Connect with us

RATLAM

लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त~~22 जनवरी को जिले में शुष्क दिवस घोषित~~लोकसभा निर्वाचन के लिए जिला व्यय अनुविक्षण समिति का गठन~~ लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत नगदी तथा अन्य वस्तुओं की जब्ती और इन्हें छोड़े जाने की मानक प्रक्रिया के लिए समिति गठित~~लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत जिला स्तरीय नियंत्रण मॉनिटरिंग कक्ष एवं कॉल सेंटर कार्य करेगा~~पटाखा विक्रय के लिए अस्थाई पटाखा अनुज्ञप्ति 19 जनवरी से 22 जनवरी तक के लिए मिलेगी

Published

on

लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त

रतलाम 17 जनवरी 2024/आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों के सहयोग के लिए जिले के अधिकारियों को सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया है ।

नियुक्त सहायक व्यय प्रेक्षकगणों में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम ग्रामीण के लिए निरीक्षक केंद्रीय उत्पाद सीमा शुल्क श्री लोकेंद्र पाटीदारविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर के लिए संभागीय लेखा अधिकारी लोक निर्माण विभाग श्री भरतलाल मीणा तथा निरीक्षक केंद्रीय उत्पाद सीमा शुल्क श्री मनीष जिंगोनियाविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना के लिए संभागीय लेखा अधिकारी लोकसभा से यांत्रिकी श्री मालवराम मीणाविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा के लिए संभागीय लेखा अधिकारी जल संसाधन श्री रामअवतार मीणा तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट के लिए संभागीय लेखा अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री अवधकिशोर मंडल शामिल है ।

22 जनवरी को जिले में शुष्क दिवस घोषित

रतलाम 17 जनवरी 2024/कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार ने 22 जनवरी को अयोध्या (उप्र.) में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने से विभिन्न स्थानों पर बडे कार्यक्रमसमारोहआयोजनजुलूसप्रभातफेरी आदि निकलना संभावित होने के कारण शराब बिक्री एवं भाग बिक्री पर प्रतिबंध होने से आगामी 22 जनवरी को सम्पूर्ण जिल्ो में शुष्क दिवस घोषित किया है। शुष्क दिवस पर जिले की समस्त कम्पोजिस्ट मदिरा दुकानेंवाईनरीवाईन आउटलेटरेस्तरां बार एवं होटल बार (एफ.एल.एवं एफ.एल.3), देशी एवं विदेशी मद्य भाण्डागार तथा समस्त भांगभांग घोटाभांग मिठाई दुकानें बंद रहेगी।

लोकसभा निर्वाचन के लिए जिला व्यय अनुविक्षण समिति का गठन

रतलाम 17 जनवरी 2024/जिले में आगामी लोकसभा निर्वाचन कार्य को संपन्न करने के अंतर्गत निर्वाचन में लेखा की निगरानी हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा जिला व्यय अनुविक्षण  समिति गठित की गई है।

समिति में निर्वाचन क्षेत्र के प्रभारी व्यय प्रेक्षक जिला निर्वाचन अधिकारी तथा जिले के व्यय अनुविक्षण नोडल अधिकारी सम्मिलित रहेंगे। यदि उम्मीदवार द्वारा या उसके निर्वाचन अभिकर्तारिटर्निंग अधिकारी के नोटिस में उल्लेखित छिपाए गए व्ययों का खंडन करता है तो वह अपनी असहमति के कारणों का उल्लेख करते हुए उत्तर प्रस्तुत करेगा और उसे समिति को अग्रेषित करेगा। समिति द्वारा रिटर्निंग अधिकारी के नोटिस तथा उम्मीदवार के उत्तर में उल्लेखित साक्ष्य की जांच करने के उपरांत उत्तर मिलने की दिनांक से 72 घंटे में निर्णय लिया जाएगा कि छिपाए गए व्ययों को उम्मीदवार के व्यय लेखा में शामिल किया जाए अथवा नहीं। समिति के आदेश उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी संबंधित उम्मीदवार निर्वाचन व्यय पर निर्वाचन के संचालन नियम अंतर्गत संवीक्षा रिपोर्ट आयोग को प्रेषित करेंगे।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत नगदी तथा अन्य वस्तुओं की जब्ती और इन्हें छोड़े जाने की मानक प्रक्रिया के लिए समिति गठित

रतलाम 17 जनवरी 2024/ आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत नगदी तथा अन्य वस्तुओं की जब्ती और इन्हें छोड़े जाने के लिए मानक प्रचालन प्रक्रिया एवं नगदी रिलीज किए जाने के लिए कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा समिति गठित की गई है जिसके नोडल अधिकारी जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमन वैष्णव रहेंगे। इसके संयोजक भू प्रबंधन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी व्यय लेखा श्री राधेश्याम मंडलोई होंगे। इसके सदस्यों में जिला कौषालय अधिकारी श्री रमेश मौर्य तथा लेखा अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती प्रीति डेहरिया रहेगी।

