Connect with us

RATLAM

महिला सशक्तिकरण सप्ताह अन्तर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला सह सम्मान समारोह

Published

on

महिला सशक्तिकरण सप्ताह अन्तर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला सह सम्मान समारोह

रतलाम 11 जनवरी 2024जिला कार्यक्रम अधिकारीमहिला एवं बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा की अध्यक्षता में बेटी बचाओबेटी पढ़ाओ अन्तर्गत महिला सशक्तिकरण सप्ताह के प्रथम दिवस पर कार्यशाला सह सम्मान समारोह आयोजित किया गया। बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धि हेतु बालिकाओं को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ श्री सिन्हा द्वारा मां सरस्वती को माल्यार्पण कर लिया गया। श्री सिन्हा द्वारा महिला सशक्तिकरण सप्ताह के आयोजन पर प्रकाश डालते हुए महिलाओं के आर्थिक आधार को सशक्त बनाने हेतु बताया गया। बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। सहायक संचालक श्री रविन्द्र कुमार मिश्रा द्वारा भी उपस्थित प्रतिभागियों पाक्सो एक्टपॉश एक्ट की जानकारी दी गई। बेटी बचाओबेटी पढ़ाओ की नोडल अधिकारी सुश्री अंकिता पण्ड्या द्वारा गुड टच बेड टच के बारे में बताते हुए बालिकाओ को और उपस्थित समुदाय को जनजागरूकता की पहल की । बालिकाओं को भी अपने माता-पिता की आर्थिक क्षमता में सीमित रहने की समझाईश दी ताकि किसी भी प्रकार के लालच से बालिकाओं का शोषण न हो सके।

पलसोड़ा गांव के श्री श्रवण डांगी जो कि विगत् 8 वर्षों से गांव गांव में बेटी जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी टीम के साथ बैण्ड बजाते है और बालिका जन्म पर खुशी के माहौल को निर्मित करते हैइनके द्वारा बेटी जन्म पर हर्षोल्लास के माहौल को निर्मित करने हेतु उद्बोधन दिया गया। कार्यक्रम में पंडितकैटरर्सपत्रिका छापने वाले प्रिण्टर्स उपस्थित रहे। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि बाल विवाह के लिए हर वो शख्स दोषी रहता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बाल विवाह में सम्मिलित रहता है। साथ ही यह भी बताया गया कि बाल विवाह को रोकने के लिए जन जागरूकता आवश्यक है।

चाईल्ड लाईन जिला समन्वयक श्री प्रेम चौधरी द्वारा कोमल फिल्म देखने के लिए प्रेरित किया ताकि गुड टच बेड टच के बारे में बालिकाएं जान सके। बेटी बचाओबेटी पढ़ाओ की शाखा प्रभारी श्रीमती यशोदाकुंवर राजावत द्वारा एक वर्किंग वुमेनएक बालिका की माता होने की हैसीयत से अपने अनुभव को सांझा करते हुए बालक बालिका की समान परवरिश पर जोर दिया गयासाथ ही बालिकाओं को रिश्तों की समझ से रूबरू किया। उपस्थित प्रतिभागियों से यह भी पहल की कि कार्यशाला में हुई वार्ता को वो अपने तक सीमित न रखे वरन् सामाजिक वातारण में इसको फैलाए। अनावश्यक विषयों पर वार्तालाप की बजाय महिला सशक्तिकरण और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का अपनी वार्ता का विषय बनाए ताकि बात बात में सही बातसही ज्ञान का फैलाव समाज में हो सके।

कार्यक्रम के दौरान चाईल्ड लाईन के पूरे स्टाफ का सम्मानबेटी बचाओ हेतु प्रेरक श्री श्रवण डांगी और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य हेतु बालिकाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला महिला बाल विकास रतलाम का स्टॉफब्लाक समन्वयकपर्यवेक्षक उपस्थित रहे। आभार पर्यवेक्षक श्रीमती मालती शर्मा द्वारा माना गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!