Connect with us

RATLAM

सीएम राइज स्कूल में हुआ अल्पविराम कार्यक्रम का आयोजन~~ प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना हेतु 31 दिसम्बर तक करें आवेदन~~“विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ कैम्प लगाकर लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सेवाएँ सुलभ करायेंगे~~

Published

on

सीएम राइज स्कूल में हुआ अल्पविराम कार्यक्रम का आयोजन

रतलाम 10 दिसम्बर 2023सीएम राइज विनोबा स्कूल रतलाम के शिक्षकों हेतु जिले की आनंद टीम द्वारा एक दिवसीय अल्पविराम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला समन्वयक सीमा अग्निहोत्री ने राज्य आनंद संस्थान का परिचय एवं संस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों एवं अल्पविराम का संक्षिप्त परिचय दिया।

 मास्टर ट्रेनर मधु परिहार ने लाइफ बैलेंस शीट का अत्यंत प्रभावी सत्र समझाते हुए कहा कि मदद करने वालों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करना और लोगों की मदद करने पर मिलने वाले आनंद को अनुभव करना चाहिए। मास्टर ट्रेनर पुष्पेंद्र सिंह सिसौदिया ने अपने निजी अनुभव से रिश्तों में सुधार के लिए प्रेरित किया। विद्यालय के शिक्षक अजय मरमटसुनीता पंवारहिना शाहहर्षिता सोलंकीवंदना सोवणचा ने अपने अनुभव सुनाए। अंत में सीएम राइज विनोबा स्कूल की प्राचार्य संध्या वोहरा ने राज्य आनंद संस्थान का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यस्थल पर इस प्रकार के कार्यक्रम होने से सहकर्मियों में समन्वय बना रहता है और सरल जीवन जीने के लिए प्रेरित होते हैं।

 आनंदम सहयोगी ईश्वर सिंह राठौरपवन मकवानाचंचल मकवानाअशोक मेहतासुरेंद्र अग्निहोत्रीअणिमा आचार्यगिरीश सारस्वतसुषमा अग्निहोत्री ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया। विद्यालय के समस्त शिक्षक इस कार्यक्रम से बहुत प्रभावित हुए। शिक्षकों ने रिश्तों को मजबूत करने के लिए अल्पविराम से परिचय के लिए राज्य आनंद संस्थान का आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना हेतु 31 दिसम्बर तक करें आवेदन

रतलाम 10 दिसम्बर 2023भारत सरकार द्वारा एक फ्लैगशिप योजना प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना संचालित है। प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना में उत्पादन एवं उत्पादकता की वृद्धि के लिए मछवारोंमछली किसानोंयुवामहिला उद्यमियों आदि के लाभ के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित की गई है। उक्त योजना का मुख्य उद्देश्य मछली उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि करनाआधारभूत संरचना एवं प्रबंधन के अंतर को कम करना हैमूल्य श्रृंखला का आधुनिकरण एवं सुदृणीकरणमजबूत मत्स्य पालन प्रबंधन ढांचे की स्थापनामछवारों का कल्याण एवं मछवारों एवं मत्स्य कृषको की आय दो गुनी करना है।

सहायक संचालक मत्स्योद्योग श्रीमती सोना यादव ने बताया कि विभिन्न योजनाए जिसमें मत्स्य बीज उत्पादन हेतु नए मत्स्य हैचरी की स्थापनानवीन मत्स्य बीज संवर्धन हेतु रेयरिंग पोखर अथवा तालाब का निर्माणनवीन तालाब का निर्माणमिश्रित मत्स्य पालनपंगेशियसतिलापिया मछली पालन हेतु इनपुट्स की व्यवस्थाजलाशय में मत्स्य अंगुलिकाओं का संचयनरंगीन मछली की ब्रीडिंग एवं रियरिंग के लिए इकाई की स्थापनाआर.ए.एस. की स्थापनापोंड बायोफ्लोक्सबायोफ्लोक्स की स्थापनाआइस बॉक्स युक्त मोटरसाइकिलमछली बिक्री हेतु ई-रिक्शाफिश फीड मिलप्लांटमछली किओस्क का निर्माणथोक मछली बाजार का निर्माण इत्यादि सम्मिलित है। इससे सम्बंधित अधिक जानकारी भारत सरकार राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड की वेब साइट https: //nfdb.gov.in में भी देखी जा सकती है।

उक्त योजना में सम्मिलित गतिविधियों से लाभ लेने हेतु इच्छुक आवेदनकर्ता कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग जिला रतलाम में 31 दिसम्बर 2023 तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन कार्यालय की ई-मेल आईडी  [email protected] पर भी भेजे जा सकते हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा’’

कैम्प लगाकर लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सेवाएँ सुलभ करायेंगे

 रतलाम 10 दिसम्बर 2023/ “विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ में नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में कैम्प लगाकर सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं संबंधी लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सुविधाएँ सुलभ कराने का महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है।

स्वास्थ्य शिविर के साथ योजनाओं के आवेदन

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे हैं। इनमें सामान्य जाँच की सुविधा उपलब्ध है। कार्यक्रम स्थलों पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों के आवेदन भी प्राप्त किये जा रहे हैं। ऐसे किसानपशुपालकमछुआरेजिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैंउनके आवेदन लेने और संबंधित बैंकों से समन्वय कर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने की कार्यवाही भी की जा रही है। कैम्प में आधार कार्ड के अपडेशन का कार्य और विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ भी वितरित किया जा रहा है।

पेंशन योजनाओं के स्टाल

यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थलों पर लगाये गये कैम्प में पेंशन योजनाओं के स्टॉल भी लगाये जा रहे हैं। इसमें वृद्धावस्थाविधवा और दिव्यांगजन पेंशन की जानकारी देने के साथ ही प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही की जा रही है। कार्यक्रम में स्व-सहायता समूहों के स्टॉल भी लगाये जा रहे हैं। स्व-सहायता समूहों को मिलने वाले लाभों की जानकारी भी दी जा रही है।

कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रोंउर्वरकबीजपेस्टीसाइड संबंधी कृषि स्टॉल लगाये जा रहे हैं। यहाँ से कृषकों को समन्वित रूप से उनके हित में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। कृषि स्टॉल पर इच्छुक किसानों को योजना से लाभान्वित किये जाने की नियमानुसार कार्यवाही की जाकर आवेदन-पत्र प्राप्त किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम स्थल पर अनुसूचित जनजाति विभाग (आदिवासी विकास) से संबंधित योजनाओं का स्टॉल भी लगाया जा रहा है। इसमें अनुसूचित जनजाति के लिये संचालित कल्याणकारी योजनाओं के साथ एकलव्य स्कूल की जानकारी भी दी जा रही है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!