Connect with us

RATLAM

District Publicity Office Press Note~~विकसित भारत संकल्प यात्रा कलेक्टर ने बैठक में जनप्रतिनिधियों को तैयारी से अवगत कराया, अधिकारियों को दिशा निर्देश ~~श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए परीक्षा 21 जनवरी को~~दिशा की बैठक 28 दिसंबर को~~”विकसित भारत संकल्प यात्रा” प्रदेश में 16 दिसम्बर से आरंभ होगी – मुख्यमंत्री डॉ. यादव प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की जनहित और जनकल्याण की मंशा के क्रियान्वयन को पूरा करेगी यह यात्रा यात्रा का क्रियान्वयन मोदी की गारंटी की साख और गरिमा के अनुरूप हो मुख्यमंत्री डॉ. यादव 15 दिसम्बर को सांसद, विधायक सहित सभी जनप्रतिनिधियों से यात्रा के सफल आयोजन के संबंध में करेंगे वर्च्युअल संवाद

Published

on

विकसित भारत संकल्प यात्रा

कलेक्टर ने बैठक में जनप्रतिनिधियों को तैयारी से अवगत करायाअधिकारियों को दिशा निर्देश दिए

रतलाम 14 दिसम्बर 2023/रतलाम जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा की वृहत पैमाने पर तैयारी की जा रही है। इसे लेकर कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने गुरुवार को बैठक आयोजित की। मौजूद जनप्रतिनिधियों को यात्रा की तैयारी से अवगत कराया। अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर रतलाम ग्रामीण विधायक श्री मथुरालाल डामरजिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लाला बाई शंभूलाल चंद्रवंशीसैलाना विधायक श्री कमलेश्वर डोडियारजिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री केशुराम निनामाश्री राजेंद्र सिंह लुनेरापूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेलश्री प्रदीप उपाध्यायश्री हेमंत राहोरीश्री निर्मल कटारियाजिला पंचायत सीईओ श्री अमन वैष्णवअपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसंबर से 26 जनवरी तक आयोजित होगी।

यात्रा के दौरान आयोजित होने वाली विविध गतिविधियों के संबंध में कलेक्टर द्वारा बैठक में जानकारी दी गईजनप्रतिनिधियों के सुझाव भी प्राप्त किए गए। जिले को प्राप्त प्रचार वेन यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निर्वाह करेगी। वेन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश प्रसारित होगा। भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। प्रत्येक दिवस यात्रा मार्ग में कैंप आयोजित किए जाएंगे। शासन की योजनाओं में लाभान्वित किया जाएगा। जिले के प्रत्येक जनपद पंचायत क्षेत्र में प्रचार वेन उपलब्ध कराई गई है। रतलाम नगर निगम क्षेत्र में भी वेन संचालित होगी। रूट चार्ट बनाए जा चुके हैं। जिला पंचायत सीईओ श्री अमन वैष्णव ने यात्रा के चरणब्द्ध आयोजनों की जानकारी प्रदान की।

 कलेक्टर द्वारा एसडीएम तथा सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि यात्रा के दौरान जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। आमजन के आवेदन प्राप्त करने में कोई कोताही नहीं बरते। यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले स्वास्थ्य शिविरों के संबंध में कलेक्टर द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल ज्योति योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित करने के बारे में दिशा निर्देशित किया गया। हायर सेकेंडरी स्तर के विद्यार्थी प्रचार वेन पर जाकर भ्रमण करेंगेजिला शिक्षा अधिकारी को ताकीद की गई। बताया गया कि यात्रा में आधार कार्ड संशोधन के संबंध में भी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

 इस दौरान कलेक्टर द्वारा सभी राजस्व अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह अपने क्षेत्र में अविवादित नामांतरणों के निपटारे हेतु विशेष अभियान संचालित करें।

श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए परीक्षा 21 जनवरी को

रतलाम 14 दिसम्बर 2023मध्यप्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की संतानों को श्रमोदय विद्यालय में निशुल्क प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है। इस वर्ष परीक्षा आगामी 21 जनवरी को संपन्न होगी। प्रवेश उपरांत विद्यार्थियों को उच्च कोटि की सुविधा दी जाती है। रतलाम जिले के निर्माण श्रमिकों की संतानों के लिए श्रमोदय आवासीय विद्यालय तसल्ली होटल के पासधार रोडबेटमा खुर्द इंदौर में स्थित है।

दिशा की बैठक 28 दिसंबर को

रतलाम 14 दिसम्बर 2023/दिशा समिति की बैठक सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की अध्यक्षता में आगामी 28 दिसंबर को दोपहर 1200 बजे आयोजित की जाएगी। बैठक नवीन कलेक्टर सभाकक्ष में होगी।

