Connect with us

RATLAM

तारे उतरे ज़मीन पर, चंद्रमा आया सूर्य और पृथ्वी के बीच कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की बालिकाओं ने शैक्षणिक भ्रमण में ली वैज्ञानिक सीख~~आबकारी विभाग द्वारा ढाबों की तलाशी~~खनिज विभाग द्वारा अवैध खनिज परिवहन करते डम्पर तथा जेसीबी जब्त~~राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव हेतु दल सिवनी के लिए रवाना~~मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन को लेकर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई~!महामहिम राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल का भ्रमण कार्यक्रम

Published

on

तारे उतरे ज़मीन परचंद्रमा आया सूर्य और पृथ्वी के बीच

कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की बालिकाओं ने शैक्षणिक भ्रमण में ली वैज्ञानिक सीख

रतलाम 06 जनवरी 2024आकाश में झिलमिलाते तारे अचानक ज़मीन पर उतरने लगेग्रहों के कक्षाओं में घूमते दृश्य आंखों के क़रीब आने लगे और सूर्य और पृथ्वी के बीच जब चंद्रमा आया तो शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की बालिकाओं ने विज्ञान के इस दृश्य का जोरदार तालियों के साथ अभिवादन किया। शैक्षणिक भ्रमण के तहत उज्जैन गई शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की 63 बालिकाओं ने भ्रमण के दौरान विज्ञान के दृश्यों से सीख लीअपनी पौराणिक सभ्यता को जानाअपनी संस्कृति और विद्याध्ययन की प्राचीन पद्धतियों से भी परिचित हुई।

जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती रंजना सिंह के मार्गदर्शन एवं संस्था प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता के नेतृत्व में शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की बालिकाओं ने उज्जैन भ्रमण किया। महाराजा जयसिंह द्वितीय द्वारा 17वीं शताब्दी में स्थापित जीवाजी वेधशाला जंतर मंतर का अवलोकन कर छात्राएं रोमांचित हो गई।  ग्रहों के अध्ययन और मौसम की गतिविधियों के साथ नक्षत्र के प्रभाव की जानकारी देता यह महत्वपूर्ण स्थान बालिकाओं के लिए जिज्ञासा का केंद्र बना। बालिकाओं ने यहां तारामंडल में आकाशीय पिंडों की स्थिति और प्रकृति में उनके द्वारा होने वाले परिवर्तन को जाना। प्रत्येक ग्रह की संरचनासूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की स्थितियां और सूर्य की धूप से समय की पहचान जैसे महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी ली । यहां बालिकाओं ने शंकु यंत्रसम्राट यंत्रभित्ति यंत्रनाड़ी यंत्र और दिगांश यंत्र की विस्तृत जानकारी प्राप्त की ।

शंकु यंत्र से उन्होंने समझा कि एक गोलाकार शंकु गोलाकार प्लेटफॉर्म के केंद्र में एक क्षैतिज आकृति में तय होता है। सूक्ति की छाया के अनुसार खींची गई सात पंक्तियाँ बारह राशियों को इंगित करती हैं। इन पंक्तियों के बीच, 22 दिसंबर सबसे छोटा दिन, 21 मार्च और 23 सितंबर दिन और रात को समान बनाता हैऔर 22 जून साल का सबसे लंबा दिन बनाता है। इसी तरह नाड़ी यंत्र के माध्यम से सूर्य के उत्तरी गोलार्ध और  दक्षिणी गोलार्ध के साथ जाना कि इस यंत्र का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या एक आकाशीय पिंड उत्तरी या दक्षिणी आधे में है। बालिकाओं ने जब दिगांश यंत्र को देखा तो वे किरचॉफ के नियम को समझने लगी । उन्हें पाइथागोरस की प्रमेय भी यहां पर बहुत सामयिक प्रतीत हुई।

यह तो भगवान कृष्ण का शिक्षा परिसर है!

कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की बालिकाओं ने जब भगवान कृष्ण की शिक्षा स्थली सांदीपनि आश्रम का अवलोकन किया तो वे साहस कह उठीं यह तो भगवान कृष्ण का शिक्षा परिसर है!‘  उनका यह उत्साह और बढ़ गया जब उन्हें पता चला कि यहां भगवान कृष्ण के साथ बलराम और सुदामा ने भी गुरु सांदीपनि से शिक्षा प्राप्त की थी। उन्हें कृष्ण द्वारा 14 प्रकार की विद्याएं एवं 64 कलाओं का ज्ञान प्राप्त करने की जानकारी दी गई तो बालिकाओं ने 14 विद्याओं के चित्रमय संसार का अवलोकन किया तथा 64 कलाओं को प्रदर्शित करती हुई वीथिका को भी देखा। बालिकाओं ने यहां सीख ली कि भगवान कृष्ण की तरह वे भी अधिक से अधिक विद्या अध्ययन करेंगी और अपने जीवन में विद्या के साथ कला एवं कौशल से भी संपन्न होगी।

रोमांचित हुई बालिकाएं

शैक्षणिक भ्रमण के दौरान बालिकाओं ने उज्जैन के प्रसिद्ध स्थलों का अवलोकन किया एवं शैक्षिक धार्मिक तथा पौराणिक संदर्भों की जानकारी ली । छात्राओं ने सिद्धवटमंगलनाथअंगारेश्वरजंतर मंतरइस्कॉन टेंपलमहाकाल मंदिर एवं महाकाल लोक का भ्रमण किया एवं वहां के महत्व को जानकर रोमांचित हुई । भ्रमण के दौरान आशीष दशोत्तरपंकज मुकातीगीता चौधरीमनीषा खराड़ीप्रेमलता उईकेवीरेंद्र सिंह राठौरसविता हारीरश्मि शर्मा,ब्रजलता शर्मा,सोनू गुर्जरश्वेता पंवारदीपेश चरपोटा,शोभा कुमावतनिशा शर्माबद्रीलाल मालवीयममता एवं स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

आबकारी विभाग द्वारा ढाबों की तलाशी

रतलाम 06 जनवरी 2024आबकारी विभाग द्वारा क्षेत्रगस्त के दौरान सगुण ढाबा मेंकंचन ढाबावृंदावन ढाबागुर्जर ढाबा के विरुद्ध अवैध शराब का विक्रय व संग्रहण एवम् मदिरापान करते हुवे पाए। उक्त ढाबों से कुल मदिरा 6.06 प्लैन  देसी मदिरा बरामद कर मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 36(a) (b) के 05 न्यायालयीन प्रकरण आबकारी उपनिरीक्षक पुष्पराजसिंह वृत रतलाम परगना द्वारा प्रकरण पंजीबद्ध किये गये। उक्त कार्यवाही में आबकारी आरक्षक संतोष नेकाजवान बद्री लालचेतराम का सराहनीय योगदान रहा ।

खनिज विभाग द्वारा अवैध खनिज परिवहन करते डम्पर तथा जेसीबी जब्त

रतलाम 06 जनवरी 2024/ कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार के निर्देश पर खनिज अधिकारी एवं खनिज निरीक्षक द्वारा एक डंफर गिट्टी डस्ट जप्त कर थाना दीनदयाल नगर रतलाम में एवं एक जेसीबी अवैध मुरम उत्खनन करते हुए ग्राम जड़वासकला से जप्त कर प्रकरण दर्ज कर पुलिस अभिरक्षा में रखे गए।

राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव हेतु दल सिवनी के लिए रवाना

रतलाम 06 जनवरी 2024/ राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव में सम्मिलित होने के लिए रतलाम के 6 सदस्यीय दल को जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा द्वारा रवाना किया गया। दल प्रभारी कृष्णलाल शर्मा और सीमा अग्निहोत्री के नेतृत्व में पेंच राष्ट्रीय उद्यान (टुरिया) सिवनी के लिए रवाना हुए दल में कनिष्ठ वर्ग से सीएम राइज विनोबा स्कूल रतलाम की दिव्यांशी सिसौदिया और संस्कार परमार चयनित हुए हैं।  वरिष्ठ वर्ग में सीएम राइज उत्कृष्ट जावरा के पूजा पाटीदार और रोहित मालवीय चयनित हुए हैं।

