Connect with us

RATLAM

जन सम्पर्क कार्यालय की डेस्क से ~~~अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर को वरिष्ठ मतदाता सम्मानित किए जाएंगे पूरे जिले में कार्यक्रम आयोजित होंगे ~~और अन्य समाचार

Published

on

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस अक्टूबर को वरिष्ठ मतदाता सम्मानित किए जाएंगे

पूरे जिले में कार्यक्रम आयोजित होंगे

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ रतलाम अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर के अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देश अनुसार जिले में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, वरिष्ठ मतदाता सम्मानित होंगे।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि 1 अक्टूबर के अवसर पर उन ग्रामों में सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिनमें 80 वर्ष या इससे अधिक आयु के मतदाता निवासरत हैं। कार्यक्रम सार्वजनिक रूप से पंचायत भवन या शाला भवन में आयोजित होगा। सम्मान समिति में पटवारी, शिक्षण, सचिव आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, रोजगार सहायक रहेंगे। सम्मान समारोह में वरिष्ठ मतदाता को पुष्पहार आदि से सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम दोपहर 12:00 बजे से आयोजित होंगे।

प्रिंटिंग प्रेस मलिकमुद्रकप्रकाशकों का प्रशिक्षण अक्टूबर को

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत सेक्टर ऑफिसर्स के साथ ही जिले के प्रिंटिंग प्रेस मालिकों, मुद्रक, प्रकाशकों का प्रशिक्षण आगामी 1 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में प्रातः 11:30 बजे से आयोजित किया जाएगा।

विधानसभा निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुचारू रूप से संचालित करने के लिए

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने पुलिस विभाग को जारी किए निर्देश

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुचारु रूप से संचालित करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिले के पुलिस विभाग को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

जारी निर्देशों में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा ऐसे व्यक्तियों की सूची तैयार करने हेतु कहा गया है जिसे मतदाताओं को भयभीत करने, बूथ कैपचरिंग आदि में संलग्न होने के आशंका हो, ऐसी सूची जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ ही रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निग अधिकारी को पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत पूर्व अपराधी, घोषित फरार भगोड़ा अपराधियों की थानावार सूची एक विशेष अभियान संचालित करके जिला निर्वाचन कार्यालय को भिजवाई जाएगी।

रतलाम जिले में लंबित वारंटो, चालानो की स्थिति में सुधार लाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाकर तामिल करवाई जाए। प्रगति से नियमित रूप से अवगत कराया जाने के निर्देश पुलिस विभाग को दिए गए हैं। इसके अलावा शस्त्र लाइसेंस, गोला और बारूद की दुकानों की जांच करने, कड़ी निगरानी रखने, विशेष अभियान द्वारा जिले में आवेदन हथियारों की खोजबीन, जांच पड़ताल करने, ऐसे प्रकरण प्रकाश में आने पर जिला निर्वाचन अधिकारी की जानकारी में लाने, अवैध शराब बिक्री वाले स्थान पर भी अभियान संचालित कर कार्रवाई करने, आदर्श आचरण संहिता लागू होने पर उसका पूर्ण पालन करने, संपत्ति विरूपण अधिनियम की रोकथाम की प्रभावी कार्रवाई करने, लोक शांतिपूर्ण जीवनयापन व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपराधियों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने, ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप राजनीतिक दलों द्वारा करने, विधानसभा निर्वाचन के दौरान राजनीतिक दलों के द्वारा निर्धारित मापदंडों की अनुरूप ही वाहनों का उपयोग करने, अनाधिकृत वाहन संचालन के विरुद्ध कार्रवाई करने आदि के लिए निर्देशित किया गया है।

विकास रथ प्रदेश की प्रगति पर केंद्रित फिल्में गांवगांव में कर रहा प्रदर्शित

रतलाम 27 सितम्बर 2023/  शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर जिले में तीन विकास रथ भेजे गये है। इन रथों में एलईडी लगी हुई है, एलईडी के माध्यम से विकास पर केन्द्रित फिल्में तैयार की गई है। इन फिल्मों के माध्यम से ग्रामीणों को प्रदेश सरकार की योजनाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है। जिले की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के अंतिम छोर तक विकास रथ पहुंच रहे हैं। विकास रथों में लगी एलईडी के माध्यम से विभिन्न वीडियो फिल्म और गाने दिखाये जा रहे हैं।

इन वीडियो में जिले के विकास पर केन्द्रित फिल्म भी दिखाई जा रही है। जिसमें मध्यप्रदेश गान, मध्यप्रदेश पर आधारित फिल्म तब और अब, मध्यप्रदेश में केन्द्र सरकार की योजनाएँ तब और अब, अद्भुत मध्यप्रदेश, जन-सरोकार , वंदे-मध्यप्रदेश, महिला सशक्तिकरण, लाड़ली बहना सेना, कृषि और सिंचाई, स्व-सहायता समूह और सीखो-कमाओ योजना पर आधारित वीडियो फिल्में दिखाई जायेगी। जिलों में लगने वाले हाट-बाजार तथा विभिन्न धार्मिक एवं सार्वजनिक स्थलों, ग्रामीण क्षेत्रों, नगरीय क्षेत्रों के वार्डों में और प्रमुख स्थलों पर विकास रथ से वीडियो फिल्मों का प्रदर्शन हो रहा हैं।

