Connect with us

RATLAM

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा स्व. श्री लक्ष्मीनारायण पाण्डेय की आदमकद प्रतिमा का अनावरण 30 सितम्बर को

Published

on



रतलाम 27 सितम्बर 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान आगामी 30 सितम्बर को जावरा में आयोजित कार्यक्रम से ग्राम सुजापुर तथा रतलाम मेडिकल काल्ोज में स्थापित स्व. डा. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय की प्रतिमाओं का अनावरण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जावरा अरनियापीथा मण्डी परिसर में आयोजित होने वाल्ो किसान सम्मेलन में शामिल होकर स्व. डा. पाण्डेय पर लिखी गई पुस्तक युग पुरुष बाबूजी का विमोचन भी किया जाएगा। उल्ल्ोखनीय है कि रतलाम के शासकीय मेडिकल काल्ोज का नामकरण शासन द्वारा डा. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय के नाम से किया गया है। इस उपलक्ष्य में मेडिकल काल्ोज में डा. पाण्डेय की प्रतिमा स्थापित की गई है साथ ही उनके पैतृक ग्राम सुजापुर में भी आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है।

मंदसौर संसदीय क्षेत्र से 8 बार सांसद रहकर इतिहास रचने वाले डॉ. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय बाबूजी की जीवन यात्रा पर आधारित पुस्तक युग पुरुष बाबूजी रतलाम के वरिष्ठ पत्रकार नीरज कुमार शुक्ला, रतलाम प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी और युवा पत्रकार अदिति मिश्रा द्वारा संयुक्त रुप से लिखी गई है। पुस्तक में मुख्य रूप से मालवा-निमाड़ क्षेत्र और समीपवर्ती राजस्थान में संघर्ष, साहस और समर्पण की कई रोचक और तथ्यात्मक घटनाओं का समावेश है। जावरा में आयोजित कार्यक्रम में स्व. डॉ. लक्ष्मीनारायण पाण्डेय के सुपुत्र और जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पाण्डेय के साथ ही आसपास के जिलों के सांसद, विधायक, अधिकारी, कार्यकर्ता, किसान और आमजन शामिल होंगे।

स्थानीय लेखकों और साहित्य को मिला मंच

पुस्तक का लेखन रतलाम के तीन पत्रकारों ने किया है और इसका प्रकाशन पगडंडी मीडिया एंड पब्लिकेशन द्वारा किया गया है। लेखक मंडली में शामिल पत्रकारों ने बताया कि यह प्रयास न केवल मालवा के गांधी और महामानव माने जाने वाले डॉ. पाण्डेय की जीवन यात्रा को लिखना था, बल्कि इसके माध्यम से युवा पीढ़ी को उनकी नींव की जानकारी देना भी है। सड़क, वाहन और प्रचार तंत्र के अभाव में भी बनने वाले आभामंडल से लेकर संसद की भूमिका और राजनीति का विभिन्न प्रकार का नफे-नुकसान को भी पुस्तक में संकलित करने का प्रयास किया गया है। लेखक शुक्ला, गोस्वामी और सुश्री मिश्रा ने बताया कि यह पुस्तक आनलाइन साइट्स से भी ली जा सकेगी।

पुस्तक विमोचन के साथ ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुजापुर भी जाएंगे। यहां पहाड़ियों पर छत्री बनाकर डॉ. पाण्डेय की आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है जिसे जयपुर के कारीगरों ने बनाया है। भविष्य में यहां सुंदर नवग्रह उद्यान भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा इसका अनावरण किया जाएगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
पेटलावद24 mins ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ1 hour ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ3 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

झाबुआ5 hours ago

जब हाथ आसमां तक ना पहुंचे ,तो किसी बुजुर्ग के पैर छू लेना ।***** 1 अक्तुबर को वृद्धजन दिवस पर होगा वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान । ********वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों को लाभान्वित करेगें’-नीरजसिंह राठौर ।

अलीराजपुर21 hours ago

अलीराजपुर – यूवाओ के साथ डीएड / बीएड मे एडमिशन के नाम पर हूई धोखाधडी , मामला पहुंचा थाने ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!