Connect with us

झाबुआ

विशाल शोभायात्रा, कार सेवकों का सम्मान, महाआरती,भंडारा , महाप्रसादी का होगा आयोजन

Published

on

झाबुआ–देश की पवित्र नगरी अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा दिनांक 22 जनवरी को होने जा रही है पूरा देश इस उल्लास में डूबा हुआ है इसके लिए झाबुआ शहर भी भगवामय हो गया है शहर के अनेक संगठनों ने अपने-अपने स्तर पर आयोजन की तैयारी कर रखी है लेकिन झाबुआ का मुख्य आयोजन श्री राम सेवा समिति एवं सकल हिंदू समाज द्वारा किया जा रहा है इस दो दिवसीय कार्यक्रम को अन्तिम रूप देने के लिए पैलेस गार्डन पर बुधवार को विशाल बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें शहर को राममय बनाने के लिए विशाल शोभायात्रा, कारसेवकों का सम्मान, महाआरती एवं भंडारा महाप्रसादी कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया जिसके लिए बाकायदा बड़े स्तर पर कार्यकर्ताओं को अनेक समितियां बनाकर उसके दायित्व भी सौंप दिए गए है ।

आयोजन समिति के संयोजक आशीष चतुर्वेदी ने बताया कि बुधवार को आयोजित बैठक में संपूर्ण कार्यक्रम को लेकर रूपरेखा बना ली गई है । तथा अनेक समितियां बनाकर उनके दायित्वों का बंटवारा भी कर दिया गया है यह समितियां अब अपने-अपने कामों को देखकर उसका सही निर्धारण करेगी । गोपाल सोनी ने इस अवसर पर कार्यक्रम की भव्यता एवं उसका महत्व बताते हुए जन-जन से इस आयोजन में तन मन धन के सहयोग का निवेदन किया है प्रभु श्री राम की प्रथम आरती का लाभार्थी बनने का आह्वान भी सभी से किया गया है । इसके लिए बोली लगाई गई है वह 15000 तक पहुंच गई है साथ ही यह बोली दिनांक 21 को आयोजित होने वाली भजन संध्या तक जारी रहेगी ।

दायित्व के संबंध में जानकारी देते हुए अंकुश काठी ने बताया कि कार्यक्रम को सुव्यवस्थित करने के लिए कार्यकर्ताओं को दायित्वो का बंटवारा किया गया । जिसमें वित्तीय व्यवस्था आशीष चतुर्वेदी, गोपाल नीमा संभालेंगे , कोषाध्यक्ष देवेंद्र पोरवाल रहेंगे । प्रशासनिक कार्यवाही के लिए जितेंद्र पटेल, ओ पी राय, गोपाल बुंदेला, हर्षित बेस सहित दो अन्य महानुभाव को व्यवस्था दी गई है । नगर पालिका संबंधी व्यवस्था के लिए बिट्टू सिंगार ,नाना राठौर एवं अन्य दो लोगों को प्रभारी बनाया गया है 5000 आमंत्रण पत्रक वितरण की भी व्यवस्था की जा रही है उसके लिए बंटू भदोरिया, हितेश सोलंकी, बंटी शक्तावत एवं हार्दिक अरोड़ा को प्रभार देते हुए, उन्हें सभी स्थानों पर यह आमंत्रण पत्र पहुंचने की व्यवस्था की गई है ।.जहां अखबार और सोशल मीडिया नहीं पहुंच पाते हैं ऐसी गरीब बस्तियों को चिन्हित किया गया है लगभग 25 स्थान पर यह आमंत्रण वितरित करके , उन्हें कार्यक्रम में लाने की योजना बनाई गई है मंदिर साज सज्जा के लिए प्रेम प्रकाश कोठारी, सूर्या काठी, विजय रूनवाल, मुलु बुंदेला, पवन सोनी, योगेंद्र, भेरू, लखन किशोर भावसार, रश्मि मोडिया ,कमलेश लोढ़ा, जितेंद्र सोनी, पिंटू पोरवाल के अलावा पांच अन्य सदस्यों को इसमें शामिल किया गया है

