Connect with us

RATLAM

महिला सशक्तिकरण की आवाज हूँ – मैं शिवराज हूँ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहना योजना की बढ़ी हुई राशि रूपए 1250 की किस्त जारी की सिंगल क्लिक से 1 करोड़ 31 लाख बहनों के खातों में जारी किए 1597 करोड़ रूपए रतलाम जिले में 2 लाख 59 हजार 89 बहनें लाभान्वित~~मिलावट के विरूद्ध कार्यवाही लगातार जारी

Published

on

महिला सशक्तिकरण की आवाज हूँ – मैं शिवराज हूँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहना योजना की बढ़ी हुई राशि रूपए 1250 की किस्त जारी की

सिंगल क्लिक से करोड़ 31 लाख बहनों के खातों में जारी किए 1597 करोड़ रूपए

रतलाम जिले में लाख 59 हजार 89 बहनें लाभान्वित

रतलाम/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुरहानपुर महिला सम्मेलन में एक करोड़ 31 लाख लाड़ली बहनों के खातों में सिंगल क्लिक से 1597 करोड़ रूपए अंतरित किए। इस माह बहनों को बढ़ी हुई राशि के रूप में 1250 रूपए की किस्त जारी की गई है। रतलाम जिले में 2 लाख 59 हजार 89 बहनें लाभान्वित हुई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहनें शासन-प्रशासन की गतिविधियों में भाग लें, इसी उद्देश्य से नगरीय निकायों और पंचायतों के चुनावों में महिला आरक्षण की व्यवस्था की गई। पुलिस में बेटियों की 30 प्रतिशत भर्ती आरंभ की गई, इसे बढ़ाकर 35 प्रतिशत किया जाएगा। पुलिस में बड़ी संख्या में बेटियों के आने से बहन-बेटियों की सुनवाई अधिक संवदेनशीलता से हो रही है। मैं बेटियों को बोझ नहीं वरदान बनाने और बहनों को मजबूर नहीं मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। मुझे बहनों की आँखों के आंसू पोंछने, उन पर हो रहे अत्याचार और अन्याय समाप्त करने के लिए ही भगवान ने धरती पर भेजा है। हमने प्रदेश में तय किया कि जो भी मासूम बेटियों के साथ दुराचार करेगा, उसे फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा।

प्रदेश में बेटा-बेटी बराबर हों

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना, बहनों के आत्म-सम्मान और आत्म-विश्वास को बढ़ाने के लिए आरंभ की गई है। बहनें योजना में मिल रही राशि का सही उपयोग करें और अपनी जिन्दगी बदलें। हम हर बहन की प्रतिमाह आय 10 हजार रूपए करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। आजीविका मिशन के अंतर्गत स्व-सहायता समूह की बहनों ने कई कार्य आरंभ किए हैं। बहनें गर्व और सम्मान के साथ अपनी जिन्दगी जिये, यह हमारा मिशन है। मेरे लिए वो दिन चैन और संतोष का होगा जिस दिन एक हजार बेटों पर समान लिंगानुपात में एक हजार बेटियां जन्म लेंगी। प्रदेश में बेटा और बेटी बराबर हों।

मुख्यमंत्री श्री चौहान बहनों के स्नेह और अपनत्व से हुए भावुक

मुख्यमंत्री श्री चौहान का जनप्रतिनिधियों ने बड़ी पुष्प माला से स्वागत किया। बहनों द्वारा आरती उतारने और उनके स्वरचित गीतों की प्रस्तुति से भावुक होकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं वचन देता हूँ कि “बहनों के जीवन में कभी अंधेरा नहीं रहने दूंगा”। उन्होंने कहा कि “महिला सशक्तिकरण की आवाज हूँ – मैं शिवराज हूँ”, महिला सशक्तिकरण मेरे लिए जीवन का मिशन है, मुझे बहन-बेटियों में जगत जननी भवानी के दर्शन होते हैं।

