Connect with us

dindori

पेड न्यूज पर भी रहेगी पैनी नजर : जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विकास मिश्रा

Published

on

“विधानसभा आम निर्वाचन-2023”

-पेड न्यूज पर भी रहेगी पैनी नजर : जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विकास मिश्र

ा जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक संपन्न

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विकास मिश्रा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मिश्रा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने “पेड न्यूज” पर बारीकी से ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। एमसीएमसी ही पेड न्यूज के संबंध में निर्णय लेगी। इसके लिये कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष में पृथक से मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। जिसके जरिए 24 घण्टे इलेक्ट्रोनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया पर प्रसारित होने वाली खबरों की गहन छानबीन की जायेगी। साथ ही प्रिंट मीडिया व सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर पैनी नजर रखी जायेगी। पेड न्यूज साबित होने पर इसके प्रकाशन पर हुआ खर्चा संबंधित प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में जोड़ा जायेगा।

आयोजित बैठक में पेड न्यूज के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि पेड न्यूज साबित होने पर रिटर्निंग अधिकारी द्वारा संबंधित प्रत्याशी को नोटिस जारी किया जायेगा। नोटिस के जवाब का एमसीएमसी पुन: परीक्षण करेगी और पेड न्यूज साबित होने पर उसका खर्चा प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा।

एमसीएमसी की बैठक में यह भी बताया गया कि मूल स्क्रिप्ट सहित सम्पूर्ण चुनाव प्रचार सामग्री की बारीकी से जाँच करने के बाद ही इलेक्ट्रोनिक मीडिया से चुनावी प्रचार संबंधी कार्यक्रम व विज्ञापन पट्टियाँ प्रसारित करने की अनुमति दी जायेगी। इस जाँच में खासतौर पर यह देखा जायेगा कि इस प्रचार-प्रसार से आचार संहिता का उल्लंघन तो नहीं हो रहा। इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर चुनाव-प्रचार संबंधी कार्यक्रम व क्लिपिंग इत्यादि प्रसारित करने के लिये पूर्व अनुमति लेनी होगी। इसके लिये राजनैतिक दलों और प्रत्याशियों को मूल स्क्रिप्ट सहित सम्पूर्ण प्रचार सामग्री की कैसेट दिखानी होगी।

बैठक में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सरोधन सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुनील शुक्ला, रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 104 डिंडौरी रामबाबू देवांगन, रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 103 शहपुरा निशा नापित सहित एमसीएमसी के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!