Connect with us

झाबुआ

इंदौर-दाहोद नई रेल लाइन प्रोजेक्ट की हुआ पूरा, पीथमपुर से सागौर तक 9.3 किमी तक ट्रैक तैयार पीथमपुर-सागौर के बीच रेल लाइन बिछाने का काम पूरा हुआ।

Published

on


इंदौर-दाहोद नई रेल लाइन प्रोजेक्ट की हुआ पूरा, पीथमपुर से सागौर तक 9.3 किमी तक ट्रैक तैयार
पीथमपुर-सागौर के बीच रेल लाइन बिछाने का काम पूरा हुआ।
झाबुआ, 
। इंदौर-दाहोद नई रेले लाइन प्रोजेक्ट की आधारशिला 2008 में रखी गई थी। 2013 के बाद इंदौर-दाहोद (205किमी) प्रोजेक्ट जमीन पर आया। वर्तमान में इंदौर-टिही तक रेल लाइन डालकर मालगाड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। दाहोद से कतवारा तक काम पूरा हा चुका है।इस कार्य को पूरा कराने में सांसद गुमानसिंह डामोर की भी अहम भूमिका रही है ।
इंदौर-दोहोद नई रेल लाइन प्रोजेक्ट में इंदौर से धार तक रेल लाइन पहुंचाने के लिए रतलाम मंडल ने दिसंबर तक का लक्ष्य रखा है। जिसमें इंदौर-टिही के बाद पीथमपुर-सागौर रेलखंड (9.3किमी) पर ट्रैक बिछाने काम भी पूरा कर लिया गया है।अब सागौर से नोगांव (धार) तक करीब 37 किमी का काम शेष बचा हुआ है, इसे भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। बता दे कि इस बार बजट में प्रोजेक्ट के लिए 600 करोड़ रुपए मिले है। इंदौर-दाहोद नई रेले लाइन प्रोजेक्ट की आधारशिला 2008 में रखी गई थी। 2013 के बाद इंदौर-दाहोद (205किमी) प्रोजेक्ट जमीन पर आया। वर्तमान में इंदौर-टिही तक रेल लाइन डालकर मालगाड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। दाहोद से कतवारा तक काम पूरा हा चुका है।
कतवारा से झाबुआ के बीच अर्थवर्क और पटरी बिछाने का काम चल रहा है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार टिही के आगे सुरंग बनाई जा रही है, जिसका काम अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। पीथमपुर से सागौर तक (9.3किमी) के हिस्से में ट्रेक बिछाया जा चुका है, जिसका ट्राली निरीक्षण किया जाना है। पीथमपुर यार्ड, सुलावट, एकलदोना गांव में जमीन मुआवजे को लेकर किसानों द्वारा विरोध किया जा रहा है, जिससे रेल अफसर मौके पर काम नहीं कर पा रहे है। इस मामले में रेलवे ने धार कलेक्टर को पत्र लिखा है।
स्टेशन बिल्डिंग बनना शुरू
कुछ महीने पहले ही रेलवे ने सोगार, गुनावद, नोगांव, झाबुआ, पिटोल में नई रेलवे स्टेशन बिल्डिंग, प्लेटफार्म आदि का निर्माण शुरू कर दिया है। बता दे कि इंदौर से दाहोद तक कुल 22 रेलवे स्टेशन बनाए जाने है। रतलाम मंडल की लक्ष्य है कि दिसंबर तक टिही से नोगांव (धार) तक रेल लाइन का काम पूरा हो जाएगा और ट्रेन संचालन भी शुरू हो सकता है।
तेजी से पूरा हो रहा टनल का काम
टिही और पीथमपुर के बीच में बंजारी में 15 मीटर चैड़ी और 2.8 किमी लंबी टनल बनाई जा रही है। कोविड के दौरान काम बंद होने और फिर बारिश का पानी भरने से लंबे समय तक टनल का काम बंद था। लेकिन इस टनल को तेजी से पूरा किया जा रहा है। टनल का काम अक्टूबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा।
आदिवासी अंचल को मिलेगा फायदा
इस प्रोजेक्ट का एक बड़ा हिस्सा आदिवासी अंचल को रेल सेवाओं से जोड़ेगा। आवागमन के लिए बेहतर विकल्प मिलेगा। रेल लाइन शुरू होने से इस क्षेत्र का विकास भी तेजी से होगा। इंदौर-दाहोद प्रोजेक्ट के लिए इस बार बेहतर राशि स्वीकृत हुई है। प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा किया जा रहा है। दिसंबर तक धार तक रेल लाइन का काम पूरा कर लिया जाएगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!