Connect with us

झाबुआ

सामाजिक बदलाव एवं जागरूकता की एक अभिनव पहल  – पगड़ी रस्म की राशि गो सेवा में की गई समर्पित  ।।

Published

on

सामाजिक बदलाव एवं जागरूकता की एक अभिनव पहल  –
पगड़ी रस्म की राशि गो सेवा में की गई समर्पित  ।।

झाबुआ । सामाजिक महासंघ झाबुआ शहर में अनेक प्रकार के सामाजिक बदलाव एवं जागरूकता, समरसता के कारण पहचाना जाता है इसी कड़ी में सामाजिक महासंघ की पहल पर अब शहर में होने वाले पगड़ी रस्म के कार्यक्रमों में परिवारजनों की सहमति से गौ सेवा का कार्य आसानी से हो सकेगा ।
इसकी पहल करते हुए पदमवंशीय मेवाड़ा राठौर तेली समाज के शुभम राठौड़ ने अपने पिता स्वर्गीय सत्यनारायण राठौर के पगड़ी कार्यक्रम में सामाजिक बदलाव की एक नई इबादत लिखी । पगड़ी रस्म जैसे कार्यक्रमों में आने वाले लोगों में हमेशा इस तरह का असमंजस भाव मन में विद्यमान रहता आया है कि परिवारजनों द्वारा शोक स्वरूप लाए गए लिफाफे या नगदी ली जाएगी या नहीं ।
इस विषय पर चिंतन करते हुए सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर द्वारा जब शोकाकुल परिवार के समक्ष गौसेवा करने का तरीका पगड़ी रस्म कार्यक्रम में बॉक्स रखकर करने का अनुरोध किया गया तो परिवार के सभी सदस्यों ने इस पुण्यकार्य को अपने ही घर से करने की सहमति व्यक्त कर दी । स्व. सत्यनारायण राठौर के पगड़ी रस्म कार्यक्रम में सामाजिक बदलाव की अभिनव पहल का एक फ्लेक्स बनाकर लगाया गया साथ ही एक बॉक्स भी रखा गया और सदन में उपस्थित सभी लोगो से यह आव्हान भी किया गया कि आप जो भी लिफाफे या नगदी देना चाहते हैं ,वह इस बॉक्स में रखकर गौ सेवा के प्रकल्प को मजबूत बनाएं ।


इस आव्हान के तुरंत बाद देखते ही देखते मात्र 10 मिनट में 17500 रूइइस बॉक्स में एकत्रित हो गए। समाजजनों ने जब इसको खोला तो उनके आश्चर्य का कोई ठिकाना ना रहा कार्यक्रम में उपस्थित राणापुर, थांदला, सेंधवा, अलीराजपुर, इंदौर, रतलाम, नामली, मंदसौर, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात से पधारे समाजजनों ने इस सकारात्मक पहल की जमकर प्रशंसा की है व साथ ही ऐसे कार्यों को अपने-अपने नगरों में भी करने की बात कही है ।
सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने बताया कि इस सकारात्मक पहल के सुखद परिणाम गौसेवा के लिए आए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए झाबुआ शहर के अन्य समाजों में भी यदि पगड़ी कार्यक्रम में बॉक्स रखकर राशि एकत्रिकरण का कार्य किया जाता है, तो ऐसे सभी स्थानों पर यह बॉक्स और फ्लेक्स वहां दिए जाएंगे और वहां एकत्रित होने वाली राशि परिवारजनों के सहयोग से ही गौशालाओं में प्रदान की जायेगी । साथ ही गोसेवा के कामों को निरंतर बढ़ाये जाने का प्रयास किया जाएगा ।
स्वर्गीय  श्री सत्यनारायण राठौर के शोक निवारण कार्यक्रम के बाद सतगुरु गौशाला जाकर परिवारजनों द्वारा गौ माता को थूल्ली व गुड की प्रसादी का वितरण भी किया गया । इस पगड़ी रस्म कार्यक्रम में एकत्रित राशि 17500 चारोलीपाड़ा गौशाला को समर्पित की गई ।
उल्लेखनीय की स्व,श्री सत्यनारायण राठौर का विगत दिनों हृदय गति रुक जाने से अचानक निधन हो गया था। स्व. श्री सत्यनारायण राठौर के बारे में कहा जाता है कि वह लगातार 6 वर्षों से स्थानीय आजाद चैक पर स्थित चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा प्रतिमा पर रोजाना पुष्पांजलि एवं हार फूल अर्पित करते आए है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM11 hours ago

रतलाम शहर सहित जिले के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाछ, लस्सी, पेयजल, केरी पना इत्यादि की व्यवस्था अधिकारियों तथा संस्थाओं की पहलमतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं करने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

RATLAM13 hours ago

पूर्ण उल्लास एवं उत्साह के साथ मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे****लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जिले के 1297 मतदान केन्द्रों पर मतदान 13 मई को कलेक्टर श्री बाथम के निर्देशन में निर्विघ्न मतदान की तैयारी पूर्ण मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे****प्रदेश के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को रहेगा अवकाश सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान****आप लोकतंत्र के संरक्षक हैं, मतदान जरूर करें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने की मतदाताओं से अपील

RATLAM13 hours ago

लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक मतदान करें मतदाता कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप और भाजपा जिलाध्यक्ष श्री उपाध्याय ने की अपी

झाबुआ19 hours ago

मदर्स डे पर स्पेशल….मेरी मां मेरे लिए रोल मॉडल ः –  ऐंजल गादीया

झाबुआ19 hours ago

झाबुआ – कुंदनपुर के ग्राम कालिया कोतेडी का मामला स्कॉर्पियो ने रोंदा , चार की मौत ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!