भजन संध्या रहेगी मुख्य आकर्षण का केंद्र

दिनांक 21 जनवरी को रात्रि 7:00 बजे राम मंदिर प्रांगण पर संगीत मय भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है जिसमें शुभम राणा एवं उनकी टीम इंदौर से झाबुआ आकर भजनों की शानदार प्रस्तुति देंगे । इस आयोजन के लिए गोपाल सोनी एवं हनि नीमां को प्रभारी बनाया गया है यह प्रभारी मंच व्यवस्था, बैठक व्यवस्था ,लाइट एवं माइक व्यवस्था देखेंगे । साथ ही अतिथियों के बैठने की व्यवस्था एवं उनके सम्मान की व्यवस्था कार्तिक नीमा ,मनोज अरोड़ा के अलावा अन्य दो व्यक्ति देखेंगे । भजन संध्या के दौरान महिलाओं की विशेष प्रस्तुति एवं अल्पाहार की व्यवस्था भी की जा रही है ।

कार सेवकों का होगा सम्मान

दिनांक 22 जनवरी को शोभा यात्रा के पूर्व सभी राम भक्तों का एकत्रीकरण राजवाड़ा पर होगा । इस दौरान कार सेवकों का सम्मान भी किया जाएगा । इसके प्रभारी सुनील चौहान एवं हरीश लाल शाह आम्रपाली को बनाया गया है यह सम्मान रवि सिसोदिया सुशील सिसोदिया की टीम द्वारा साफा बांधकर, गमछा पहनाकर हार फूल द्वारा किया जायेगा । इस अवसर पर कार सेवकों के पैर पखारने का विशेष आयोजन भी किया जाएगा । जिसकी पूरी जवाबदारी सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर एवं गायत्री परिवार के विनोद जायसवाल एवं सामाजिक कार्यकर्ता दादू भाई परमार की रहेगी । यह कार्यक्रम सुबह 8:30 बजे से 9:00 बजे के बीच आयोजित होगा ।

शोभा यात्रा के रूट का हूवा चयन एवं क्रम निश्चित किए गए

22 जनवरी को प्रातः 9:00 बजे आयोजित होने वाली विशाल शोभायात्रा के लिए मार्ग का चयन कर लिया गया है शोभा यात्रा श्री राम मंदिर से निकलकर गोवर्धन नाथ मंदिर, आज चौक, थांदला गेट, बस स्टैंड, बस स्टैंड से घूम कर पुनः थांदला गेट, राठौर तेली समाज मोहल्ला, लक्ष्मीबाई मार्ग होते हुए राजवाड़ा गेट की ओर से श्री राम मंदिर पहुंचेगी । इस यात्रा का क्रम भी निर्धारित कर लिया गया है जिसमें सर्वप्रथम ध्वज वाहक रहेगा ।. जिसकी व्यवस्था हेमंत नाना राठौर को दी गई है दूसरे नंबर पर बेहतरीन बेंड रहेगा , इसके प्रभारी प्रवीण चौहान बनाए गए हैं तीसरी क्रमांक पर ध्वज वाहिनी 51 युवाओं का एक दल रहेगा । इसके प्रभारी अभिषेक चतुर्वेदी, हर्षित बेस बनाए गए हैं चौथे नंबर पर भजन मंडली चलेगी, जो शुभम राठौड़ की टीम एवं कालका माता मंदिर की टीम उसमें शामिल रहेगी । इसके प्रभारी हरि सतोगीया ,जगदीश परमार ,राजू पवार होंगे । पुरुष शोभा यात्रा की व्यवस्था राजेश मेहता ,अजय पोरवाल ,बंटी बृजवासी ,संदीप पोरवाल, रमेश कटारिया के अलावा तीन अन्य साथियों को सौंपी गई है । छठे नंबर पर बैंड रहेगा.। जिसकी व्यवस्था प्रवीण सोनी, जितेंद्र पांचाल देखेंगे सातवें नंबर पर 26 कार सेवकों का दल चलेगा । इसके प्रभारी अजय रामावत, रविंद्र सिसोदिया रहेंगे । आठवें नंबर पर हनुमान जी और वानर सेना चलाएंमांन रहेगी । इसके प्रभारी विनय वर्मा एवं उनकी पूरी टीम रहेगी । नवे नंबर पर राम दरबारबग्गी में विराजित होंगे , यह व्यवस्था भी विनय वर्मा और उनकी टीम देखेगी ।

