Connect with us

RATLAM

मिलावट से मुक्ति अभियान में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपनी कार्यवाहियों में तेजी लाएं समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिया निर्देश*****

Published

on

मिलावट से मुक्ति अभियान में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपनी कार्यवाहियों में तेजी लाएं

समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिया निर्देशनिर्देश

रतलाम 26 फरवरी 2024/ समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने बैठक में जिले के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत नमूने लेने की कार्रवाइयों में तेजी लाएं, खाद्य पदार्थ निर्माण फैक्ट्रीयों का भी निरीक्षण करें। फैक्ट्री में अव्यवस्था तथा नियम विरुद्ध कार्य पाए जाने पर फैक्ट्री सील की जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई, डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, डीएफओ श्री निगवाल तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
आगामी 29 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश भर में किए जाने वाले विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण, भूमिपूजन के संबंध में बैठक में कलेक्टर श्री लाक्षाकार द्वारा निर्माण विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम रतलाम में विधायक सभागृह में आयोजित होगा। इसके अलावा नामली, जावरा, आलोट, सैलाना, ताल, बड़ावदा, पिपलोदा में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। कलेक्टर ने सभी लाइन डिपार्टमेंट को निर्देशित किया कि वे अपने विभाग से संबंधित लोकार्पण, भूमिपूजन के शिलालेख का फॉर्मेट अपने भोपाल मुख्यालय से प्राप्त करें।
बैठक में कलेक्टर द्वारा निरीक्षण एप के इस्तेमाल की समीक्षा भी करते हुए निर्देशित किया कि सभी अधिकारी निरीक्षण एप का इस्तेमाल करें, इससे निरीक्षण प्रणाली में कसावट आएगी। कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर, शिक्षा विभाग के खंड शिक्षा अधिकारी तथा खंड स्त्रोत समन्वयक द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण को भी एप से जोड़ने के निर्देश दिए। कलेक्टर द्वारा जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे अपने कार्यालयों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए जिला स्तर से कार्यालयों को एक-एक लाख रुपया उपलब्ध कराया गया है जिससे वह अपने कार्यालय में साफ सफाई, विभिन्न व्यवस्थाएं, फाइल संधारण, रिकॉर्ड संधारण को नियोजित ढंग से करके आईएसओ प्रमाण पत्र हासिल कर सके।

बाल श्रमिक पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाए : कलेक्टर श्री लाक्षाकार

जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न

रतलाम 26 फरवरी 2024/ बाल श्रम तथा बंधक श्रमिक पुनर्वास के संबंध में जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार शाम संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने जिला श्रम विभाग तथा अन्य समन्वयकारी विभागों को निर्देशित किया कि बाल श्रम पर कड़ी निगरानी रखी जाए, कहीं भी बाल श्रमिक पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। सभी संबंधित विभाग समन्वय के साथ कार्य करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री मुकेश शर्मा, श्रम निरीक्षक सुश्री निशा गणावा आदि उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को यह भी निर्देशित किया गया कि वे शाला त्यागी बच्चों की सूची उपलब्ध करावे ताकि उनको स्कूलों में प्रवेश कराया जा सके। उद्योग महाप्रबंधक को निर्देशित किया कि औद्योगिक क्षेत्र में निरीक्षण कर सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थान पर बाल श्रमिक कार्य नहीं कर रहे हों। इसके अलावा नगर पालिकाओं के अधिकारियों को भी कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि वह अपने नगरीय क्षेत्र में चाय की दुकानों, होटल प्रतिष्ठानों, वस्त्रालय आदि सभी संबंधित स्थानों पर निरीक्षण करके सुनिश्चित करें कि कोई भी बाल श्रमिक वहां कार्य नहीं करें।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!