हाथ भट्टी मदिरा व महुआ लाहन जब्त

रतलाम 14 दिसम्बर 2023/क्षेत्रगस्त के दौरान दिनांक 13-12-2023 को ग्राम लपटिया में  कमल पिता नारायण के आधिपत्य से 10 लीटर हाथ भट्टी मदिरा व 50 कि.ग्रा. महुआ लाहन,  कलिका ढाबा से लोकेंद्र पिता करण से 04 पाव प्लैन देसी मदिरा व गुर्जर ढाबा पर दशरथ पिता अर्जन से 01 बोतल प्लेन मदिरा बरामद कर मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1)अ के अन्तर्गत 01 प्रकरण व 36 (इ)के 02 न्यायालयीन प्रकरण आबकारी उपनिरीक्षक पुष्पराज सिंह वृत रतलाम परगना द्वारा पंजीबद्ध किए गए। जप्त मदिरा व महुवा लाहन की अनुमानित कीमत हजार 520 रुपए है।  उक्त कार्यवाही में  आबकारी आरक्षक भावना खोड़ेजवान बद्री लालचेतराम का सराहनीय योगदान रहा।

 

 विकसित भारत संकल्प यात्रा” प्रदेश में 16 दिसम्बर से आरंभ होगी – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की जनहित और जनकल्याण की मंशा के क्रियान्वयन को पूरा करेगी यह यात्रा

यात्रा का क्रियान्वयन मोदी की गारंटी की साख और गरिमा के अनुरूप हो

मुख्यमंत्री डॉ. यादव 15 दिसम्बर को सांसदविधायक सहित सभी जनप्रतिनिधियों से यात्रा के सफल आयोजन के संबंध में करेंगे वर्च्युअल संवाद

रतलाम 14 दिसम्बर 2023/मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश में 16 दिसम्बर से आरंभ हो रही “विकसित भारत संकल्प यात्रा” के संबंध में कमिश्नर-कलेक्टर्स को मंत्रालय में हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप जनहित और जनकल्याण के लिए आरंभ की गई यात्रा का क्रियान्वयन मोदी की गारंटी की साख और गरिमा के अनुरूप हो। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की जनहितैषी योजनाओंलाभों और सुविधाओं के बारे में जागरूकता सुनिश्चित करने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुंच को सुगम बनाने के उद्देश्य से “विकसित भारत संकल्प यात्रा” आरंभ की जा रही है। प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियोंविशेष तौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचानायोजनाओं का प्रचार-प्रसार और जागरूकतालाभार्थियों के अनुभव साझा करना और संभावित लाभार्थियों का चयन तथा नामांकन सुनिश्चित करना यात्रा का उद्देश्य है। 26 जनवरी 2024 को यात्रा का समापन गणतंत्र दिवस पर होगा।

सभी जिलों में यात्रा का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित हो

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि “विकसित भारत संकल्प यात्रा” का सभी जिलों में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए पुख्ता तैयारी की जाएंकहीं पर भी यात्रा की औपचारिकता न पूरी करें। यात्रा के सभी रूटों पर जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री स्वयं भी दिनांक 15 दिसम्बर को सभी जिलों के जनप्रतिनिधियों से यात्रा के सफल आयोजन के संबंध में वर्च्युअल संवाद करेंगे। अधिकारी-कर्मचारी व्यक्तिगत रूचि लेकर यात्रा में शामिल हों और यात्रा के उद्देश्य के अनुरूप सभी वंचित और पात्र व्यक्तियों तक यात्रा के लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें।

बच्चोंमहिलाओंवरिष्ठ नागरिकों और किसानों को यात्रा से जोड़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए सभी को प्रेरित करें

मुख्यमंत्री डॉ. यादव 16 दिसम्बर को उज्जैन से आरंभ हो रही “विकसित भारत संकल्प यात्रा” में भाग लेंगे। डॉ. यादव ने कहा कि यात्रा में स्कूली बच्चोंमहिलाओंस्व-सहायता समूहोंवरिष्ठ नागरिकोंयुवाशक्ति और किसानों को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जाएं। “विकसित भारत संकल्प यात्रा” से फिट इंडिया के संदेश का भी प्रचार-प्रसार सुनिश्चित हों और जनसामान्य को पर्याप्त पोषण तथा एक्सरसाइज की आवश्यकता की जानकारी देते हुए स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मोबाइल वैन के जिलों में भ्रमण के लिए रूट चार्ट तैयार करें और जनप्रतिनिधियोंक्षेत्रीय सांसदस्थानीय विधायक सहित अधिक से अधिक नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने यात्रा की तैयारियों के संबंध में डिण्डौरीजबलपुर और उज्जैन के जिला कलेक्टरों से चर्चा की।