दसवें नंबर पर ढोल रहेंगे इसके प्रभारी दिनेश पालीवाल, सुनील पालीवाल रहेंगे । 11 नंबर पर 101 महिलाएं कलश लेकर चलेगी । जिसकी तैयारियां मनीष सोनी, हेमंत जैन, प्रमोद शर्मा द्वारा की जाएगी । 22 तारीख को प्रातः इसकी तैयारी के लिए दीपा सोनी, वर्षा सोनी, अंजू सोनी, ज्योति पोरवाल को यह प्रभार दिया गया है । महिला शोभा यात्रियों को सुव्यवस्थित करने के लिए पार्षद रेखा शर्मा ,कविता राठौड़, जितेंद्र शाह, हार्दिक अरोड़ा के अलावा पांच महिला शक्ति को इसमें शामिल किया गया है राम जी की बग्गी के प्रभारी निखिल त्रिवेदी एवं महेश शाह रहेंगे और अंत में एक कचरा वाहन भी चलेगा जिसके प्रभारी गोपाल नीमा एवं टीम रहेगी । यह टीम शोभायात्रा के दौरान होने वाले पूरे कचरे को उठाते हुए चलेगी एवं नगर में स्वच्छता का संदेश देने का प्रयास इस दौरान किया जाएगा । इस शोभायात्रा में 6 वाली टाकी भी रहेंगे जो पूरी शोभायात्रा को संचालित करेंगे । साथ ही जिमी मराठा, पवन गोलिया, कैलाश भाई, गोलू भाई ,विशेष मराठा, मयंक मेहसन, विशाल शाह शोभायात्रा को सिटी बजाकर नियंत्रित करते रहेंगे ।

भंडारा महाप्रसादी के लिए बनाई गई विशेष कार्य योजना

बैठक के दौरान विशाल भंडारा महाप्रसादी के लिए कार्यकर्ताओं को दायित्व सोफे गए हैं इसके लिए बाकायदा 22 जनवरी को दोपहर 12:00 बजे महाआरती के पश्चात लगभग 5000 भक्तजनों के लिए भोजन प्रसादी का वितरण किया जाएगा । इसके लिए बाकायदा 8 काउंटर लगाए जाएंगे और चार काउंटर पानी के लिए भी रहेंगे । राजवाड़ा परिसर में पहली बार भंडारा होने के कारण यहां टेंट व्यवस्था एवं रेलिंग व्यवस्था भी की जाएगी । इसके संयोजक सूर्या काठी, हरि पटेल, लाल सिंह चौहान ,विकास पालीवाल, गौरव पालीवाल रहेंगे । मैदानी व्यवस्था देखने के लिए मुकेश संघवी, आशीष काठी, जयस काठी, देवेंद्र सिंह चौहान, पारस जैन, अमित काठी ,संदीप पोरवाल ,कमलेश लोढ़ा, संदीप मिश्रा, पंकज कोठारी, पंकज टेलर सहित पांच अन्य सहयोगी इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे । इस आयोजन को देखते हुए 30 विशेष वर्करो को भी झाबुआ बुलाया गया है साथ ही इस पूरे आयोजन को डिस्पोजल मुक्त बनाने का प्रयास भी किया जा रहा है कंट्रोल रूम के रूप में गोपाल सोनी ,अंकुश काठी एवं प्रांजल नीमा पूरी व्यवस्था को देखेंगे ।

स्वर्णकार समाज करेगा पंचमेवा वितरित

स्वर्णकार समाज के मनोज सोनी एवं भरत सोनी ने बताया कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के विशेष अवसर पर महा आरती के तुरंत बाद आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंचमेव का प्रसाद वितरित किया जाएगा । इसके लिए बाकायदा 10 काउंटर तैयार किये जा रहे हैं 10000 पैकेट बनाकर श्रद्धालुओं को यह वितरित किए जाएंगे । स्वर्णकार समाज के सभी घरों से इसमें सहयोग प्रदान किया गया है एवं श्री राम सेवा समिति एवं सकल हिंदू समाज के विशेष आग्रह पर स्वर्णकार समाज श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण करने जा रहा है ।

आतिशबाजी का नजारा सबका मनमोहेगा

22 जनवरी को आयोजन समिति ने यह भी तय किया है की रात्रि 7:30 बजे स्थानीय राजवाड़ा चौक पर भव्य आतिशबाजी की जाएगी । विभिन्न रंगों से सरोबार इस आतिशबाजी को देखने के लिए सभी लोगों के मन में उत्सुकता उत्पन्न हो गई है इस आयोजन को संपादित करने के लिए चार प्रभारी भी बनाए गए हैं जिसमें भावेश सोलंकी सतीश कहार ,अमित काठी एवं गोपाल सोनी को इसका दायित्व सोपा गया है । सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन गोपाल नीमा ने किया एवं बैठक का आभार सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर द्वारा किया गया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

अधिकारियों व कर्मचारियों की न्यायोचित मांगों के लिए राज्य कर्मचारी संघ ने ज्ञापन सौंपा

झाबुआ14 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ14 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ14 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ14 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!