यह विद्यार्थी 89 एवं10जनवरी तक तीन दिवसीय पेंच राष्ट्रीय उद्यान (टुरिया) राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव में सम्मिलित होंगे। उक्त आयोजन में छात्रों को पर्यावरण संरक्षण,वन्य जीव संरक्षण एवं मनुष्य और प्राणियों के प्रेम पूर्ण व्यवहार सहित विभिन्न प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर प्राप्त होगा। इस अवसर पर सीएम राइज विनोबा स्कूल की प्राचार्य संध्या वोहरा एवं प्रतिभागियों के पालक उपस्थित थे। सी एम राइज उत्कृष्ट विद्यालय जावरा प्राचार्य  श्री राजेंद्र बोस ने मोगली दल  को शुभकामनाएं दी है। प्रति वर्ष लोक शिक्षण संचालनालय एवम एपको भोपाल द्वारा पर्यावरण संरक्षण जागरूकता हेतु मोगली उत्सव आयोजित किया जाता है।

मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन को लेकर

मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई

रतलाम 06 जनवरी 2024/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार रतलाम जिले में मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन जनवरी को किया गया। जिले के सभी 1295 मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन हुआ। इसे लेकर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक बैठक कलेक्टर सभाकक्ष में शनिवार को आयोजित की गई जिसमें अपर कलेक्टर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तव तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विधानसभावार फोटोयुक्त मतदाता सूची के सेट प्रदान किए गए। साथ ही फोटो रहित मतदाता सूची की सीडी भी प्रदान की गई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे प्रत्येक बूथ पर अपने बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति सुनिश्चित करें ताकि वे बूथ लेवल अधिकारी से समन्वय बनाकर कार्य कर सकेंगे जिससे मतदाता सूची को और शुद्ध बनाया जा सकेगा। बताया गया कि आगामी 13 तथा 14 जनवरी को जिले में आयोग के निर्देश अनुसार विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे जिसमें बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर मतदाता के संबंध में जानकारी अपडेट करेंगे।

मतदाता सूची की प्रारंभिक प्रकाशन के अनुसार जिले में मतदाताओं की संख्या 10 लाख 98 हजार 347 है इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 5 लाख 48 हजार 944 है तथा महिला मतदाताओं की संख्या 5 लाख 49 हजार 369 है।

जिले के रतलाम ग्रामीण में मतदाताओं की संख्या 21 लाख 3 हजार 167 है इनमें 10 लाख 6 हजार 645 पुरुष तथा 10 लाख 6 हजार 510 महिला मतदाता है। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर में कुल मतदाता 2 लाख 15 हजार 776 है इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 10 लाख 7 हजार 120 है। महिला मतदाताओं की संख्या 10 लाख 8 हजार 651 है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना में कुल मतदाताओं की संख्या 1 लाख 3 हजार 958 है महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 6 हजार 190 है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 37 हजार  420 है इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 11 लाख 8 हजार 653 है, महिला मतदाताओं की संख्या 11 लाख 8 हजार 758 है। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 21 हजार 836 है, इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 12 हजार 568 है, महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 09 हजार 260 है।

महामहिम राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम 06 जनवरी 2024प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल 7 जनवरी को रतलाम जिले के भ्रमण पर रहेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्यपाल 7 जनवरी को दोपहर 2:50 बजे जिले के जावरा के ग्राम लालाखेड़ा आकर विकसित भारत संकल्प यात्रा में सम्मिलित होंगे। राज्यपाल शाम 4:30 बजे एस.ए.एफ. गेस्ट हाउस जावरा के लिए रवाना होंगे। शाम 4:45 बजे गेस्ट हाउस पहुंचेंगे जहां उनका रात्रि विश्राम रहेगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!