यात्रा में सांस्कृतिक कार्यक्रम और कृषि कार्यों के लिये ड्रोन प्रदर्शन भी होगा

विकसित भारत संकल्प यात्रा” जनहितैषी योजनाओं पर केन्द्रित है। यात्रा के लिए ग्रामीण क्षेत्र की 19 तथा शहरी क्षेत्र की 15 योजनाएं चिन्हित हैंइनमें स्वस्थ भारत मिशनखाद्य सुरक्षागुणवत्ता शिक्षास्वास्थ्य सेवाएंउचित पोषणगरीबों के लिए आवासवित्त पोषण सेवाओं और सामाजिक सुरक्षा से संबंधित योजनाएं शामिल हैं। योजनाओं की जानकारी और प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक जिले में ग्राम पंचायत तक मोबाइल वैन पहुँचेगीजिसमें प्रधानमंत्री श्री मोदी का उद्बोधनयोजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। यह वैन सभी नगरीय निकायों में भी जाएगी तथा पम्पलेटबुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदनलाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विजसांस्कृतिक कार्यक्रम और ड्रोन प्रदर्शन भी होगा। लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए “मेरी कहानी-मेरी जुबानी” जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार केस्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। ड्रोन प्रदर्शन द्वारा प्राकृतिक खेतीस्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

स्वास्थ्य मेला सहित विभिन्न स्टॉल लगाए जाएंगे

विकसित भारत संकल्प यात्रा” के अंतर्गत स्वास्थ्य मेलाउज्जवला योजनाकिसान/पशुपालक मछुआरों के लिए क्रेडिट कार्ड के आवेदन लेने और बैंकों से समन्वय के स्टॉल होंगे। इसके साथ ही आधार कार्ड में जानकारी अपडेशनराजस्व विभाग के अंतर्गत नामांतरण और बंटवाराकृषिस्व-सहायता समूहोंपेंशन योजनाओंआदिवासी विकास से संबंधित योजनाओं के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

यात्रा में शामिल जनहितैषी योजनाएं

विकसित भारत संकल्प यात्रा” के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में संचालित योजनाएं सम्मिलित होंगी। ग्रामीण क्षेत्र में क्रियान्वित आयुष्मान भारतपीएम गरीब कल्याण अन्न योजनादीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशनपीएम आवास योजनापीएम उज्जवला योजनापीएम विश्वकर्मा योजनापीएम किसान सम्मान योजनाक्रिसान क्रेडिट कार्डपीएम पोषण अभियानहर घर जल- जल जीवन मिशनस्वामित्व योजनाजन-धन योजनाजीवन ज्योति बीमा योजनासुरक्षा बीमा योजनाअटल पेंशन योजनापीएम प्रणाम योजनानैनो उर्वरक का उपयोगस्वाइल हैल्थ कार्डउन्नत कृषि यंत्र से संबंधित गतिविधियां शामिल होंगी।

शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजनापीएम विश्वकर्मा योजनापीएम उज्जवल योजनापीएम मुद्रा लोन योजनास्टार्ट-अप इंडियास्टेंड-अप इंडियाआयुष्मान भारतपीएम आवास योजना शहरीवंदे भारत ट्रेनें और अमृत भारत स्टेशन योजनास्वच्छ भारत अभियानउजाला योजनाअमृत योजनापीएम जन औषधि परियोजनासौभाग्य योजनाडिजिटल भुगतान अधोसंरचनाआरसीएस योजना और खेलो इंडिया से संबंधित योजनाएं व गतिविधियाँ शामिल होंगी।

यात्रा की मॉनीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी

यात्रा के लिए जिलाजनपद और पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी तथा वाहन प्रभारी की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ की पंचायत स्तर पर स्वागत समिति और उत्सव समिति का गठन भी होगा। जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में क्रियान्वयन समिति गठित होगी। राज्य स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा राजस्व विभाग और नगरीय क्षेत्रों के लिए नगरीय प्रशासन विभाग समन्वयमॉनीटरिंग आदि के लिए नोडल विभाग होंगे। भारत सरकार और पीएमओ द्वारा इस यात्रा की मॉनीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी।

बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणाअपर मुख्य सचिव श्री विनोद कुमारडॉ. राजेश राजौराश्री मोहम्मद सुलेमानश्री मलय श्रीवास्तवप्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोईश्रीमती दीपाली रस्तोगीआयुक्त जनसंपर्क श्री मनीष सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!