Connect with us

RATLAM

जनसुनवाई में आए 46 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए~~

Published

on

जनसुनवाई में आए 46 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए

रतलाम 20 फरवरी 2024/  जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस दौरान प्राप्त 46 आवेदनों के निराकरण हेतु सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव तथा अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मण्डलोई द्वारा संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जनसुनवाई के दौरान मोहन नगर रतलाम निवासी संतोषबाई पांचाल ने आवेदन देते हुए बताया कि नगर निगम की लापरवाही के कारण प्रार्थिया की समग्र आई.डी. में त्रुटिपूर्ण जानकारी इन्द्राज होने से विगत सात-आठ माह से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ मिलना बन्द हो गया है। निगम के कर्मचारियों से बात करने पर कहते हैं कि अन्य विभाग से आई.डी. ठीक होगी। महिला कल्याण विभाग के कर्मचारियों द्वारा बताया कि आई.डी. ठीक करने का कार्य नगर निगम का है। दोनों ही विभाग समग्र आई.डी. ठीक नहीं कर रहे हैं। प्रार्थिया की आर्थिक स्थिति भी अत्यन्त दयनीय है जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। समस्या का निदान कर मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की राशि दिलवाई जाए। आवेदन निराकरण के लिए नगर निगम को प्रेषित किया गया है।

सैफी नगर के रहवासियों द्वारा संयुक्त रुप से जनसुनवाई में बताया गया कि सैफी नगर वार्ड 20 दीनदयाल नगर से जुडा हुआ है तथा उसमें स्थित बगीचे की जमीन पर प्लाट काटने की नियत से भू-माफियाओं से सांठगांठ कर 11 फरवरी को सडक निर्माण हेतु चूना लाईन डाल दिया जिसका मोहल्ले के रहवासियों द्वारा विरोध करने पर संबंधित पार्षद व ठेकेदार द्वारा कहा गया कि उक्त जमीन पर रोड बनाने की अनुमति दी गई है। इस सम्बन्ध में सी.एम. हेल्पलाईन पर शिकायत करने पर कार्य रोक दिया गया है। उक्त बगीचे की जमीन पर तार फेंसिंग की जाकर पेड-पौधे लगाए जाकर बगीचे का स्वरुप प्रदान किया जाएताकि जमीन पर किसी तरह का अतिक्रमण नहीं हो सके। आवेदन निराकरण के लिए नगर निगम को भेजा गया है।

ग्राम रत्तागढखेडा निवासी मीराबाई ने बताया कि प्रार्थिया की कृषि भूमि ग्राम में ही स्थित है जिस पर फसल लगी हुई है। समीप के खेत से निकलने वाला पानी प्रार्थिया के खेत में एकत्रित हो रहा है जिससे फसल को नुकसान पहुंच रहा है। साथ ही मक्खी-मच्छर पनपने से बीमारी बढने का खतरा पैदा हो गया हैकृपया निराकरण करें। आवेदन जनपद सीईओ को निराकरण के लिए भेजा गया है। पुरोहितजी का वास रतलाम निवासी सायरा बी. पति रईस खाँ ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थिया द्वारा एक निजी स्कूल में आठ वर्ष तक अध्यापन कार्य किया गया परन्तु निजी कारणों से विद्यालय छोड दिया। विद्यालय द्वारा प्रार्थिया का एक माह का वेतन तथा पी.एफ. राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। कृपया भुगतान करवाया जाए। आवेदन निराकरण के लिए जिला शिक्षा विभाग को भेजा गया है।