गरीब और किसान के बच्चों को निजी स्कूलों से भी बेहतर स्कूल मिलेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब और‍किसानों के बच्चों को भी निजी स्कूलों से भी अच्छी शिक्षा मिले, इसके लिए प्रदेश में सीएम राइज स्कूल बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक स्कूल की बिल्डिंग 38 से 40 करोड़ रूपये की लागत से बन रही है। यह स्कूल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। विद्यार्थियों को लैब, लेपटॉप, लायब्रेरी, खेल मैदान, स्मार्ट क्लास, विद्यार्थियों को बस से आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी। सभी को शिक्षा का समान अधिकार मिले, इसके लिए हम हर स्तर पर कार्य कर रहे हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने और उनमें प्रतिस्पर्धा का भाव विकसित करने के उद्देश्य से उन्हें लेपटॉप, स्कूटी आदि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थी पढ़ें और आगे बढ़ें, हमारी यही मंशा है। जिन परिवारों की वार्षिक आय 8 लाख रूपए तक है, उन परिवारों के बच्चों का प्रतिष्ठित मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश होने पर फीस का भुगतान राज्य सरकार द्वारा कराया जाएगा।

मिलावट के विरूद्ध कार्यवाही लगातार जारी

रतलाम / कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में खाद्य एवम औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकरियों द्वारा मिलावट के विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है ताकि आमजन को अच्छे से अच्छा एवम् गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश जमरा और सुश्री प्रीति मंडोरिया द्वारा आलोट में कार्यवाही करते हुए कारगिल चौराहा स्थित जोधपुर स्वीट्स से मावा पेड़े और बूंदी लड्डू,आलोट बायपास स्थित रोहिणी फैमिली रेस्टोरेंट से सब्जी ग्रेवी, कारगिल चौराहा स्थित लक्की ट्रेडर्स से खोपरा बुरा एवम् जय माता दी किराना से मधुरतन घी तथा प्रमिला गंज स्थित सांवरिया डेयरी से मिक्स दूध के नमूने लिए।

इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा अधिकारी ज्योति बघेल द्वारा जावरा में कार्यवाही करते हुए मंदसौर रोड़ जावरा स्थित पारस एग्रो से अलसी तथा बन्नाखेड़ा जावरा स्थित सेंचुरी स्पाइसेस से मैथीदाना एवम अलसी के नमूने लिए गए। लिए गए सभी नमूने राज्य खाद्य प्रयोगशला भोपाल भेजे गए।  जहा से जांच रिपोर्ट आने पर  खाद्य सुरक्षा एवम् मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जाएंगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन उपरांत जिले में मतदाताओं की कुल संख्या 11 लाख 2 हजार से अधिक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारी को मतदाता सूची प्रदान की~~कलेक्टर श्री सूर्यवंशी की बड़ी कार्रवाई एक साथ 34 आरोपी जिला बदर~~संभाग समन्वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय द्वारा जिला मुख्यालय पर नशामुक्ति अभियान के तहत नशामुक्ति की शपथ दिलाई गई समीक्षा बैठक लेकर कहा हर क्षेत्र में सजगता और सक्रियता से कार्य करें टीम जनअभियान~~विकास किया है विकास करेंगे का संदेश दे रहे हैं विकास रथ~~जिला स्तरीय राष्ट्रीय कला उत्सव में उत्कृष्ट विद्यालय के विद्यार्थियों ने लहराया परचम

Don't Miss

 चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का आयोजन – सच्चे भक्त को कभी अहंकार नहीं होता- सुश्री जया किशोरी जी सर्व समाज के सर्वांगीण विकास के कार्य कर रहे विधायक काश्यप – श्री मकवाना विभिन्न संस्थाओं ने किया जया किशोरी जी का स्वागत-अभिनन्दन गुरुवार को मनेगा श्री राम एवं श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ43 mins ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

झाबुआ3 hours ago

जब हाथ आसमां तक ना पहुंचे ,तो किसी बुजुर्ग के पैर छू लेना ।***** 1 अक्तुबर को वृद्धजन दिवस पर होगा वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान । ********वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों को लाभान्वित करेगें’-नीरजसिंह राठौर ।

अलीराजपुर19 hours ago

अलीराजपुर – यूवाओ के साथ डीएड / बीएड मे एडमिशन के नाम पर हूई धोखाधडी , मामला पहुंचा थाने ।

झाबुआ20 hours ago

पोषण आहार की जानकारी समाज के आखिर तक पहुंचाना जरूरी : – कैबिनेट मंत्री

झाबुआ20 hours ago

झाबुआ – नगर पालिका परिषद की अतिक्रमण हटाओ मुहीम जोरो पर , सीएमओ पाटीदार सहित अमला कर रहा सख्त कार्यवाही ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!