Connect with us

झाबुआ

विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर हुआ दिव्यांगजनों एवं अनुभूति छात्रावास के बालक-बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण 

Published

on

विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर हुआ दिव्यांगजनों एवं अनुभूति छात्रावास के बालक-बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण 
विश्व विकलांग दिवस 3 दिसम्बर के अवसर पर जिला स्तर पर कलेक्टर श्री तनवी हुड्डा के मार्गदर्शन में जिला स्तर पर विश्व विकलांग दिवस 3 दिसम्बर 2023 के अवसर पर दिनांक 4 दिसम्बर को स्थित जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में दिव्यांगजनों एवं केन्द्र में संचालित अनुभूति सी डब्ल्यू एस एन छात्रावास के बालकों के स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन किया गया ।
सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सषक्तिकरण विभाग के उपसंचालक पंकज सांवले ने बताया कि 4 दिसम्बर 2023 को प्रातः 10.30 बजे से दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें कुल 22 बाहरी दिव्यांगजनों का परीक्षण कर उनके प्रमाण पत्र बनाये गये साथ ही सी डब्ल्यू एस एन छात्रावास के 42 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया षिविर में जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन एवं नाक कान गला रोग विषेषज्ञ डाॅ पाटीदार, डाॅ0 विजय सिंह निनामा अस्थिरोग विषेषज्ञ डाॅ जी एस आवासिया नेत्र रोग विशेषज्ञ, डाॅ नवीन बामनिया बाल रोग विषेषज्ञ, अनुभूति छात्रावास के 42 छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।  उपस्थित दिव्यांगजनों में से 22 दिव्यांगजनों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र तैयार किये गये । उपस्थित डाॅक्टर्स ने बालक-बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवष्यकतानुसार परामर्ष प्रदान किया और जिला चिकित्सालय से आवष्यक दवाए प्राप्त करने हेतु उपस्थित स्टाफ एवं पालकों को निर्देषित किया । उपस्थित डाॅक्टरों में से डाॅ अवासिया ने बालक-बालिकाओं को आॅखों की देखभाल के प्रति आवष्यक जानकारी उपलब्ध कराते हुए कहा कि हमें हरी सब्जीयाॅ अपने भोजन में अवष्यक शामिल करना   चाहिए ।
डाॅ निनामा ने बालकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, हमें प्रतिदिन दूध व उससे बने हुए पदार्थो का सेवान करना चाहिए जिससे हमारी हड्डीया मजबुत हो ।
डाॅ पाटीदार ने बच्चों को नाक-कान व गला के असम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि शरीर के तीनों अंग एक दूसरे से मिले हुए है और इन पर शीघ्र ही इंन्फेषन होने की संभावना होती है उन्होने बच्चों को सर्दी से बचने के उपाय के बारे में बताया कि इन दिनों हमें अपने कान व शरीर उनी कपड़ो से ढॅंकना आवष्यक है जिससे शरीर व उक्त अंगों को संक्रमण से बचाया जा सके ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र व सी डब्ल्यू एस एन छात्रावास में अरूण महाकुड शहनाज़ खान, मयूर वैषंपायन, प्रवीण भाबोर, रामबहादुर पटेल, भूपेन्द्र सिंह पंवार, राजेष परमार, संगीता परमार एलिजाबेथ रावत, महेष देवदा, मांगीलाल मेड़ा, दीपक डामोर ने पूर्ण सहयोग प्रदान किया । श्री सांवले ने बताया कि शासन के निर्देषानुसार ही विष्व विकलांग दिवस के अवसर पर दिव्यांगजनों की खेलकूद सामथ्र्य एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का जिला स्तरीय आयोजन आगामी 14 दिसम्बर को जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के परिसर में किया जावेगा जिसमें जिले की विभिन्न जनपदों से चयनित दिव्यांग बालक-बालिकाए विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!