Connect with us

आगर मालवा

आगर / मालवा – कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह ने मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षण केंद्र पर पहुंच किया निरिक्षण , श्री सिंह ने कहा मतदान दल निष्पक्ष , शांतिपूर्ण व सुचारू मतदान सम्पन्न करवाने हेतु सभी बारीकियां अच्छे से समझें ।

Published

on

आगर / मालवा से नयन टवली की खबर ✍️

फोटो

आगर / मालवा – विधानसभा निर्वाचन-2023 अन्तर्गत विधानसभा सुसनेर एवं आगर में 17 नवम्बर को होने वाले मतदान निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए गठित मतदान दलों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आज सोमवार को पुष्पा कान्वेंट स्कूल आगर में प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण दो चरणों में दिया गया , प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राघवेन्द्र सिंह द्वारा निरीक्षण कर मतदानकर्मियों को चुनाव संबंधी बारीकियां बताई। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन का कार्य बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटी व लापरवाही नहीं हो। प्रशिक्षण में दी जाने वाली जानकारी गंभीरतापूर्वक प्राप्त करें तथा अपनी जो जिज्ञासा है, उनका समाधान मास्टर ट्रेनरों से प्रशिक्षण स्थल पर ही कर प्रशिक्षण स्थल छोडे, प्रशिक्षण जितना गहन प्राप्त करेंगे, उतना मतदान करवाने में आसानी होगी। सामान्य प्रेक्षक श्री आशीष जोशी द्वारा भी प्रशिक्षण का निरीक्षण किया गया , मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान दलों को मतदान की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया है। जिसमें बताया कि मतदान शुरू होने के पहले मॉकपोल किया जायेगा तथा इसके पश्चात् वास्तविक मतदान शुरू होगा। मतदान शुरू होने से मतदान समाप्ति तक की प्रक्रिया के अलावा मतदान सामग्री को सील करना, विभिन्न घोषणाएं जैसे मतदान के प्रारंभ की घोषणा, मतदान के समाप्ति की घोषणा के संबंध में समझाया गया। ईवीएम एवं वीवीपीएटी का प्रशिक्षण मतदान दलों को देकर मशीनों को मतदान दलों से हाथ से संचालन भी करवाया जाकर, कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपीएटी मशीनों को आपस में संयोजन करने, मशीनों को प्रारंभ करने की प्रक्रिया, ईव्हीएम मशीन में आने वाले संभावित त्रुटियों को कैसे दूर करना है, के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही ईव्हीएम एवं वीवीपीएटी मशीन का लाते-ले-जाते समय रखी जाने वाली सावधानियों के संबंध में समझाईश दी गई ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!