरिया निरीक्षक श्री कालिया भूरिया के सुपरवीजन में आशा एवं एएनएम के लार्वा सर्वे दल द्वारा ग्राम के रहवासियों के घरो में एक सप्ताह से अधिक भरे पानी के कंटेनरों एवं बर्तनों को खाली करवाया गया एवं पॉजीटीव पाये जाने पर कीटनाशक डाला गया, घर-घर जाकर घरों के आस-पास जमा पानी की निकासी, वर्षा उपरांत बने मच्छर प्रजनन स्थलों में कीटनाशक बीटीआई का घोल बनाकर मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त किया गया।
वार्ड के रहवासियों को समझाईश दी कि अपने घरों में मच्छर जाली लगवाए, पूरी बांह के कपड़े पहने, रात एवं दिन में सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, अपने घरों के आसपास जमा पानी को पाट दे या जला हुआ ऑयल डाल दे। घरों के पीने के पानी के कंटेनरों की नियमित साफ-सफाई रखी जाए। घरों के ऊपर अनुपयोगी टायर, गमलें, सीमेंट की नांद के पानी की निकासी की जाए। घर के किसी भी सदस्य को बुखार आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या अस्पताल जाकर खून की जांच अवश्य कराए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा5 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद6 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ7 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ9 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!