बुधवार को रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम कुआझागर, बिबडोद, रामपुरिया तथा आलोट क्षेत्र के मरमियाखेडी से किटखेडी, लसुडिया जंगली, ताजखेडा, चापलाखेडी, पंथपिपलोदा, कोठडीखारवा क्षेत्रों में तथा बाजना क्षेत्र के रतनगढपीठ, खाटली, बिलडी, डुंगरामुनिया, मालदाखेडी, राजापुरा माताजी, देवीपाडा, पाडलियाघाटा, तलाईपाडा, छावनी झोडिया, बटपडी, खेरियापाडा क्षेत्रों में प्रचार प्रचार किया गया।

गुरुवार को बाजना ब्लाक के ग्राम मनासा, तेलनी नाका, चिकनी, हालीवाडा चरपोटा, कूपडा चरपोटा, बिंटी, झोलिया ताम बिंटी, पाडलिया जोधपुरा, रतलाम ग्रामीण के ग्राम पलसोड़ी, जुलवानिया, जामथुन, गोपालपुरा, आलोट ब्लाक के ग्राम कोठडी खारवा, मण्डावल, बरसी, गुरुखेडी, भैंसोला, मिनावदा में प्रचार किया जाएगा।

निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश जारी

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को बैंक संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं जिनका पालन सुनिश्चित किया गया है।

जिला निर्वाचन द्वारा जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि बैंक की नगदी को ले जाने वाली आउटसोर्स एजेंसी और कंपनियों की नगदी वन किसी भी परिस्थिति में बैंक को छोड़कर अन्य किसी तीसरे पक्ष एजेंसी या व्यक्ति की नगदी का परिवहन नहीं करेगी। आउटसोर्स एजेंसियों वाली कंपनियां बैंकों द्वारा जारी किए गए पत्र दस्तावेज आदि साथ ले जाएंगे जिसमें बैंकों द्वारा उन्हें जारी किए गए नगदी राशि का वितरण दिया जाएगा। एटीएम भरने और अन्य शाखों बैंकों या मुद्रा चेस्ट में नगदी पहुंचाने के लिए संबंधी विवरण दर्ज होगा। कैश वैन के साथ आउटसोर्स एजेंसियों, कंपनियों के कर्मियों को संबंधित एजेंसियों द्वारा जारी पहचान पत्र अपने साथ रखने होंगे।

भारतीय बैंक संघ की निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार एक केश वेन में केवल एक बैंक की नगदी राशि ले जाना चाहिए और यदि प्रत्येक मार्ग में एक से अधिक बैंक के एटीएम है तो प्रत्येक मार्ग पर नगदी ले जाने के लिए उतनी ही संख्या में सुरक्षा वेन तैनात करना चाहिए।

थानावार मजिस्ट्रेट नियुक्त

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष मतदान एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत कार्यपालिका दंडाधिकारियों को थाना क्षेत्रवार मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

जारी आदेश के अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना अंतर्गत थाना सरवन के लिए डिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा, थाना सैलाना के लिए तहसीलदार श्री जगदीश राणदा, थाना शिवगढ़ के लिए तहसीलदार रामकलेश साकेत, थाना थाना रावटी के लिए तहसीलदार श्रीमती अश्विनी गोहिया, थाना बाजना के लिए तहसीलदार श्री मृगेंद्र सिसोदिया, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा के अंतर्गत थाना जावरा शहर एवं थाना औद्योगिक क्षेत्र जावरा हेतु तहसीलदार श्रीमती लीना जैन, थाना पिपलोदा के लिए तहसीलदार श्री देवेंद्र कुमार दानगढ़, थाना कालूखेड़ा के लिए नायब तहसीलदार श्रीमती श्रद्धा त्रिवेदी, थाना रिंगनोद के लिए नायब तहसीलदार श्री वैभव जैन, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट के अंतर्गत थाना आलोट के लिए नायब तहसीलदार सुश्री सोनम भगत, थाना ताल के लिए नायब तहसीलदार श्री बसंतीलाल डाबी, थाना बरखेड़ा के लिए नायब तहसीलदार श्री मेहमूद अली शाह, थाना बड़ावदा के लिए नायब तहसीलदार श्रीमती सविता राठौर मजिस्ट्रेट नियुक्त की गई है।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम ग्रामीण के लिए थाना बिलपांक के लिए नायब तहसीलदार श्री मनोज चौहान, थाना नामली के लिए नायब तहसीलदार श्री कुलभूषण शर्मा, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर के अंतर्गत थाना स्टेशन रोड के लिए तहसीलदार श्री ऋषभ ठाकुर, थाना औद्योगिक क्षेत्र तथा थाना जीआरपी के लिए नायब तहसीलदार श्री आशीष उपाध्याय, थाना दीनदयाल नगर के लिए नायब तहसीलदार श्री संदीप इवने की मजिस्ट्रेट नियुक्त की गई है।

मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के अंतर्गत दो मृतक व्यक्तियों के वारिसों को

चार-चार लाख रुपये आर्थिक सहायता स्वीकृत

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना अंतर्गत कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिले के दो मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

इसके अंतर्गत तहसील आलोट के ग्राम गोयल निवासी कृष्णपाल सिंह की मृत्यु होने के कारण उसके वारिस कृपाल सिंह को 4 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार तहसील ताल के ग्राम आक्याखुर्द निवासी मनोहर सिंह की मृत्यु हो जाने के कारण पुत्र राहुल सिंह को 4 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

दिव्यांगों को उपकरण वितरण हेतु निःशुल्क शिविर का आयोजन 29 सितम्बर को

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ जिले के समस्त जनपद एवं नगरीय निकाय के दिव्यांगजनों को उपकरण वितरण करने हेतु 29 सितम्बर को प्रातः 11.00 बजे जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र विरियाखेडी पर निःशुल्क शिविर आयोजित किया जाएगा।

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि शिविर में जिले में एडिप योजनान्तर्गत अस्थिबाधित दिव्यांगजनों के लिए ट्राईसिकल, व्हील चेयर, कृत्रिम हाथ पैर, श्रवण बाधित दिव्यांगजनों के लिए श्रवण यंत्र, मंदबुद्धि बच्चों के लिए एमएसआईडी कीट, दृष्टिबाधितों के लिए ब्लाईंड स्टीक व अन्य सहायक उपकरण का वितरण किया जाएगा। शिविर में ही दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसिकल प्रदाय किए जाने हेतु एलिम्को द्वारा चिन्हांकन किया जाएगा।

शिविर में आने वाले दिव्यागंजन दिव्यांगता प्रमाण पत्र, फोटो, आधार कार्ड, समग्र आईडी, बीपीएल कूपन, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति व मोबाइल नम्बर आवश्यक रुप से साथ में लाएं।

अप्रेंटसिशिप पदों की भर्ती हेतु विशेष प्लेसमेंट कैम्पस 29 सितम्बर को

रतलाम 27 सितम्बर 2023/ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयशर मोटर्स देवास के लिए अप्रेंटिसशिप पदो की भर्ती हेतु विशेष प्लेसमेंट कैम्पस का आयोजन दिवसीय प्लेसमेंट कैम्पस का आयोजन 29 सितम्बर को किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न व्यवसायों फिटर, मशीनिस्ट, टर्नर, ग्राइंड़र, सीएनसी-सीओई, डीजल मैकेनिक, ट्रेक्टर मैकेनिक तथा मैकेनिक ट्रेड्स एवं मैकेनिकल डिप्लोमा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए 700 रिक्त पदों पर कम्पनी द्वारा भर्ती की जाएगी।

प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था श्री यू.पी.एस. अहिरवार ने बताया कि अप्रेंटिसशिप के दौरान आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को 10500 रुपए स्टायपेंट एवं अटेंडेंस बोनस 500 एवं डिप्लोमा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को 12500 स्टायपेंट तथा अटेंडेंस बोनस 500 दिया जाएगा। आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक वर्ष सफलतापूर्वक अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत कम्पनी 3 वर्ष की मैकेनिकल ब्रांच में डिप्लोमा की ट्रेनिंग (स्टायपेंट के साथ) करवाएगी तथा 3 वर्ष पूर्ण होने के बाद कार्य के आधार पर कम्पनी परमानेंट जाब हेतु चयनित करेगी।

उक्त कैम्पस में युवक व युवतियां दोनों शामिल हो सकते हैं। युवतियों का चयन मशीन आपरेटर के पद हेतु किया जाएगा। आवेदक की उम्र 18 से 24 वर्ष होना अनिवार्य है। 3 वर्ष का मैकेनिकल डिप्लोमा उत्तीर्ण आवेदकों को नियमानुसार उम्र में छूट दी जाएगी। कैम्पस में सम्मिलित होने के लिए आनलाईन पंजीयन लिंक पर पात्र आवेदक पंजीयन कर सकते हैं तथा 29 सितम्बर को प्रातः 10.00 बजे आईटीआई रतलाम में उपस्थित होकर कैम्पस में भाग ले सकते हैं। आयोजन के दिन आवेदक अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों, बायोडाटा सहित अन्य शैक्षणिक दस्तावेज लेकर उपस्थित हों। भर्ती कम्पनी द्वारा अपनी शर्तों पर की जाएगी। साक्षात्कार के समय समस्त जानकारी स्वयं प्राप्त करें। ड्राईव में प्रतिभागियों हेतु कोई मार्ग व्यय नहीं दिया जाएगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ23 mins ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा53 mins ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद2 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ3 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ5 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!