थावरिया बाजार रतलाम निवासी घनश्याम कसेरा ने बताया कि थावरिया बाजार भंडारी गली स्थित श्री गणेश मंदिर की दीवार पर विद्युत खंभा टूटकर गिर गया जिससे मंदिर की दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इस घटना की शिकायत विद्युत वितरण कम्पनी को की जा चुकी है परन्तु आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। उचित कार्यवाही की जाए। आवेदन निराकरण के लिए विद्युत वितरण कम्पनी को प्रेषित किया गया है। ग्राम हिम्मतगढ के निवासियों ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि ग्राम हिम्मतगढ से पलाश फण्टे तक आवागमन हेतु प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजनान्तर्गत सडक निर्माण हेतु विगत एक वर्ष पूर्व राशि स्वीकृत होने के बाद भी सडक निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ हैजिससे राहगीरों के साथ ही आमजन को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। साथ ही गांव के विद्यार्थियों को स्कूल तथा कालेज जाने में काफी दिक्कतें होती हैं एवं घटना-दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभाग को प्रेषित किया गया है।

सफलता की कहानी

बिरसा मुंडा योजना की मदद से सफल व्यवसायी बन गया है जनजातीय युवक जगदीश मुनिया

रतलाम 20 फरवरी 2024/  शासन की भगवान बिरसा मुंडा योजना रतलाम जिले के जनजातीय वर्ग के युवाओं के लिए वरदान साबित हुई है। योजना की मदद से जनजातीय वर्ग के युवा अपने आर्थिक उत्थान की दिशा में आगे बढ़ गए हैं। योजना से युवाओं को व्यवसाय के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाता है। यह राशि उन युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है जो अपने आर्थिक उत्थान के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैंव्यवसायी बनना चाहते हैं परंतु पास में पूंजी नहीं होती है ऐसे युवाओं के लिए बिरसा मुंडा योजना ने राह प्रशस्त कर दी है।

रतलाम जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूरस्थ ग्राम बासिंद्रा के जनजातीय युवक जगदीश मुनिया भी अब सफल व्यवसायी बन गए हैंउनको शासन की बिरसा मुंडा योजना से मदद मिली है। जगदीश को लगभग 15 लाख रुपए का ऋण योजना के माध्यम से प्राप्त हुआ जिसका सदुपयोग करते हुए जगदीश ने अपनी छोटी सी बिल्डिंग मटेरियल की दुकान को विस्तार दे दिया है। अब माँ नंदेश्वरी बिल्डिंग मटेरियल के नाम से जगदीश मुनिया की दुकान अपने गांव में एक विशेष पहचान रखती है। जगदीश बताते हैं कि गांव में बिल्डिंग मटेरियल की पूर्व से कोई दुकान नहीं थी जब उन्होंने देखा कि गांव तथा आसपास के गांवों में बिल्डिंग मटेरियल की आवश्यकता होती है और रहवासी दूर रतलाम अथवा शिवगढ़ से बिल्डिंग मटेरियल खरीद के लाते हैं जिसमें उनको ज्यादा पैसा लगता हैसमय भी लगता है तब पोस्ट ग्रेजुएट जगदीश ने इस अवसर को पहचान कर अपनी छोटी सी बिल्डिंग मटेरियल की दुकान गांव में प्रारंभ कर दी परंतु पास में पूंजी नहीं होने से वह अपनी दुकान में भरपूर सामग्री नहीं रख पा रहे थेग्राहक खाली जाते थे।

इसी बीच बिरसा मुंडा योजना के आने के बाद जगदीश की तरक्की के द्वार खुल गए। जगदीश ने योजना के तहत आवेदन कियाउनका प्रकरण स्वीकृत होकर 15 लाख रुपए ऋण राशि लगभग 6 माह पूर्व उनके बैंक खाते में आ गई। अब जगदीश की चिंता दूर हो गईउन्होंने अपनी दुकान में भरपूर बिल्डिंग मटेरियल भरना शुरू कर दिया। अब वे अपनी दुकान में रेतीसीमेंटसरियानल फिटिंग के आइटम आदि सामग्री रखते हैंदुकान बहुत अच्छे से चल रही है। योजना की मददअपने मधुर व्यवहार और मेहनत से जगदीश ने दुकान को स्थापित कर दिया हैइसके लिए जगदीश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को धन्यवाद देता है। उनका आभारी है कि उनकी योजनाओं के कारण से उसका जीवन सफल हो गया है। जगदीश का मोबाइल नंबर 90096 60916 हैं।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!