Connect with us

RATLAM

लोगों को आसानी से रिकॉर्ड मिल सके, इस हेतु रिकॉर्ड रूम व्यवस्थित किया जाएगा कलेक्टर ने किया निरीक्षण~~स्टार्टअप रैकिंग लीडर अवार्ड प्रदेश के लिए गौरव : मंत्री श्री काश्यप नए स्टार्टअप के लिए युवाओं को अवसर देंगे सीड कैपीटल की व्यवस्था करने की योजना शीघ्र~~

Published

on

लोगों को आसानी से रिकॉर्ड मिल सकेइस हेतु रिकॉर्ड रूम व्यवस्थित किया जाएगा

कलेक्टर ने किया निरीक्षण

रतलाम 18 जनवरी 2024/  रतलाम स्थित पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में बनाया गया रिकॉर्ड रूम अब व्यवस्थित किया जाएगा ताकि लोगों को आसानी से वांछित रिकॉर्ड मिल सके। इसके लिए कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा गुरुवार को रिकॉर्ड रूम का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर विभिन्न कक्षों में पहुंचेरिकॉर्ड रूम के प्रभारी से रिकॉर्ड संधारण के बारे में जानकारी प्राप्त की।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जब भी किसी व्यक्ति को उसके वांछित रिकॉर्ड की जरूरत हो तो बगैर समय गवाएं उसको रिकॉर्ड मिल सके इसके लिए जरूरी है कि रिकॉर्ड को नियोजित ढंग से रखा जाएसूचीबद्ध किया जाए। आवश्यकता पड़ने पर संबंधित तहसीलों के कर्मचारियों को बुलवाया जाकर भी रिकॉर्ड संधारण में मदद ली जा सकती है। जरूरतमंद व्यक्ति को रिकॉर्ड सहजता से उपलब्ध हो सके। रिकॉर्ड रूम में अनुपयोगी रिकॉर्ड का विनष्टीकरण शासकीय नियमानुसार करने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए। रिकॉर्ड संधारण के अलावा कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के दौरान रिकार्ड रूम की वृहद साफसफाई के लिए भी निर्देशित किया गया। उल्ल्ोखनीय है कि कल्ोक्टर श्री लाक्षाकार द्वारा जिल्ो की तहसील कार्यालयों में भी रिकार्ड के व्यवस्थित संधारण हेतु संबंधित एसडीएम तथा तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है।

स्टार्टअप रैकिंग लीडर अवार्ड प्रदेश के लिए गौरव : मंत्री श्री काश्यप

नए स्टार्टअप के लिए युवाओं को अवसर देंगे

सीड कैपीटल की व्यवस्था करने की योजना शीघ्र

रतलाम 18 जनवरी 2024/  सूक्ष्मलघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री चेतन काश्यप ने भारत सरकार द्वारा स्टार्टअप रैकिंग 2022 में मध्यप्रदेश को लीडर अवार्ड प्रदेश के लिए गौरव है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। मंत्री श्री काश्यप ने कहा कि उनका विभाग युवाओं के लिए नए अवसर पैदा करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेगा। मंत्री श्री काश्यप ने कहा कि अपनी शानदार स्टार्टअप पालिसी की बदौलत हमने दो साल से भी कम अवधि में 108 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित कर देश में चौथे से तीसरी रैंक पर अपना स्थान बनाया है।

मंत्री श्री काश्यप ने कहा कि स्टार्टअप पालिसी के बेहतर प्रावधानों के चलते स्टार्टअप की संख्या 3700 से ऊपर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि वे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लगातार विचार-विमर्श कर रहे हैं और सिडवी सहित अन्य वित्तीय संस्थाओं से स्टार्टअप के लिए बड़ी मात्रा में सीड कैपीटल मुहैया कराने की योजना तैयार की जा रही है।

श्री काश्यप ने कहा कि मध्यप्रदेश का युवा महनती है और उन्हें नए अवसर उपलब्ध करवाना सरकार की जवाबदारी है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि प्रदेश अगले वर्ष तक स्टार्टअप रैकिंग में अग्रणी होगा। मंत्री श्री काश्यप ने अपने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित एमएसएमई टीम को इस अपलब्धि के लिए बधाई दी।

व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ गठित

रतलाम 18 जनवरी 2024/  लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत अभ्यर्थियों द्वारा अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं द्वारा उपगत या प्राधिकृत किए गए सभी व्ययों की निगरानी रखनेरखरखाव करनेप्रचार प्रसार अभियान के दौरान गैर अनुज्ञेय व्यय की निगरानी रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ गठित किया गया है।

