Connect with us

RATLAM

एडल्‍ट बीसीजी वैक्‍सीनेशन के संबंध में प्रशिक्षण संपन्‍न 18 वर्ष से अधिक आयु के चिन्हित लोगों को स्‍वैच्छिक आधार पर टीबी से बचाव के टीके लगाए जाऐंगे

Published

on

एडल्‍ट बीसीजी वैक्‍सीनेशन के संबंध में प्रशिक्षण संपन्‍न

18 वर्ष से अधिक आयु के चिन्हित लोगों को स्‍वैच्छिक आधार पर

टीबी से बचाव के टीके लगाए जाऐंगे

रतलाम 13 जनवरी 2024जिला प्रशिक्षण केंद्र विरियाखेडी पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीबी से बचाव हेतु टीकाकरण करने के संबंध में जावरा और पिपलोदा के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षित किया गया । वर्तमान में से वर्ष तक की आयु के बच्‍चों को जन्‍म के समय बीसीजी का टीका चमडी की उपरी सतह पर सिंगल डोज के रूप में लगाया जा रहा है।

इस क्रम में भारत सरकार के निर्देशानुसार 18 वर्ष से अधिक आयु के चिन्हित व्‍यक्तियों को बीसीजी का सिंगल डोज टीका चमडी की उपरी सतह पर इंजेक्‍शन रूप में   फरवरी माह में प्रारंभ होने की संभावना है। सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि विभाग द्वारा इस संबंध में सर्वेक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है तथा आवश्‍यकतानुसार वैक्‍सीन की आपूर्ति जिले में प्राप्‍त हो चुकी है । राष्‍ट्रीय  क्षय रोग उन्‍मूलन कार्यक्रम एवं राष्‍ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के संयुक्‍त प्रयासों से टीके लगाए जाऐंगे ।

टीकाकरण के दौरान पिछले वर्ष से टीबी का उपचार करा रहे ऐसे लोग जिनका उपचार पूर्ण हो चुका हैपिछले साल से टीबी मरीज के संपर्क में रहने वाले लोगजिनका बीएमआई 18 से अधिक होस्‍वयं रिपोर्ट किए गए धुम्रपान करने वाले लोगस्‍वयं रिपोर्ट किए गए डायविटीज के मरीज तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सहमति पत्र भरकर टीका लगवा सकेंगे। 18 वर्ष से कम आयु के लोगटीका लगवाने के प्रति असहमति रखने वाले व्‍यक्तिगंभीर रूप से बीमार बिस्‍तर पर रहने वाले व्‍यक्तिगर्भवती माताऐंस्‍तनपान कराने वाली माताऐंजिनका वर्तमान में टीबी का उपचार चल रहा हैएचआईवीकैंसर इम्‍युनोसप्रेशन  लोगदवाओं के प्रति एलर्जी रखने वाले लोगप्रत्‍यारोपण रिसीवर आदि को किसी भी स्थिति में बीसीजी का वैक्‍सीनेशन नहीं किया जाएगा ।

इस संबंध में टीकाकरण संबंधी सभी आवश्‍यक तैयारियां पूर्ण की जा रही है। प्रशिक्षण के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरीलजिला क्षय अधिकारी डॉ. अभिषेक अरोराडब्‍ल्‍युएचओ के सर्विलेंस मेडिकल ऑफिसर डॉ. रितेश बजाजडीपीएम डॉ. अजहर अलीनिलेश चौहानसैयद अलीजयसिंह सिसोदिया सहित विभिन्‍न अधिकारीकर्मचारी आदि उपस्थित रहे ।  

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!