Connect with us

RATLAM

सीएमएचओ ने की राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों की समीक्षा~~विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों में सिकल सेल अनीमिया की जांच की गई

Published

on

सीएमएचओ ने की राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों की समीक्षा

रतलामसीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर बुधवार को सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र बाजना पहुंचे । उन्‍होंने कम्‍युनिटी हेल्‍थ ऑफिसर की बैठक ली जिसमें मिशन परिवार विकासआयुष्‍मान कार्ड वितरणसिकल सेल अनीमिया की स्‍क्रीनिंग सहित विभिन्‍न राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों की बिंदुवार समीक्षा कर सभी कार्यक्रमों में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान डीपीएम डॉ. अजहर अलीचिकित्‍सा अधिकारी डॉ. जितेन्‍द्र जायसवालश्रीमती निशा सोलंकी बीईई सहित विभिन्‍न अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के दौरान

स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों में सिकल सेल अनीमिया की जांच की गई

रतलाम / शहरी क्षेत्र रतलाम में विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के शिविरों के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा आमजन का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण कर जांच उपचार सेवाऐं भी प्रदान की जा रही है। सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि आयोजित शिविरों में 11 लोगों का सिकल सेल अनीमिया का परीक्षण किया गया तथा पात्र हितग्राहियों को आयुष्‍मान कार्ड प्रदान किए गए। शिविर के दौरान रोगी कल्‍याण समिति सदस्‍य श्री हेमंत राहोरीएपीएम हिना मकरानीश्री सुरेश जोशी सहित विभिन्‍न अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

नवजात शिशु गहन चिकित्‍सा ईकाई में समीक्षा बैठक संपन्‍न

नवजातों की मृत्‍यु में आई उल्‍लेखनीय कमी – सिविल सर्जन डॉ. एम.एस. सागर

रतलाम/ जिला चिकित्‍सालय में नवजात शिशु गहन चिकित्‍सा ईकाई में पदस्‍थ स्‍टॉफ की समीक्षा बैठक ली गई। सिविल सर्जन डॉ. एम.एस. सागर ने बताया कि अति गंभीर स्थिति के 0 से 28 दिन के नवजात शिशुओं को एसएनसीयू में भर्ती रखकर उनकी उचित स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल की जा रही है । इस संबंध में पूर्व में एसएनसीयू में भर्ती बच्‍चों में मृत्‍यु की दर लगभग 16 प्रतिशत थी जो वहां उलब्‍ध प्रोटोकॉल आधारित स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल एवं समय समय पर निरीक्षण कर सुधारात्‍मक कार्यवाही के कारण अब अपने न्‍यूनतम स्‍तर 9 प्रतिशत पर लाने में उल्‍लेखनीय सफलता प्राप्‍त की गई ।

उन्‍होंने बताया ‍कि स्‍वास्‍थ्‍य एवं ‍चिकित्‍सा देखभाल के साथ साथ अब धात्री माताओं को स्‍तनपान एवं शिशु को गर्म रखने के परामर्श तथा जागरूकता के कारण निरंतर सुधार परिलक्षित हो रहा है। अब नियमित रूप से चिकित्सकीय उपकरणों के क्रियाशील रखने एवं मॉनिटरिंग के साथ साथ इंफेक्‍शन दर में भी कमी लाई जा रही है। एसएनसीयू से डिस्‍चार्ज होने वाले बच्‍चों के फॉलोअप को दृष्टिगत रखते हुए इनकी सूची आशा कार्यकर्ताओं को प्रदान की जा रही है ताकि नवजात शिशुओं की गृह आधारित देखभाल के आधार पर शिशु मृत्‍यु में कमी लाई जा सके। बैठक में स्‍टाफ का उन्‍मुखीकरण कर चिकित्‍सा देखभाल की जानकारी दी गई एवं समस्‍त स्‍टॉफ को नवजात शिशुओं की बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के बिंदुओं पर कुशलता का आकलन किया गया।

बैठक के दौरान शिशु रोग विशेषज्ञ  डॉ. आर. सी.डामोरडॉ. अखंड प्रतापसिंहआरएमओ डॉ. अभिषेक अरोडाअस्‍पताल प्रबंधक श्रीवास्‍तवश्री चेतन पांडे, चिकित्‍सा अधिकारी तथा नसिंग ऑफिसर एवं अन्‍य कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। 