गठित प्रकोष्ठ में नोडल अधिकारी के रूप में भूप्रबंधन अधिकारी एवं अपर जिला दंडाधिकारी श्री राधेश्याम मंडलोई मोबाइल नंबर 7869 226652 को नियुक्त किया गया है। उनके सहयोगियों में डिप्टी कलेक्टर श्रीमती राधा महंतजिला कोषालय अधिकारी श्री रमेश मौर्य तथा लेखाधिकारी जिला पंचायत श्रीमती प्रीति डेहरिया रहेंगे।

गठित किया गया प्रकोष्ठ व्यय प्रेक्षक तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के मध्य समन्वय का कार्य करेगा। निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण से संबंधित विभिन्न दल उक्त प्रकोष्ठ के घटक रहेंगे। व्यय संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र तथा व्यय संवेदनशील पॉकेट से संबंधित कार्य एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल में नोडल अधिकारी से सशक्त समन्वय का कार्य करेगा। पुलिस के नोडल अधिकारीआयकर के नोडल अधिकारीउत्पाद शुल्क के नोडल अधिकारी से समन्वय करेगा। निर्वाचन की घोषणा होने से पूर्व ही विभिन्न दलों को प्रशिक्षण भी दिलवाएगाइसके अलावा अन्य कार्य भी उसके दायित्व में सम्मिलित रहेंगे।

विधानसभावार निर्वाचन व्यय लेखा दल गठित

रतलाम 18 जनवरी 2024/ आगामी लोकसभा सामान्य निर्वांचन 2024 के अंतर्गत निर्वाचन व्यय लेखा का संधारण तथा निगरानी के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा निर्वाचन व्यय लेखा दलों का विधानसभावार गठन किया गया है।

यह दल निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के दिनांक से निर्वाचन परिणाम की घोषणा के 45 दिन बाद तक अपर जिला दंडाधिकारी एवं नोडल अधिकारी श्री राधेश्याम मंडलोई तथा लेखा अधिकारी जिला पंचायत एवं सहायक नोडल श्रीमती प्रीति डेहरिया तथा संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग सहायक रिटर्निग अधिकारी के नियंत्रण मार्गदर्शन में निर्वाचन व्यय लेखा से संबंधित कार्यों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुसार संपादित करेगा।

जारी आदेश के अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम ग्रामीण के लिए अधिकारी के रूप में लेखा अधिकारी मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी सुश्री प्रीति पंडया तथा सहयोगी के रुप में कार्यालय कार्यपालन यंत्री विद्युत सुरक्षा के श्री मुकेश राजा एवं कृषि विभाग के श्री नरेंद्रसिंह राणावत नियुक्त किए गए हैं। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर के लिए अधिकारी के रूप में लेखाधिकारी जिला पंचायत श्रीमती दीपिका रावल तथा सहयोगियों के रूप में लेखपाल जिला शिक्षा केंद्र श्री सुभाष आर्य तथा कृषि विभाग के श्री सुधीरसिंह सिसोदियाविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना के लिए अधिकारी के रूप में सहायक लेखा अधिकारी जनपद पंचायत श्री अजय सिसोदिया तथा सहयोगी कर्मचारी प्राथमिक शिक्षक श्रीमती मौसमी अरोड़ा तथा महिला बाल विकास विभाग के श्री चंद्रेश ठक्करविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा के लिए अधिकारी के रूप में सहायक लेखा अधिकारी जनपद पंचायत श्री विनोद शर्मा तथा सहयोगी कर्मचारी लेखपाल श्री शैलेंद्रसिंह चंद्रावत तथा श्री चंद्रप्रकाश जैन एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट के लिए अधिकारी के रूप में सहायक लेखा अधिकारी जनपद पंचायत श्री मनीष ललावत एवं उनके सहयोगी कर्मचारी के रूप में सहायक वर्ग श्री भूपेंद्र निगम एवं श्री नरेंद्र पंजाबी नियुक्त किए गए हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर5 hours ago

अलीराजपुर – पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने किया आदेश जारी , विवादित थाना प्रभारी चंद्रशेखर आजाद नगर को हटाया ।

झाबुआ7 hours ago

अधिकारियों व कर्मचारियों की न्यायोचित मांगों के लिए राज्य कर्मचारी संघ ने ज्ञापन सौंपा

झाबुआ19 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ20 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ20 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!