Connect with us

RATLAM

मां दक्षिणमुखी कालिका के दरबार में हजारों भक्तो ने काकड आरती का जयकारो के साथ लाभ उठाया । पिछले 17 बरसों से सतत हो रहा महा सप्तमी को कन्या भोज का अभिनव आयोजन । झाबुआ ।

Published

on

मां दक्षिणमुखी कालिका के दरबार में हजारों भक्तो ने काकड आरती का जयकारो के साथ लाभ उठाया ।

पिछले 17 बरसों से सतत हो रहा महा सप्तमी को कन्या भोज का अभिनव आयोजन ।

झाबुआ ।
 शारदेय नवरात्री के पावन अवसर पर स्थानीय दक्षिणमुखी कालिका माता मंदिर में प्रातः 5 बजे से ही श्रद्धालुओं की महाउपस्थिति में मातारानी की कांकड आरती अजय रामावत परिवार द्वारा  श्रद्धा एवं भक्ति के साथ की गई । हजारों  की संख्या में मदिर परिसर में एकत्रित श्रद्धालुओं द्वारा माता रानी की जय जय कार के साथ पूरा वातावरण माता मय हो गया । मंदिर समिति के अध्यक्ष  एडवोकेट राजेन्द्र अग्निहौत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि माता रानी की कांकड आरती  में श्रद्धालुजनों में अदम्य उत्साह दिखाई दिया । कांकड आरती के बाद फलाहारी प्रसादी का वितरण प्रत्येक श्रद्धालु को किया गया ।

नवरात्री की सप्तमी तिथि को माताजी का कालिका स्वरूप  के दर्शन के लिये दिन भर मंदिर में तांता लगा रहा । समाज सेवी अजय रामावत एवं मनोज शर्मा काकाजी ने  बताया कि वर्ष 2007 से नियमित रूप से माताजी के दरबार मे कन्या भोज का आयोजन किया जारहा है। जो विगत 17 वर्ष से सतत जारी है । मंदिर परिसर में अजय रामावत एवं मनोज शर्मा द्वारा  परम्परागत रूप  से श्रद्धा एवं भक्ति के साथ कन्या भोज का आयोजन किया गया जिसमें सैकडो की संख्या में  आमंत्रित की गई । गा्रमीण अंचलो से भी कन्याओं की सहभागिता रही । कन्याओं के पाद पूजन के साथ ही सभी को दक्षिणा समर्पित की गई । उन्होने बताया गया कि शा़स्त्रों में कन्या पूजन के बिना भक्तो के नवरात्री व्रत अधूरे माने जाते हैं। कन्या पूजन के लिए सप्तमी, अष्टमी और नवमी तिथि को उपयुक्त माना जाता है। कन्या भोज के लिए दस वर्ष तक की कन्याएं उपयुक्त होती उन्हे इस अवसर पर आमन्त्रित कर सम्मान के साथ विधि विधान से निर्मित भोज्य सामग्री से भोजन करवाया गया । कन्या भोज के कार्यक्रम आयोजन में अजय रामावत, मनोज शर्मा, राजेन्द्र अग्निहौत्री, करीश रामावत आदि का सराहनीय सहयोग रहा ।

मंदिर समिति अध्यक्ष राजेन्द्र अग्निहौत्री ने बताया कि माता रानी के दरबार में प्रतिदिन प्रातःकाल 5 बजे से  कांकड आरती के साथ ही माता रानी का तिथि अनुसार माताजी के विभिन्न स्वरूपों का आकर्षक श्रृगार कांतिलाल नानावटी एवं मंदिर के पूजारी दिनेश गोस्वामी द्वारा किया जारहा है । मंदिर समिति के कांतिलाल नानावटी ,शिवनारायण मिस्त्री,चंद्रप्रकाश जायसवाल,अतीश शर्मा, प्रदीप अरोरा,दयानंद पाटीदार,विनोद पांचाल,पिंटू शर्मा,जितेंद्र मालवी,मयूश शर्मा,लोकेश नानावटी,लोमेश नीमा,निमेष  आदि का नवरात्रोंत्सव मे भरपुर सहयोग मिल रहा है । समिति अध्यक्ष ने नगर की धर्मप्राणा जनता से अनुरोध किया है कि नवरात्रोत्सव में प्रतिदिन आयोजित हो रही काकंड आरती में  अधिक से अधिक संख्या में सहभागी होकर धर्मलाभ उठावे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!