जावरा एसडीम रतलाम जिला मुख्यालय अटैच

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दिए निर्देश

ग्रामीणों से की थी अभद्रता

रतलाममुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि रतलाम जिले के जावरा एसडीएम द्वारा ग्रामीणों से अभद्रता का कृत्यदुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। एसडीएम श्री अनिल भाना को जिला मुख्यालय अटैच कर दिया गया है। सुशासन हमारा मूल मंत्र हैमध्यप्रदेश में नागरिकों से इस तरह का अशोभनीय व्यवहार सहन नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सोशल मीडिया पर जारी संदेश में यह बात कही।

शहरी परिवहन में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए नगरीय निकाय पिंक बसों का संचालन करें

प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मंडलोई ने पत्र लिखकर जारी किये निर्देश

रतलाम /  प्रदेश में नगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन में महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री नीरज मंडलोई ने पत्र जारी कर नगरीय निकायों को व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने निर्देश दिये है कि यह व्यवस्था नगरीय निकाय में जल्द शुरू की जायें । इंदौर नगर निगम में प्रायोगिक तौर पर 2 पिंक बसों का संचालन शुरू कर दिया है। प्रदेश में 16 नगर पालिक निगम भिण्डगुनाशिवपुरी और विदिशा में नगर पालिका परिषद में पिंक बसों के व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। प्रदेश में अमृत योजना एवं जेएनएनयूआरएम के तहत करीब 13 हजार नगरीय बसों का संचालन किया जा रहा है।

पिंक बसों में बस संचालक एवं परिचालक (कंडक्टर) महिला ही होगी । पिंक बसों में केवल महिला यात्री ही यात्रा कर सकेगी । महिला चालक एवं परिचालक के लिए ड्रेस कोड अनिवार्य होगा । महिला चालक के लिए लायसेंस और ट्रेनिंग की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है। स्मार्ट सिटी शहरों में पिंक बसों की निगरानी कमाण्ड सेंटर के माध्यम से की जाने के लिए भी कहा गया है। नगरीय निकायों के उन क्षेत्रों में पिंक बस की व्यवस्था करने को कहा गया है जहां शैक्षणिक एवं व्यवसायिक क्षेत्रों में महिलाओं का आवागमन अधिक होता है। इसके साथ ही पिंक बसों में महिला यात्री को टिकिट की सुविधा के साथ डिजिटल रूप में पेमेंट करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। प्रदेश के जिन नगरीय क्षेत्रों में बसों की लाइव लोकेशन की सुविधा मोबाइल एप के माध्यम से प्रदान की जा रही हैयह सुविधा पिंक बसों में भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। बसों में वरिष्ठ नागरिक एवं शारीरिक रूप से विकलांग यात्री के लिए सीट आरक्षित की जायेसभी पिंक बसों में महिला सुरक्षा की दृष्टि से जी.पी.एस. एवं पैनिक बटन लगाये जाने होगे। शहरी क्षेत्रों में पिंक बसों के संचालन से सिटी बसों में महिला यात्रियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह निडर होकर यात्रा कर सकेगी।

प्रदेश की 407 स्थानीय निकाय 99 करोड़ रूपये की राशि आहरित कर सकेगी

नगरीय विकास मंत्री श्री विजयवर्गीय के प्रयासों से मिली राशि

रतलाम /  नगरीय विकास विभाग के 407 निकायों को पंजीयन एवं मुद्रांक शुल्क के अंतर्गत 99 करोड़ 79 लाख रूपये की राशि कोषालय से आहरण करने की अनुमति मिल गई है। यह अनुमति वित्त विभाग द्वारा प्रदान की गई है। नगरीय विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने स्थानीय निकायों की वित्तीय दिक्कतों को देखते हुए वित्त विभाग के अधिकारियों से चर्चा की थी।

आयुक्त नगरीय विकास एवं आवास विभाग श्री भरत यादव ने बताया कि आहरित की जाने वाली राशि से संबंधित निकाय बुनियादी सुविधाओं के साथ सभी आवश्यक कार्य कर सकेंगे। पंजीयन एवं मुद्रांक शुल्क के अंतर्गत 197 करोड़ 90 लाख रूपये की राशि निकायों के लिए आवंटित की गई है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ6 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ6 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ7 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ7 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!