समिति के कार्य इस प्रकार रहेंगे कि समिति पुलिस अथवा स्थैटिक निगरानी दल या उड़नदस्ते द्वारा की गई जब्ती के प्रत्येक मामले की अपनी ओर से जांच करेगी तथा जहां समिति यह पाती है कि मानक प्रचालन प्रक्रिया के अनुसार जब्ती के संबंध में प्राथमिकी शिकायत दर्ज नहीं की गई है या जहां जब्ती किसी अभ्यर्थी या राजनीतिक दल या किसी निर्वाचन अभियान इत्यादि से जुड़ी हुई नहीं है तो वह ऐसे व्यक्तियों को जिसे नगदी जप्त की गई थीको ऐसे नकदी रिलीज करने के बारे में इस आशय का स्पीकिंग आदेश जारी करने के पश्चात रिलीज आदेश जारी करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगी तथा सभी मामलों का अवलोकन करेगी तथा जब्ती पर निर्णय लेगी।

व्यय अनुवीक्षण नोडल अधिकारी द्वारा नगदी रिलीज करने के संबंध में सभी प्रकार की सूचना का एक रजिस्टर संधारित किया जाएगा। यह रजिस्टर क्रमांकित और तिथिवार होगाइसमें अवरुद्धजप्त नगदी की राशि और संबंधित व्यक्तियों को छोड़ दिए जाने की तारीख का विवरण होगा। समिति रिलीज की गई नगदी 10 लाख से अधिक है तो रिलीज किए जाने से पहले आयकर के नोडल अधिकारी को सूचित किया जाएगा। उड़नदस्तेएसएसटी या पुलिस अधिकारियों द्वारा जप्त की गई नगदी आदि की जब्ती के सभी मामले तत्काल जिले में गठित उक्त समिति के संज्ञान में लिए जाएंगे और समिति उक्त अनुसार तत्काल कार्रवाई करेगी। किसी भी परिस्थिति में जप्त की गईनगदी जप्त की गई बहुमूल्य वस्तुओं से संबंधित मामले मालखाना या कोषागार में मतदान की तारीख के दिनों से अनाधिक समय के लिए तब तक लंबित नहीं रखे जाएंगेजब तक की कोई प्राथमिकीशिकायत न दर्ज की गई हो। यहां संबंधित रिटर्निंग आफिसर का उत्तरदायित्व होगा कि वह सभी मामलों को अपील समिति के समक्ष प्रस्तुत करें और अपील यह समिति के आदेश अनुसार नगदीबहुमूल्य वस्तुओं को रिलीज करें।

लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत जिला स्तरीय नियंत्रण मॉनिटरिंग कक्ष एवं कॉल सेंटर कार्य करेगा

रतलाम 17 जनवरी 2024/आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत जिला स्तरीय नियंत्रण एवं मॉनिटरिंग कक्ष तथा कॉल सेंटर निर्वाचन की सूचना जारी होने के दिनांक से कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में कार्य करेगा। तदअनुसार कंट्रोल रूम फोन नंबर 07412 270487 पर श्री सोहनसिंह ठाकुर सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा मोबाइल नंबर 9424809171 तथा 94793 17121 कॉल सेंटर के प्रभारी अधिकारी रहेंगे। इनके नियंत्रण में तीन शिफ्ट में अधिकारी कर्मचारी तैनात किए गए हैं। कॉल सेंटर अंतिम चरण के मतगणना परिणाम घोषणा के दो दिवस पश्चात तक सक्रिय रहेगा तथा 24 घंटे कार्य करेगा।

कंट्रोल रूम कॉल सेंटर पर जो अधिकारी कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं उनमें वाटरशेड के श्री महेंद्रसिंह मोबाइल नंबर 98270 33561, श्री बीरबल सिंह जाटव मोबाइल नंबर 99775 31748, अनिल शर्मा दल प्रभारी के रूप में नियुक्त किए गए हैं। नियुक्त किए गए कर्मचारी काल सेंटर पर स्थापित दूरभाष पर प्राप्त शिकायतों को सुनेंगे तथा उन्हें निर्धारित रजिस्टर में दर्ज करेंगे।

पटाखा विक्रय के लिए अस्थाई पटाखा अनुज्ञप्ति 19 जनवरी से 22 जनवरी तक के लिए मिलेगी

रतलाम 17 जनवरी 2024/ कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में ऐसे अनुज्ञप्तिधारी जिन्होंने दीपावली 2023 के दौरान अस्थाई अनुज्ञप्ति जारी की गई थी उन्हें 19 जनवरी 2024 से 22 जनवरी 2024 तक कुल चार दिवस के लिए पूर्व में जारी की गई अनुज्ञप्ति की शर्तों के अधीन अस्थाई अनुज्ञप्ति जारी कर सकेंगे। उपरोक्त आदेश 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री रामजी के प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर पूरे देश में दीपावली पर्व के समान पर्व मनाया जाना हैके सम्बन्ध में में जारी किया गया है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर6 hours ago

अलीराजपुर – पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने किया आदेश जारी , विवादित थाना प्रभारी चंद्रशेखर आजाद नगर को हटाया ।

झाबुआ7 hours ago

अधिकारियों व कर्मचारियों की न्यायोचित मांगों के लिए राज्य कर्मचारी संघ ने ज्ञापन सौंपा

झाबुआ20 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ20 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ20 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!