RATLAM

श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददायी है- गुमानसिंह डामोर श्री आडवानी को भारत रत्न दिये जाने पर सांसद ने दी बधाई  ।

Published

on

श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददायी है- गुमानसिंह डामोर
श्री आडवानी को भारत रत्न दिये जाने पर सांसद ने दी बधाई  ।


झाबुआ
। भाजपा संस्थापकों में शामिल लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का एलान किया गया है। भाजपा के दोनों दिग्गज नेताओं अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी को भी भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का फैसला किया गया। इस सम्मान को लेकर  द्वात्रीय सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए भारत सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी का आभार व्यक्त करते हुए भाजपा के 96 वर्षीय संस्थापक व्यक्तित्व श्री लालकृष्ण आडवानी जी एवं उनके परिवार को बधाईयां प्रेषित की है ।
श्री डामोर ने कहा है कि वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का एलान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। गौरतलब है कि मोदी सरकार के ही कार्यकाल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को साल 2015 में भारत रत्न से नवाजा गया था। अब उसके करीब नौ साल बाद भाजपा संस्थापकों में शामिल लालकृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न देने का एलान किया गया है। भाजपा के दोनों दिग्गज नेताओं को भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का फैसला किया गया।
उन्होने कहा कि भाजपा आज देश की राजनीति के शिखर पर है और उसे यहां तक पहुंचाने में श्री अटल बिहारी वाजपेयी और श्री लालकृष्ण आडवाणी की अहम भूमिका है। दोनों नेता करीब सात दशकों तक भाजपा की राजनीति की धुरी रहे और भाजपा के गठन से लेकर भाजपा को बड़ी राजनीतिक ताकत बनाने में इन दोनों नेताओं की केंद्रीय भूमिका है।  लालकृष्ण आडवाणी ने भाजपा को संगठन के स्तर पर मजबूत बनाने और पार्टी से विभिन्न नेताओं को जोड़ने का काम किया। साथ ही उन्होंने राम मंदिर आंदोलन के जरिए भाजपा को एक राजनीतिक ताकत के रूप में घर-घर में पहचान दिलायी। वहीं राजनीतिक परिदृश्य में भाजपा की स्वीकार्यता को बढ़ाने में  श्री अटल बिहारी वाजपेयी के करिश्माई व्यक्तित्व की अहम भूमिका रही।
श्री डामोर के अनुसार लालकृष्ण आडवाणी जहां भाजपा की हिंदुत्ववादी राजनीति का चेहरा रहे, वहीं अटल बिहारी वाजपेयी की पहचान पार्टी के उदार चेहरे के रूप में बनी। इन दोनों नेताओं की जोड़ी के दम पर ही भाजपा जहां विभिन्न पार्टियों के साथ गठबंधन कर देश को पहली गैर कांग्रेसी स्थायी सरकार देने में सफल रही, साथ ही अपने हिंदूवादी एजेंडे पर भी टिकी रही। यही वजह रही कि साल 1984 में जहां भाजपा के दो सांसद थे तो साल 1999 में पार्टी ने 182 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी।
श्री डामोर ने कहा कि श्री आडवाणीजी का जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर भारत उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं.। श्री लालकृष्ण आडवाणी 5 बार लोकसभा और 4 बार राज्यसभा से सांसद रहे हैं। 3 बार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भी रहे चुके हैं. 2002 से 2004 तक वह देश के उपप्रधानमंत्री भी रहे हैं।
श्री गुमानसिंह डामोर ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। देश के वरिष्ठतम नेता और हम सभी के मार्गदर्शक श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददायी है । आजादी के बाद देश के पुनर्निर्माण में आडवाणीजी की अहम भूमिका रही है। आडवाणी जी राजनीति में शुचिता के जीवंत उदाहरण है। आडवाणी जी को ’’भारत रत्न’’ घोषित करने के लिए मैं प्रधानमंत्री श्रीमोदी जी को धन्यवाद देता हूं तथा आडवाणी जी के स्वस्थ्य और दीर्घायु की प्रार्थना की है ।
उन्होने बताया कि श्री लालकृष्ण आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के कराची में 8 नवंबर 1927 को एक हिंदू सिंधी परिवार में हुआ था। आडवाणी की शुरुआती शिक्षा कराची के सेंट पैट्रिक हाई स्कूल से हुई। भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद आडवाणी का परिवार पाकिस्तान छोड़कर भारत के मुंबई में आकर बस गया। आडवाणी विभाजन से पहले से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे और भारत आने के बाद वे आरएसएस के प्रचारक बन गए। आरएसएस के साथ उन्होंने राजस्थान में काम किया। साल 1957 में आडवाणी जनसंघ के लिए काम करने के लिए दिल्ली आ गए। दिल्ली में आडवाणी अटल बिहारी वाजपेयी के घर में ही रहे थे। श्री डामोर ने भाजपा के ऐसे मुर्धन्य नेता श्री लालकृष्ण आडवानी को ’’भारत रत्न’’ दिये जाने पर पूरे संसदीय क्षेत्र की ओर बधाईयां देते हुए उनके दीर्घायु होने की कामना की तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी का आभार व्यक्त किया है ।

Trending